Berojgari-Bhatta Yojana Avedan Kaise kare 2024 : Berojgari Bhatta Rajasthan Online Form 2024 मै कैसे करे व क्या पात्रता चाहिए । - PRASANN EMITRA

PRASANN EMITRA

You Can Get Information About State And Central Government Schemes By Prasannamitra From Here. PM-Kisan, PM-Vishwakarma, Ayushman Card, CSC Business, Pension, Life Certificate, Palanhar, Employment News, Result, Admit Card, University Application etc.

New Posts

Home Top Ad

" href="javascript:;">Responsive Advertisement

Post Top Ad

Thursday 9 May 2024

Berojgari-Bhatta Yojana Avedan Kaise kare 2024 : Berojgari Bhatta Rajasthan Online Form 2024 मै कैसे करे व क्या पात्रता चाहिए ।

 

    बेरोजगारी-भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024 : Berojgari Bhatta Rajasthan Online Form 2024 मै कैसे करे व क्या पात्रता चाहिए 


    आज हम इस ब्लॉग में राजस्थान बेरोजगार भत्ता योजना 2024 के बारे में बात करेंगे, इस योजना को  मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के नाम से भी जाना जाता है । 

    इस ब्लॉग में हम आज बात करने वाले राजस्थान बेरोजगार भत्ता योजना 2024  क्या है इस योजना में आवेदन करने के लिए आपकी पात्रता क्या होनी चाहिए आपके पास मुख्य क्या-क्या दस्तावेज होने चाहिए आप आवेदन करते हो तो आपको इस योजना के तहत क्या लाभ दिया जाएगा आप आवेदन कैसे कर सकते हो सभी सवालों के जवाब में आपको इस ब्लॉग के अंदर देने वाला हूं तो दोस्तों ब्लॉग में अंत तक बन रहे आपको पूरी जानकारी मिलेगी । 

    दोस्तों जब से राजस्थान के अंदर भजनलाल सरकार बनी है तब से सभी लोगों को लगता है कि राजस्थान के अंदर बेरोजगारी भत्ता योजना बंद हो चुकी है तो ऐसा नहीं है बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 अभी भी चल रही है 186000 लोगों को इस योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता मिल रहा है इस योजना के तहत प्रतिवर्ष लोगों को लाभ दिया जाता है सरकार ने विधानसभा में कहा है कि इस वर्ष 14000 लोगों को इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा दोस्तों इस योजना के तहत राजस्थान बेरोजगारी योजना में पुरुष आवेदक  को ₹4000 वह महिला आवेदक को 4500 रुपये ,ट्रांसजेंडर आवेदक को 4500 रुपये  किया है  किसी भी  विकलांग आवेदक  को 4500 दिए जाएंगे, इस योजना में आवेदन करने से पहले आपको अपने जिला रोजगार कार्यालय में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा उसके बाद ही आप आवेदन कर सकते हैं। 

    दोस्तों राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 राजस्थान सरकार ने राजस्थान के शिक्षित बेरोजगार छात्र-छात्राओं के लिए शुरू की थी बेरोजगारी भत्ता योजना में सभी छात्र-छात्राओं के लिए 2 वर्ष के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद की जाती है पुरुष वर्ग को ₹4000 महिला वर्ग को 4500 रुपये  दिए जाते हैं। 

    राजस्थान-बेरोजगारी-भत्ता योजना 2024 का मुख्य उद्देश्य :-

    जैसा कि आप सभी को पता है कि देश में बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है जिसकी वजह से बेरोजगार छात्र-छात्राओं की मदद करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है जिससे कि बेरोजगार छात्र-छात्राओं को आर्थिक सहायता मिल सके, विद्यार्थी जीवन की रोजमर्रा की जरूरत के लिए आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े और वह अपना भरण पोषणआसानी से कर सके इन सभी चीजों को ध्यान में रखकर बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत की गई है । 

    राजस्थान बेरोजगारी-भत्ता योजना 2024 के लिए पात्रता  :-

    • कोई भी यक्ति जो राजस्थान का निवासी है वह  राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन कर सकता है। 
    •  राजस्थान के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अगर उसने ग्रेजुएट या फिर उसके समान कोई भी डिग्री अगर प्राप्त किया तो वह बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए योग्य है। 
    •  राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने वाले के पास किसी भी प्रकार का स्वरोजगार नहीं होना चाहिए। 
    •  सामान्य जाति का कोई भी है तो उसकी आगे 18 से लेकर 30 वर्ष के मध्य होनी चाहिए अगर कोई भी एससी एसटी या फिर महिला आवेदक  या फिर ट्रांसजेंडर आवेदक या फिर विकलांग आवेदक है तो उसकी उम्र  18 से लेकर 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए तभी उनको बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ दिया जाएगा । 
    • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए उसके परिवार की कुल वार्षिक आय ₹200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए अगर एक ही परिवार में एक से अधिक बेरोजगार है जो बेरोजगारी भत्ता योजना में पात्र  है लेकिन अधिकतम एक घर से दो बेरोजगारों कोई बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। 
    • घर का कोई सदस्य सरकारी सेवा में ना हो। 
    • आपका का आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए तभी आप आवेदन कर सकते हो 
    • आपके परिवार का जन आधार कार्ड बना हुआ होना चाहिए उसके अंदर आपका नाम होना चाहिए तभी आप आवेदन कर सकते हो । 

    राजस्थान बेरोजगारी _भत्ता योजना 2024 के तहत लाभ :-

    राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत लाभ की बात की जाए तो पुरुष आवेदक को राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना ₹4000 प्रति महीना दिया जाता है जबकि महिला आवेदक हो या फिर विकलांग आवेदक को 4500 पर प्रति महीना दिया जाता है दोस्तों राजस्थान बेरोजगारी योजना के तहत आपको इंटर्नशिप करनी होगी राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के अंतर्गत इंटर्नशिप भीम. संबल योजना के अंतर्गत इंटर्नशिप प्रक्रिया बेरोजगारी भत्ते की स्वीकृत होने के पश्चात आवेदक को इंटर्नशिप करना अनिवार्य इंटर्नशिप किसी भी राजकीय विभाग अथवा उपक्रम में प्रतिदिन 4 घंटे की सेवा प्रदान करके की जाएगी इंटर्नशिप को 2 वर्ष तक प्रति महीने की अवधि तक निरंतर जारी रखना अनिवार्य है यह अवधि अधिकतम 2 वर्ष की होगी यदि इंटर्नशिप बीच में समाप्त कर दी जाती है तो इस स्थिति में भत्ता बंद कर दिया जाएगा एवं पुन आवेदन अथवा भत्ता प्राप्ति के लिए अयोग्य माना जाएगा इंटर्नशिप आपको जरूरी करनी है । 

    राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना  2024  मै आवेदन के दस्तावेज  :-

     राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना मै आवेदन की प्रक्रिया  :-

    दोस्तों राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए आपके पास  एसएसओ आईडी होनी चाहिए , अगर आपकी एसएसओ आईडी है तो ठीक है अगर नहीं है तो आपको बना नी  पड़ेगी । 

     दोस्तों आप नजदीकी ही मित्र पर जाकर भी आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो दोस्तों इस ब्लॉग के अंदर मैंने आपको राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में पूरी जानकारी दी है दोस्तों आप सबसे पहले GOOGLE पर SSO टाइप करेंगे तो यहां परसर्च  रिजल्ट दिखाई देने लग जाएंगे उसके बाद  https://sso.rajasthan.gov.in/ राजस्थान सिंगल साइन ऑन  इस वाले पोर्टल को ओपन कर लेंगे । 



     उसके बाद दोस्तों आपके पास तो एसएसओ आईडी और  पासवर्ड है तो यहां पर दर्ज करके लोगों पर क्लिक करके लोगों हो जाएंगे इसके अलावा एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं एसएसओ आईडी का तो आप यहां से एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशन करके एक नई एसएसओ आईडी बना सकते हैं तो दोस्तों जस्ट आप यहां पर आईडी पासवर्ड डालकर कैप्शन कोड डालकर लोगों पर क्लिक करेंगे और आप सक्सेसफुली एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन हो जाएंगे । 



     लॉगिन हो जाने के बाद दोस्तों आपको टाइप करना है  एंप्लॉयमेंट उसके बाद दोस्तों देख सकते हैं यह वाली सर्विस है इसके ऊपर जस्ट क्लिक करेंगे और दोस्तों आप अपॉइंटमेंट पोर्टल पर आ जाएंगे । 


     यहां पर आने के बाद दोस्तों आपको यहां पर ऑप्शन मिल जाएगा तो दोस्तों सबसे पहले आपने जो रोजगार पंजीयन किया है उसकी प्रोफाइल है दोस्तों यहां पर जस्ट क्लिक करेंगे और बेरोजगारी भत्ते के आवेदन का ऑप्शन मिल जाएगा  । 




    दोस्तों न्यू पर क्लिक करेंगे और आपका फॉर्म ओपन हो जाएगा यहा पर हमे  डिटेल दिखाई देगी  जो आपने एंप्लॉयमेंट रजिस्ट्रेशन किया था उसे समय जो डिटेल भरी  वह डिटेल आपकी  यहां पर आ जाएगी । 

     दोस्तों इसके अंदर कोई भी बदलाव नहीं कर सकते इसकी आप जांच कर लेंगे अगर कोई कमी है तो एंप्लॉयमेंट  के अंदर जाकर आपको अपडेट करनी होगी  । 

    आपने 2007 या 2012 के अंदर बेरोजगारी का लाभ लिया है तो यस करेंगे यस करेंगे तो यहां डायरेक्टली आपको मैसेज मिलेगा कि आप नॉट एलिजिबल यानी कि एलिजिबल नहीं है  । 

    आपने किसी भी विद्यालय महाविद्यालय ग्रेजुएशन किया है राजस्थान राज्य की तो यस कर लेंगे उसके बाद दोस्तों नेम ऑफ इंस्टिट्यूट लिखेंगे दोस्तों आप कौन सी महाविद्यालय से आपने ग्रेजुएशन कंप्लीट किया है  । 

    राजस्थान की मूल निवासी हैं तो यस आपकी आय 2 लाख से कम है तो यस  । 

     फिर स्टेट बैंक खाता डाल  लेंगे कहां की ब्रांच है वह लेंगे फिर दोस्तों आप आईएफएससी कोड यहां पर अंकित कर लेंगे तो आपके यहां पर स्टेट बैंक की ही डिटेल भरनी दूसरी बैंक यहां पर नहीं चलेगी उसके बाद दोस्तों आप यहां पर अपने अकाउंट नंबर लिख लेंगे जिस मै\आपको बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करना है  इस जगह पर विशेष करके ध्यान रखें खाता संख्या सही भरी है ,अगर शादी शुदा है तो यस नहीं है तो नो कर देंगे फिर सबमिट कर देंगे  । 

    यहां एलिजिबिलिटी डॉक्यूमेंट अपलोड का ऑप्शन आ जाएगा। पहले आधार otp भेजेंगे डाल कर आगे बढ़ जाएंगे ।   





    आपको  यहा सभी दस्तावेज अपलोड करना जरूरी है एक बार सभी डॉक्यूमेंट अपलोड हो गए उसके बाद सबमिट पर क्लिक करेंगे  । 

    जैसे  ही दोस्तों आप सबमिट पर क्लिक करेंगे सक्सेसफुली आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा कुछ इस प्रकार से दिखाई देने लग जाएगा अगर फिर भी  कोई कमी की वजह से आपके आवेदन ऑब्जेक्शन मिल जाता है तो आप अब्जेक्शन को स्टेटस मै देख सकते हैं ,अगर अब्जेक्शन आता है फिर से दस्तावेजों की कमी पूर्ति कर भेज देंगे । 


    भत्ता आवेदन व उपसतिथि प्रमाण पत्र pdf  Download

    क्रम संख्याहिंदी नामअंग्रेजी नामडाउनलोड लिंक
    34बेरोजगारी भत्ता इंटर्नशिप जॉइनिंग/उपस्थिति फॉर्म                                                                                                                                   Unemployment Allowance Internship Joining/Attendance Format                        डाउनलोड
    35कौशल प्रशिक्षण जॉइनिंग/उपस्थिति फॉर्मSkill Training Joining and Attendance Formatडाउनलोड
    36बेरोजगारी भत्ता आवेदन फॉर्म (आय प्रमाण पत्र, शपथ पत्र, Annexure-1)Unemployment Allowance Application Formडाउनलोड

    अगर फिर भी कोई समस्या रह जाती है जिसका समाधान आप से नहीं हो प रहा है तो आप  इस 1800-180-6127 Helpline Number पर कॉल करके  भी मदद ले  सकते है |

    You have to wait 300 seconds.



    FAQ'S:-

    Q.बेरोजगारी  भत्ता कैसे चालू करवाये 2024 मै ?

    ANS.भत्ता का आवेदन इमित्र के माध्यम से ऑनलाइन  किया जा सकता है । 

    Q.बेरोजगारी  भत्ता कब आएगा 2024 का ?

    ANS.बेरोजगारी भत्ता हर महीने आवेदक के बैंक खाते मै डल जाता है समय फिक्स नहीं है।  

    Q.बेरोजगारी भत्ता के नए  नियम क्या है?ANS.बेरोजगारी भत्ते के फिलहाल नए नियम कोई नही है पहले 3000 की राशि मिलती थी लेकिन 2024 मै उसे 4000 रुपये कर दिया है । 
    Q.बेरोजगारी भत्ता में कितने रुपये  मिलते हैं?ANS.पुरुष को 4000 रुपये महिला या विकलांग के लिए 4500 रुपये मिलते है।  
    Q.एक शिक्षित व्यक्ति को कब बेरोजगार माना जाता है?ANS.वह व्यक्ति जिसने स्नातक पास की हुई हो और वह रोजगार कार्यालय मै पंजीकरत है, उसे रोजगार नहीं मिला हो उसे बेरोजगार की श्रेणी मै रखा जाता है । 
    Q.बेरोजगारी भत्ता की अंतिम तिथि क्या है?ANS.बेरोजगारी भत्ते की कोई अंतिम तारीख नहीं है आप कभी भी आवेदन कर सकते है।   

    • cgemployment.gov.in berojgari bhatta
    • बेरोजगार भत्ता फॉर्म Online
    • Berojgari Bhatta Yojana
    • बेरोजगारी भत्ता वेबसाइट
    • बेरोजगारी भत्ता फॉर्म
    • berojgari bhatta.cg.nic.in login
    • बेरोजगारी भत्ता चेक
    • बेरोजगारी भत्ता लिस्ट




    No comments:

    Post Bottom Ad