DCE ADMISSIONS ONLINE FORM 2024-25। राजस्थान के सभी सरकारी महाविध्यालय मै प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ 2024 (Department of College Education of Rajasthan ) - PRASANN EMITRA

PRASANN EMITRA

You Can Get Information About State And Central Government Schemes By Prasannamitra From Here. PM-Kisan, PM-Vishwakarma, Ayushman Card, CSC Business, Pension, Life Certificate, Palanhar, Employment News, Result, Admit Card, University Application etc.

New Posts

Home Top Ad

" href="javascript:;">Responsive Advertisement

Post Top Ad

Monday 10 June 2024

DCE ADMISSIONS ONLINE FORM 2024-25। राजस्थान के सभी सरकारी महाविध्यालय मै प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ 2024 (Department of College Education of Rajasthan )

 DCE ADMISSIONS ONLINE FORM 2024-25। राजस्थान के सभी सरकारी महाविध्यालय  मै प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ  2024  (Department of College Education of Rajasthan )



ऑनलाईन प्रवेश कार्यक्रम (सत्र 2024-25) स्नातक पार्ट प्रथम (सेमेस्टर-1)



  • प्रवेश हेतु ऑनलाईन आवेदन पत्र प्रारम्भ होने की तिथि                                     सोमवार, 10.06.2024
  • आवेदन पत्र भरने की अन्तिम तिथि                                                                  बुधवार, 19.06.2024
  • महाविद्यालयों द्वारा आवेदन पत्रों के ऑनलाईन सत्यापन की अन्तिम तिथि           शनिवार, 22.06.2024


अन्तिम वरीयता सूची व प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन (ब) अभ्यार्थियों द्वारा महाविद्यालय में दस्तावेज सत्यापन एवं ई-मित्र पर शुल्क जमा कराने की अन्तिम तिथि-                               सोमवार, 24.06.2024 गुरुवार, 27.06.2024


  • प्रवेशित विद्यार्थियों की प्रथम सूची का प्रकाशन                                           शुक्रवार, 28.06.2024
  • प्रवेशित विद्यार्थियों का वर्ग निर्धारण एवं विषय आवंटन                                शनिवार, 29.06.2024 
  • महाविद्यालय में स्नातक पार्ट प्रथम (सेमेस्टर-1) शिक्षण कार्य प्रारम्भ -           सोमवार, 01.07.2024


प्रस्तावना एवं उद्देश्य :-


राष्ट्र के हित में शिक्षा, मानव क्षमता के उन्नयन, न्यायसंगत और न्यायपूर्ण समाज के निर्माण एवं उत्कृष्ट शिक्षा तथा युवाओं को समर्थ बनाने में योगदान देने वाली उच्च शिक्षा के लक्ष्य के अनुरूप और राजस्थान को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी बनाने के लिए प्रवेश नीति संचरित की गई है। इस प्रवेश नीति की संरचना के प्रमुख उद्देश्य निम्नलिखित हैं:


प्रवेश प्रक्रिया की सरलता और पारदर्शिता :-


  1. सभी राजकीय महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम वर्ष और स्नातकोत्तर पूर्वार्द्ध की कक्षाओं में ऑनलाईन प्रक्रिया द्वारा प्रवेश कार्य होगा।
  2. स्नातक द्वितीय, तृतीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर उत्तरार्द्ध कक्षाओं में एकीकृत प्रवेश प्रक्रिया संचालित रहेगी।

गुणवत्ता बनाए रखना  :-


उच्च शिक्षा में गुणात्मक स्तर बनाए रखने के लिए स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं में सम्बद्धक विश्वविद्यालयों एवं उच्च शिक्षा नियामक संस्थानों के मानदण्डों के अनुसार पात्रता एवं न्यूनतम अर्हता संबंधी मानदण्ड निर्धारित किए गए हैं।

समावेशी विकास नीति :-


  • सत्र 2020-21 से अर्हकारी परीक्षा में प्राप्तांक प्रतिशत के आधार पर प्रवेश दिए जा रहे हैं।
  • उच्च शिक्षा से वंचित मूकबधिर तथा दृष्टिहीन अभ्यर्थियों के लिए अर्हकारी परीक्षा उत्तीर्ण करने संबंधी नियमों में राज्य सरकार ने शिथिलता प्रदान की है।
  • जनजाति उपयोजना क्षेत्र (टी.एस.पी.) में अवस्थित महाविद्यालयों में न्यूनतम विद्यार्थी संख्या मानदण्ड में 25 प्रतिशत की छूट रहेगी।
  • महिला नामांकन दर में अभिवृद्धि को प्रोत्साहित करने हेतु सहशिक्षा महाविद्यालयों में महिला अभ्यर्थियों को 3 प्रतिशत बोनस अंक और अंतराल संबंधी नियमों में छूट दी गई है।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग (Most Backward Class) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षण व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।
  • पाक विस्थापित, कश्मीर प्रवर्जित और दिव्यांग अभ्यर्थियों को उच्च शिक्षा के अवसर प्रदान करने के लिए भारत/राज्य सरकार द्वारा प्रदत्त निर्देशानुसार प्रावधान किए गए हैं।
  • (vii) ट्रांसजेण्डर अभ्यर्थियों को ससम्मान उच्च शिक्षण संस्थाओं में (केवल सहशिक्षा महाविद्यालयों में) प्रवेश मिले, इस हेतु उच्च शिक्षा विभाग द्वारा लिए गए विशेष निर्णय के अंतर्गत उन्हें न्यूनतम उत्तीर्णांक पर प्रवेश दिया जाएगा।
  • (viii) भारतीय सेना व केंद्रीय सशस्त्र बलों के कार्मिकों व पूर्व कार्मिकों के पुत्र/पुत्री/पत्नी को प्रवेश हेतु 3 प्रतिशत स्थान आरक्षित करने के साथ-साथ शहीदों के आश्रितों को न्यूनतम उत्तीर्णांक पर प्रवेश का प्रावधान है।
  • (ix) समग्र व्यक्तित्व विकास से संबंधित सहशैक्षणिक, खेलकूद, समाज सेवा आदि से संबंधित गतिविधियों में उत्कृष्ट एवं उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए प्रवेश हेतु प्राथमिकता तथा बोनस अंकों का प्रावधान है।
  • (x) वर्तमान शिक्षा व्यवस्था को रोजगारोन्मुखी बनाने के लिए एवं कौशल प्रशिक्षण को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों एवं पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों के मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों को कक्षा बारहवीं के समकक्ष माना गया है।
  • (xi) प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क शिक्षण एवं मार्गनिर्देशन हेतु ज्ञानसुधा कार्यक्रम राज्य के समस्त राजकीय महाविद्यालयों में संचालित है।
  • (xii) प्रत्येक महाविद्यालय में गरीब विद्यार्थियों के लिए आचार्यों/सह / सहायक आचार्यों द्वारा बुक बैंक की स्थापना।
  • (xiii) जिन अभ्यर्थियों के माता-पिता अथवा दोनों की तथा जिन महिला अभ्यर्थियों के पति की मृत्यु कोरोना से हो गई है, उन्हें महाविद्यालय में न्यूनतम उत्तीर्णांक पर अतिरिक्त सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।
  • (xiv) शैक्षणिक सत्र 2024-25 से राजकीय महाविद्यालयों (सहशिक्षा) में प्रवेश में कुल स्वीकृत सीटों में से 30 प्रतिशत सीटें (क्षैतिज) महिलाओं के लिए आरक्षित रहेंगी।
  • (xv) शैक्षणिक सत्र 2024-25 से राजकीय महाविद्यालयों में आत्मरक्षा की उच्चतम श्रेणी ब्लैक बेल्ट (Black Belt) योग्यताधारी छात्राओं को प्रवेश योग्यता सूची में वरीयता निर्धारण हेतु 5 प्रतिशत बोनस अंक प्रदान किए जाएंगे।
  • (xvi) शैक्षणिक सत्र 2024-25 से राजकीय महाविद्यालयों में मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत अल्प आय वर्ग, लघु/सीमांत/बटाईदार किसानों और खेतिहर श्रमिकों के परिवारों के अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की राजकीय निधि कोष की देय राशि माफ होगी।


स्नातक पार्ट प्रथम (सेमेस्टर-1) में प्रवेश के नियम-प्रवेश मानदण्ड एवं पात्रता :-

  • यह नियम विश्वविद्यालय या संस्थान के स्नातक पाठ्यक्रम के प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश हेतु मानदण्डों को स्पष्ट करता है। यहां दिए गए नियमों के अनुसार, अर्हता के लिए उम्मीदवार को राजस्थान में किसी भी विद्यालय से अर्हकारी परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए या फिर वह राजस्थान के निवासी होने चाहिए जो अन्य किसी स्थान से अर्हकारी परीक्षा उत्तीर्ण हो। इसके साथ ही, न्यूनतम पात्रता प्रतिशत भी उत्तीर्ण करनी होगी, जैसे कि कला संकाय में 45%, वाणिज्य संकाय में 45%, विज्ञान संकाय में 48% आदि।
  • कक्षा 12 की समकक्षता के लिए, अगर किसी ने कक्षा 10 पास करने के बाद दो या दो से अधिक वर्ष का नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (NCVT) से मान्यता प्राप्त कोर्स किया हो और उसके बाद माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान या राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल, जयपुर से 12 वीं के लिए निर्धारित कोर्स की अंग्रेजी विषय की परीक्षा में उत्तीर्ण हो, तो उसे आगे की शिक्षा में प्रवेश के लिए 12वीं की समकक्षता मानी जाएगी।
  • इसके अलावा, किसी ने 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद तीन वर्षीय मान्यता प्राप्त कोर्स उत्तीर्ण किया हो और किसी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक कॉलेज से 3 वर्ष का ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन से उत्तीर्ण किया हो, तो भी उसे आगे की शिक्षा में प्रवेश के लिए 12वीं की समकक्षता मानी जाएगी।
  • यह नोट स्नातक पाठ्यक्रम के प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश के लिए अनुमोदित मानदण्डों को स्पष्ट करता है। नोट के अनुसार, ITI (NCVT) और RBSE/RSOS बोर्ड के माध्यम से 12वीं कक्षा के लिए निर्धारित कोर्स में अंग्रेजी विषय में उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही प्रवेश के लिए पात्र होंगे। इसके अलावा, जो अभ्यर्थी दोनों विषय समूहों के लिए आवेदन करते हैं और गणित/जीव विज्ञान वर्ग में अतिरिक्त विषय के रूप में गणित/जीव विज्ञान को उत्तीर्ण करते हैं, तो उन्हें विज्ञान संकाय (गणित वर्ग) का विद्यार्थी माना जाएगा।
  • इसके अतिरिक्त, जब कोई कक्षा/विषय के स्वीकृत वर्ग में स्थान रिक्त रह जाता है, तो उपर्युक्त पात्रता में 3% तक की छूट देकर उस स्थान को भरा जा सकता है। महिला महाविद्यालय में स्थान रिक्त रहने पर भी न्यूनतम उत्तीर्णांक तक प्रवेश देय होगा।
  • इसके साथ ही, जो अभ्यर्थी ने 12वीं कक्षा में अतिरिक्त विषय लेकर उत्तीर्ण किया है, उनकी प्रवेश वरीयता के लिए सर्वाधिक अंकों वाले 05 विषयों के प्राप्तांकों को जोड़ा जाएगा, जिसमें एक भाषा का होना अनिवार्य है। अन्य 04 विषयों में अधिकतम एक भाषा का और चयन किया जा सकता है। विज्ञान संकाय के अभ्यर्थियों के गणित/जीव विज्ञान वर्ग में प्रवेश चाहने पर उनकी प्रवेश वरीयता को श्रेष्ठ पांच विषयों के प्राप्तांकों में एक भाषा और वांछित विषय (गणित/जीव विज्ञान) के प्राप्तांकों को सम्मिलित करके गणित/जीव विज्ञान वर्ग में प्रवेश वर्ग निर्धारित किया जाएगा।
  • 2.2 वर्ग में प्रवेश सीमा निर्धारित करता है कि किसी कक्षा/विषय के एक वर्ग (सेक्शन) में कितने विद्यार्थी प्रवेश के लिए पात्र हो सकते हैं। यहाँ दी गई निर्देशानुसार, कला और वाणिज्य संकाय की प्रत्येक कक्षा/विषय के एक वर्ग (सेक्शन) में अधिकतम 80 विद्यार्थी प्रवेश के लिए पात्र हो सकते हैं, जबकि विज्ञान संकाय की प्रत्येक कक्षा/विषय के एक वर्ग (सेक्शन) में अधिकतम 70 विद्यार्थी प्रवेश के लिए पात्र हो सकते हैं।
  • 2.2.2 अंतर्गत, जब किसी कक्षा/विषय में प्रविष्ट विद्यार्थियों की संख्या 20 से कम होती है, तो उस कक्षा/विषय को वर्तमान शिक्षण सत्र में जारी नहीं रखा जाता है। इसके बजाय, विद्यार्थियों को अन्य वांछित कक्षाओं में प्रवेश दिया जाता है और उनके द्वारा जमा किए गए शुल्क को समायोजित कर दिया जाता है। इस निर्देश की सूचना प्राचार्य या निदेशक को दी जाती है।
  • 2.2 वर्ग में प्रवेश सीमा निर्धारित करता है कि किसी कक्षा/विषय के एक वर्ग (सेक्शन) में कितने विद्यार्थी प्रवेश के लिए पात्र हो सकते हैं। यहाँ दी गई निर्देशानुसार, कला और वाणिज्य संकाय की प्रत्येक कक्षा/विषय के एक वर्ग (सेक्शन) में अधिकतम 80 विद्यार्थी प्रवेश के लिए पात्र हो सकते हैं, जबकि विज्ञान संकाय की प्रत्येक कक्षा/विषय के एक वर्ग (सेक्शन) में अधिकतम 70 विद्यार्थी प्रवेश के लिए पात्र हो सकते हैं।
  • 2.2.2 अंतर्गत, जब किसी कक्षा/विषय में प्रविष्ट विद्यार्थियों की संख्या 20 से कम होती है, तो उस कक्षा/विषय को वर्तमान शिक्षण सत्र में जारी नहीं रखा जाता है। इसके बजाय, विद्यार्थियों को अन्य वांछित कक्षाओं में प्रवेश दिया जाता है और उनके द्वारा जमा किए गए शुल्क को समायोजित कर दिया जाता है। इस निर्देश की सूचना प्राचार्य या निदेशक को दी जाती है।
  • 2.4.4 विषय / संकाय परिवर्तन की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों को निर्धारित समयावधि (प्रवेश कार्यक्रम में उल्लेखित) में 200/- रुपये के साथ आवेदन पत्र जमा करना होगा।
  • 2.5 समान प्रतिशत होने पर वरीयता क्रम:
  • 2.5.1 यदि किसी कक्षा / विषय में बोनस अंक प्राप्त अभ्यर्थी और बोनस रहित अभ्यर्थी दोनों के वरीयत्ता सूची में समान प्रतिशत हों, तो उनमें बोनस रहित अभ्यर्थी का क्रम ऊपर होगा।
  • 2.5.2 यदि बिंदु 2.5.1 में भी समान होने पर कक्षा 12वीं में अधिक प्राप्तांक प्रतिशत वाले अभ्यर्थी का क्रम ऊपर होगा।
  • 2.5.3 बिंदु 2.5.2 में भी समान होने पर माध्यमिक परीक्षा में अधिक प्राप्तांक प्रतिशत वाले अभ्यर्थी का क्रम ऊपर होगा।
  • 2.5.4 बिंदु 2.5.3 में भी समान होने पर, तो अधिक आयु वाले अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी।=
  • 2.6 कृषि पाठ्यक्रम के प्रथम भाग में प्रवेश:
  • कृषि पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईईटी) के आधार पर संबंधित महाविद्यालयों के कृषि संकाय के पार्ट प्रथम में प्रवेश देय होगा।

ऑनलाइन प्रवेश आवेदन करने हेतु सामान्य निर्देश :-


A. फॉर्म भरने से पहले निम्न जानकारी आवश्यक रूप से जांच लें:

  • ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म भरने हेतु राजस्थान राज्य के उम्मीदवारों के लिए जन-आधार और राज्य के बाहर के उम्मीदवारों के लिए आधार कार्ड होना आवश्यक है। यदि जन-आधार/आधार कार्ड नहीं बना है तो इसे बनवाने के लिए आवेदन करें और एनरोलमेंट नंबर से ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म भरा जा सकता है।
  • प्रवेश नीति (hte.rajasthan.gov.in के Admission Home पेज पर उपलब्ध) का भली-भांति अध्ययन कर लें। प्रवेश की पात्रता, प्राथमिकताएं एवं बोनस सम्बंधी नियमों का भली-भांति अध्ययन कर लें जिससे आवेदन करने में कठिनाई या गलती न हो।
  • जिस महाविद्यालय/कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उससे सम्बंधित ऐच्छिक विषय/विषय संयोजन की जानकारी hte.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध एडमिशन वेब पेज से जांच लें। ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम कला के आवेदक ऐच्छिक विषयों की प्राथमिकता अनुसार कम से कम 5 विषय संयोजन फॉर्म भरने से पहले निर्धारित कर लें।
  • फॉर्म भरने से पूर्व आवेदक address bar में “sso.rajasthan.gov.in” भरें और SSO पेज खुलने पर स्वयं को पंजीकृत करें।
  • पंजीकरण की प्रक्रिया और आवेदन फॉर्म भरने के स्टेपवाइज निर्देश एडमिशन पेज पर उपलब्ध हैं, का अध्ययन कर लें। पंजीकरण होने के पश्चात उम्मीदवार stepwise निर्देशानुसार आवेदन पत्र भरें।

B. ग्रेजुएशन एवं पोस्टग्रेजुएशन स्तर पर ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म भरने के लिए आवश्यक सामग्री/दस्तावेज़/सूचनाएं अपने साथ रखें:

स्कैन कर अपलोड करने हेतु :-

  • पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो जो 6 माह से अधिक पुरानी न हो (100KB से 150KB तक)
  • काले रंग के बॉलपेन से सफेद कागज पर किए गए आवेदक के पूर्ण हस्ताक्षर (50 KB से 100 KB तक)
  • आवेदक को आधार कार्ड अपने साथ लाना है, आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में स्वयं को आधार कार्ड हेतु पंजीकृत करावे तथा पंजीयन रसीद साथ लावें।
  • सक्षम अधिकारी द्वारा जारी अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), गैर क्रीमी लेयर (Non-Creamy Layer) अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) एवं अति पिछड़ा वर्ग (MBC) का जाति प्रमाण पत्र तथा आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (EWS) के लिए आय एवं परिसंपत्ति प्रमाण पत्र (250 KB से 500 KB तक)
  • गैर क्रीमी लेयर (Non-Creamy Layer) का OBC / MBC प्रमाण पत्र आवेदन करने की तिथि से एक वर्ष पूर्व तक की अवधि में जारी किया गया होना चाहिए। एक वर्ष से अधिक और तीन वर्ष से कम की अवधि के Non-Creamy Layer प्रमाण पत्र होने पर Admission Page पर उपलब्ध Schedule-ड डाउनलोड कर भरा हुआ अपलोड करना है (250 KB से 500 KB तक)
  • आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (EWS) प्रमाण पत्र आवेदन करने की तिथि से एक वर्ष पूर्व तक की अवधि में जारी किया गया होना चाहिए। एक वर्ष से अधिक और तीन वर्ष से कम की अवधि के प्रमाण पत्र होने पर Admission Page पर उपलब्ध Affidavit डाउनलोड कर भरा हुआ अपलोड करना है (250 KB से 500 KB तक)
  • यदि प्रवेश नीति के छठवें भाग में उल्लिखित बिंदुओं के अनुसार प्राथमिकता/बोनस चाहिते हैं तो सम्बन्धित प्रमाण पत्र (250 KB से 500 KB तक)
  • प्रवेश नीति 2020-21 के बिंदु 6.7.1 से 6.7.10 के अनुसार किसी एक गतिविधि के बोनस अंक देय हैं।
  • उम्मीदवार अधिकतम बोनस अंक वाली गतिविधि का चयन कर संबंधित प्रमाण पत्र ही अपलोड करें।
  • विकलांग/कश्मीरी विस्थापित/असम मूल निवासी/रक्षा कर्मी/कॉलेज शिक्षा में कार्यरत/सेवानिवृत्त या मृत राज्य कर्मचारी प्राथमिकताओं के लिए प्रमाण पत्र आवश्यक रूप से अपलोड करें।
  • ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम के लिए निम्न उम्मीदवारों को अंकतालिका अपलोड करनी है (250 KB से 500 KB तक):

  • आवेदक श्रेणी उतीर्ण परीक्षा की अंकतालिका जो अपलोड करनी है:
  • वर्ष 2022 से पूर्व के वर्ष में सफलता परीक्षा (XII) उतीर्ण महिला उम्मीदवार (समस्त बोर्ड)
  • XIIth यदि पूरक परीक्षा उतीर्ण उम्मीदवार है तो XII मुख्य परीक्षा जिसमें पूरक रहे एवं उतीर्ण पूरक परीक्षा दोनों की अंकतालिकाएं अलग-अलग jpg/jpeg फाइल बना कर अपलोड करें
  • माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के अतिरिक्त अन्य समस्त बोर्ड से (XII) परीक्षा उतीर्ण उम्मीदवार
  • XIIth यदि पूरक परीक्षा उतीर्ण उम्मीदवार है तो XII मुख्य परीक्षा जिसमें पूरक रहे एवं उतीर्ण पूरक परीक्षा दोनों की अंकतालिकाएं अलग-अलग jpg/jpeg फाइल बना कर अपलोड करें
  • आईटीआई के साथ अंग्रेजी विषय उतीर्ण उम्मीदवार: बोर्ड (RBSE/RSOS) से अंग्रेजी विषय दोनों अंकतालिकाओं को अलग-अलग jpg/jpeg फाइल बना कर अपलोड करें

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा उतीर्ण उम्मीदवार :-

  • पॉलिटेक्निक डिप्लोमा की अंकतालिका अपलोड करें
  • वर्ष 2022, 2023, 2024 में राजस्थान बोर्ड से XIIth उतीर्ण उम्मीदवार जो “Other” विकल्प से आवेदन करते हैं:
  • XIIth यदि पूरक परीक्षा उतीर्ण उम्मीदवार है तो XII मुख्य परीक्षा जिसमें पूरक रहे एवं उतीर्ण पूरक परीक्षा दोनों की अंकतालिकाएं अलग-अलग jpg/jpeg फाइल बना कर अपलोड करें
  • पोस्टग्रेजुएशन पूर्व के किसी विषय में आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास यदि वह विषय ग्रेजुएशन स्तर पर आवेदित विषय रहा हो (उदाहरण के लिए BA में इतिहास विषय रहा है और MA पूर्व इतिहास के लिए प्रवेश के लिए आवेदन करता है) तो प्रथम, द्वितीय व तृतीय की अंकतालिकाएं अपलोड करनी है अन्यथा केवल ग्रेजुएशन अंतिम वर्ष की अंकतालिका करनी है (250 KB से 500 KB तक):
  • सेमेस्टर प्रणाली से उतीर्ण उम्मीदवार (ग्रेजुएशन में आवेदित विषय होने पर) को सभी सेमेस्टर की अंकतालिकाएं अपलोड करनी है
  • चार वर्षीय ग्रेजुएशन कोर्स उतीर्ण उम्मीदवार (ग्रेजुएशन में आवेदित विषय होने पर) को चारों वर्षों की अंकतालिकाएं अपलोड करनी है
  • ट्रांसजेंडर उम्मीदवार द्वारा लिंग सम्बन्धी घोषणा प्रमाण पत्र (जहाँ लागू हो) (250 KB से 500 KB तक)

  • बैंक पास बुक के मुख्य पेज की प्रति जिसमें नाम, खाता संख्या, IFSC, बैंक का नाम व शाखा अंकित हो


आवेदन पत्र में भरने के लिए वांछित सूचनाएं/जानकारी :-


  • X एवं XII/सफलता परीक्षा की अंकतालिकाएं
  • मोबाइल नंबर: उम्मीदवार फॉर्म में ऐसा मोबाइल नंबर दें जिस पर आपको प्रवेश से संबंधित संदेश (SMS) मिल सके। ई-मेल से फॉर्म भरते समय जांच कर लें कि उसके द्वारा भरा गया मोबाइल नंबर वही है जो आपने दिया है।
  • माता/पिता/संरक्षक का मोबाइल नंबर व लैंडलाइन नंबर
  • पिता/परिवार की वार्षिक आय
  • शुल्क वापसी हेतु जिस बैंक खाते में शुल्क वापसी चाहते हैं, उसकी बैंक का नाम व शाखा, खातेदार का नाम, खाता संख्या तथा IFSC कोड
  • उम्मीदवार फॉर्म में स्वयं की ई-मेल आईडी, आधार नंबर, वोटर आईडी, जन आधार कार्ड नंबर, बीपीएल (यदि हो तो) ही भरें। आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में स्वयं को आधार कार्ड हेतु पंजीकृत करावें तथा पंजीयन रसीद साथ लावें
  • पोस्टग्रेजुएशन पूर्व के आवेदकों के लिए विश्वविद्यालय के Enrolment Number
  • जिन महाविद्यालयों में एक ही कोर्स में Govt. एवं SFS सीट दोनों हैं तो इस स्थिति में उस महाविद्यालय में दो कोर्स दिखाए जाएंगे। उदाहरण के लिए यदि किसी महाविद्यालय में M.A. (Geography) में Govt. एवं SFS सीट दोनों हैं तो उस महाविद्यालय में M.A. (Geography) एवं M.A. (Geography) SFS के नाम से दो कोर्स दिखाए जाएंगे। यदि कोई उम्मीदवार Govt. एवं SFS दोनों की सीटों के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे दोनों के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा।


 प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन :-


Step 1: वेबसाइट पर जाना

  1. अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में http://www.hte.rajasthan.gov.in टाइप करें। इससे आपको उच्च एवं तकनीकी शिक्षा के वेब पोर्टल का वेब पेज दिखाई देगा।
  2. प्रवेश हेतु "Admissions" बटन पर क्लिक करें और "Department of College Education" का चयन करें।

Step 2: ऑनलाइन प्रवेश

  1. "Admissions 2023-24" में आपके मार्गदर्शन हेतु निर्देश और सामग्री उपलब्ध है। आवेदन करने हेतु "Click for online Admission" पर क्लिक करें।

Step 3: SSO लॉगिन

  1. इसके बाद SSO लॉगिन पेज खुलेगा जिसमें SSO Id, Password और Captcha Code डालकर लॉगिन करें।
  2. Rajasthan Single Sign-On (SSO) Government of Rajasthan के वेब पेज पर Citizen Apps (G2C) पर क्लिक करें।

Step 4: DCEAPP चुनें

  1. इस पर बने आइकॉन में से DCEAPP पर क्लिक करें।
  2. वेब पेज के दाहिनी ओर "Online Admission in UG Courses" के बिंदु संख्या 3 "Click here for Admission Forms" पर क्लिक करें।

Step 5: महाविद्यालय चयन

  1. वेब पेज पर जिस महाविद्यालय में आप आवेदन करना चाहते हैं उसका चयन करें।
  2. चयन सुविधा हेतु District का नाम चुनें और महाविद्यालय का चयन करें।

Step 6: आवेदन फॉर्म भरना

  1. आवेदन फॉर्म भरने के लिए निर्धारित निर्देशों का पालन करें।
  2. राजस्थान बोर्ड से वर्ष 2022, 2023, 2024 में उत्तीर्ण हुए छात्र Rajasthan Board का चयन करें।
  3. CBSE Board से उत्तीर्ण छात्र CBSE Board का चयन करें।
  4. अन्य बोर्ड के छात्र "Others" पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी भरें।

Step 7: व्यक्तिगत जानकारी

  1. "Personal Details" में अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, और जाति संबंधित सभी जानकारी भरें।

Step 8: पता विवरण

  1. "Address Details" में राजस्थान के मूल निवासी होने पर Yes क्लिक करें, अन्यथा No।
  2. वर्तमान पता और स्थायी पता भरें। अगर दोनों एक जैसे हैं तो "Copy" पर क्लिक करें।

Step 9: बोनस अंक के लिए दावा

  1. अगर आप बोनस अंक के लिए दावा कर रहे हैं तो Yes पर क्लिक करें और आवश्यक विवरण भरें।

Step 10: अंतिम परीक्षा का विवरण

  1. X या XII की परीक्षा का विवरण भरें।
  2. राजस्थान बोर्ड के छात्रों को 2012 से 2024 तक का XII का विवरण स्वतः भर जाएगा। अन्य छात्रों को खुद भरना होगा।

Step 11: पाठ्यक्रम और विषय चयन

  1. जिस कक्षा में प्रवेश लेना है उसका चयन करें।
  2. संबंधित सरकारी विद्यालय का चयन करें।
  3. इच्छित विषय का चयन करें।

Step 12: अन्य जानकारी

  1. माता-पिता/अभिभावक की जानकारी, छात्र की गतिविधियों और बैंक खाते की जानकारी भरें।

Step 13: संलग्नक

  1. फोटो, हस्ताक्षर, बोनस अंक और आरक्षित श्रेणी का प्रमाण पत्र अपलोड करें।
  2. फाइलें jpg/jpeg फॉर्मेट में ही अपलोड करें।

Step 14: फॉर्म जमा करना

  1. सभी अनिवार्य फ़ील्ड भरने के बाद फॉर्म को सबमिट करें।
  2. किसी भी गलती के कारण फॉर्म निरस्त हो सकता है, इसलिए ध्यानपूर्वक फॉर्म भरें।

यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको सफलतापूर्वक आवेदन की पुष्टि प्राप्त होगी।


Faqs :-

Q.प्रवेश हेतु ऑनलाईन आवेदन पत्र प्रारम्भ होने की तिथि  क्या है ।                                   
ANS. सोमवार, 10.06.2024
Q. आवेदन पत्र भरने की अन्तिम तिथि  क्या है ।                                                                  
ANS. बुधवार, 19.06.2024
Q.महाविद्यालयों द्वारा आवेदन पत्रों के ऑनलाईन सत्यापन की अन्तिम तिथि क्या है  ।          
ANS शनिवार, 22.06.2024

Click the Button Below to Download the File.

Download File

No comments:

Post Bottom Ad