Medhavi Student Free Tablet Yojana Rajasthan 2024 : राजस्थान के 55727 विद्यार्थियों को मुफ़्त टैबलेट दिए जा रहे - पात्रता व दस्तावेज जाने । - PRASANN EMITRA

PRASANN EMITRA

You Can Get Information About State And Central Government Schemes By Prasannamitra From Here. PM-Kisan, PM-Vishwakarma, Ayushman Card, CSC Business, Pension, Life Certificate, Palanhar, Employment News, Result, Admit Card, University Application etc.

New Posts

Home Top Ad

" href="javascript:;">Responsive Advertisement

Post Top Ad

Wednesday 12 June 2024

Medhavi Student Free Tablet Yojana Rajasthan 2024 : राजस्थान के 55727 विद्यार्थियों को मुफ़्त टैबलेट दिए जा रहे - पात्रता व दस्तावेज जाने ।

     Medhavi Student Free Tablet Yojana Rajasthan 2024 : राजस्थान के 55727 विद्यार्थियों को मुफ़्त टैबलेट दिए जा रहे - पात्रता व दस्तावेज जाने । 


    राजस्थान के 55,727 मेधावी विद्यार्थियों को दिए जाने वाले टेबलेट्स का खर्च राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ही वहन करेगा। इसके लिए बोर्ड से 102 करोड़ रुपए की मांग की गई है। बोर्ड सिद्धांतत: यह राशि देने के लिए तैयार हो गया है। अब बोर्ड प्रशासक महेश चंद्र शर्मा से इस बारे में अंतिम स्वीकृति ली जा रही है। बोर्ड को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय राजस्थान बीकानेर के निदेशक आशीष मोदी का एक पत्र मिला है, जिसमें स्पष्ट किया गया है कि राज्य सरकार द्वारा मेधावी विद्यार्थियों को दिए जाने वाले टेबलेट्स के लिए राशि बोर्ड को ही देनी है। यह राशि करीब 102 करोड़ रुपए है। बोर्ड सचिव कैलाश चंद्र शर्मा ने भी इस पत्र की पुष्टि की है।


     

    दो साल के विद्यार्थियों को दिए जाएंगे  Free Tablet


    राज्य सरकार शिक्षा सत्र 2021-22 और 2022-23 के कक्षा 8वीं, 10वीं, प्रवेशिका, 12वीं और वरिष्ठ उपाध्याय के प्रदेश के 55,727 विद्यार्थियों को टेबलेट देगी। इनमें 2022-23 के 27,866 और 2021-22 के 27,861 विद्यार्थी शामिल हैं। इनमें कक्षा आठवीं के 18,600, दसवीं के 18,228, प्रवेशिका के 346, 12वीं आर्ट्स के 8,898, 12वीं साइंस के 8,024, 12वीं कॉमर्स के 1,274 और वरिष्ठ उपाध्याय के 357 परीक्षार्थी शामिल हैं।


    बोर्ड पहले ही 5 करोड़ रुपए दे चुका है: माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा बोर्ड से टेबलेट्स के लिए राशि मांगने का सिलसिला पूर्व की कांग्रेस सरकार के समय से ही चल रहा है। बोर्ड की पूर्व सचिव मेघना चौधरी के समय यह पत्र सबसे पहले आया था। उस समय 110 करोड़ रुपए की मांग की गई थी। बोर्ड ने उस समय 5 करोड़ रुपए सरकार को दिए थे, लेकिन इन 5 करोड़ से टेबलेट खरीदे नहीं जा सके थे। इसके बाद भी बोर्ड से लगातार पैसे की मांग की जाती रही। बोर्ड के पूर्व प्रशासक सीआर मीणा ने विधानसभा चुनाव आचार संहिता आदि का हवाला देकर राशि देने से मना कर दिया था। पहले विधानसभा चुनाव और इसके बाद लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते राशि का मामला अटका हुआ था।



    Student Free Tablet Yojana 2024 का उद्देश्य :-

     8वीं, 10वीं, और 12वीं कक्षा के प्रतिभाशाली छात्रों को टैबलेट प्रदान करके उनका प्रोत्साहन करना है। इससे उन्हें डिजिटल दुनिया से जुड़े रहने और घर से ही अपने कौशल में सुधार करने में मदद मिलती है, जिससे वे अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए भी तैयार हो सकते हैं। राज्य और केंद्र दोनों सरकारें इस योजना को लागू करने के लिए सहयोग करती हैं और प्रतिभाशाली छात्रों को लैपटॉप या टैबलेट की पेशकश करती हैं।

    Student Free Tablet Yojana 2024 पात्रता और चयन प्रक्रिया :-

    सरकारी स्कूलों में सभी मेधावी छात्र, जो अपनी बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं, वे इस योजना के तहत टैबलेट प्राप्त करने के पात्र हैं। इस योजना का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाना है, और सरकार ने माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को इसके तहत मुफ्त टैबलेट वितरित करने का निर्देश दिया है।

    Student Free Tablet Yojana 2024 के लिए पात्रता:

    1. स्थान: राजस्थान के निवासी
    2. शैक्षणिक स्तर: कक्षा 8वीं, 10वीं, या 12वीं
    3. अंक: न्यूनतम 75% अंक

    Student Free Tablet Yojana 2024 आवश्यक दस्तावेज:-

    1. छात्र का आधार कार्ड
    2. शैक्षणिक प्रमाण पत्र एवं मार्कशीट
    3. छात्र का बैंक खाता पासबुक
    4. आय प्रमाण पत्र
    5. निवास प्रमाण पत्र
    6. जाति प्रमाण पत्र
    7. वर्तमान मोबाइल नंबर
    8. पासपोर्ट आकार का फोटो
     

    Free Tablet वितरण की समय सीमा:

    राजस्थान मुफ्त टैबलेट योजना 2024 का शुभारंभ कक्षा 8वीं, 10वीं और 12वीं के परिणामों की घोषणा के बाद होगा। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते टेंडर फाइनल नहीं हो सके थे, लेकिन आचार संहिता हटने के बाद ये आदेश जारी किए जाएंगे और दोनों कंपनियों को टैबलेट की आपूर्ति के लिए समय दिया जाएगा। अनुमान है कि जुलाई के बाद टैबलेट का वितरण शुरू हो जाएगा।

                                Free Tablet का अतीत मै वितरण:-

    • 2018 में 27,900 छात्रों को लैपटॉप बांटे गए।
    • 2020 में कक्षा 10वीं और 12वीं के कुछ पेपर बचे होने के कारण 2021 में छात्रों को पास करने का फॉर्मूला लागू किया गया।
    • 2022 में सिलेबस 30% कम किया गया।
    • 2023 और 2024 में 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के कुल 55,800 मेधावी छात्रों को टैबलेट दिए जाएंगे।

    राजस्थान बोर्ड कक्षा 8वीं, 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी करने के बाद प्रतिभाशाली छात्रों की एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। Rajasthan Free Tablet Yojana 2024 के तहत टैबलेट का वितरण जुलाई के बाद नए शैक्षणिक सत्र में किया जाएगा।

                                  Free Tablet आवेदन प्रक्रिया:-

    फिलहाल Student Free Tablet Yojana 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया की जानकारी केवल अखबार के माध्यम से ही प्रसारित की गई है। सरकार ने अभी तक आवेदन कैसे करें या आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं दी है। जैसे ही सरकार आवेदन प्रक्रिया के संबंध में जानकारी जारी करेगी। 

    Rajasthan Free Tablet Yojana List कैसे देखे :-

    नए सत्र की शुरुआत के बाद बोर्ड द्वारा Rajasthan Free Tablet Yojana List जारी की जाएगी। इस सूची में उन योग्य विद्यार्थियों के नाम होंगे जिन्हें मुफ्त टेबलेट वितरित किए जाएंगे। यह सूची जल्द ही बोर्ड द्वारा जारी की जाएगी और इसे इस आर्टिकल में अपलोड किया जाएगा। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए, जैसे ही सूची जारी होगी, हम आपको लिस्ट डाउनलोड करने का सीधा लिंक प्रदान करेंगे।

     


    Click the Button Below to Download the File.

    Download File

    Rajasthan मै Free Tablet  कब मिलेगा ?

    विद्यार्थियों को नए शिक्षण सत्र की शुरुआत के साथ ही फ्री में टेबलेट वितरित किए जाएंगे। फ्री टेबलेट वितरण की तिथि के बारे में जानकारी के लिए आप अपने संबंधित विद्यालय से संपर्क कर सकते हैं। योग्य विद्यार्थियों को टेबलेट का वितरण उनके संबंधित विद्यालय या नजदीकी जिला मुख्यालय पर किया जाएगा, जिसकी जानकारी योग्य विद्यार्थियों को उनके विद्यालय से दी जाएगी।


    No comments:

    Post Bottom Ad