PM Suryoday Yojana क्या है : PM Surya Ghar- Muft Bijli Yojana क्या है । Pm Solar Yojana 2024 पात्रता व दस्तावेज जाने - PRASANN EMITRA

PRASANN EMITRA

You Can Get Information About State And Central Government Schemes By Prasannamitra From Here. PM-Kisan, PM-Vishwakarma, Ayushman Card, CSC Business, Pension, Life Certificate, Palanhar, Employment News, Result, Admit Card, University Application etc.

New Posts

Home Top Ad

" href="javascript:;">Responsive Advertisement

Post Top Ad

Thursday 9 May 2024

PM Suryoday Yojana क्या है : PM Surya Ghar- Muft Bijli Yojana क्या है । Pm Solar Yojana 2024 पात्रता व दस्तावेज जाने

    PM Surya Ghar Yojana  क्या हैPM Surya Ghar- Muft Bijli Yojana क्या है

     

      

    PM Surya Ghar Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिनांक 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से लौटने के बाद प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को शुरू करने की घोषणा की गई जिसका नाम PM Surya Ghar- Muft Bijli Yojana रखा गया है। PM Surya Ghar Yojana के अंतर्गत गरीब व माध्यम वर्गीय परिवारों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इस योजना से करोड़ों लोगों के बिजली बिल मे कमी आएगी व लोग ग्रीन एनर्जी का फायदा ले पाएंगे। योजना के शुरुआत मे 1 करोड़ लोगो को PM Surya Ghar Yojana से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। ताकि उन्हें बिजली बिल में राहत मिले सके। PM Surya Ghar Yojana का लाभ गरीब परिवारों को मिलेगा जिनकी वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम है। PM Surya Ghar Yojana के अंतर्गत हर महीने 300 यूनिट बिजली सोलर पेनल से फ्री मिलेगी,दूर दराज के क्षेत्रव ऐसे राज्य जहां बिजली बहुत महंगी हैऐसे लोगों को इस योजना का भरपूर फायदा मिलने वाला है।PM Surya Ghar Yojana के लिए आधिकारिक वेबसाईट www.pmsuryaghar.gov.in को लॉन्च कर दिया गया है।पात्र लाभार्थी उमीदवार पीएम सूर्य घर योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

    Pm Solar Yojana : Pm Solar Rooftop Yojana 


    Pradhanmantri (Pm) Surya Ghar Yojana 2024 Overview  :-

    • योजना का नाम                                      -     प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना (PM Surya Ghar Yojana)
    • योजना की घोषणा तिथि                          -     23 जनवरी 2024
    • योजना की घोष किसने की प्रधानमंत्री      -    नरेंद्र मोदी जी
    • योजना की घोषणा का स्थान                   -    अयोध्या (उत्तर प्रदेश)
    • योजना का उदेश्य                                  -    1 करोड़ लोगों के घर की छत पर सोलर पैनल लगाना
    • योजना के लाभार्थी                                 -    गरीब व माध्यम वर्गीय परिवार
    • योजना की आधिकारिक वेबसाईट          -     pmsuryaghar.gov.in

    Pm Solar Yojana 2024- Pm Solar Panel Yojana 2024

     1 kW की सौर पैनल सिस्टम की स्थापना की लागत लगभग 50,000 से 70,000 रुपये के बीच हो सकती है। इसमें सौर पैनल, इनवर्टर, और सिस्टम की स्थापना शामिल होती है। यह लागत राज्य सरकारों द्वारा प्रदान की जा रही सब्सिडी और अन्य सरकारी सहायता के आधार पर भी बदल सकती है

    Pm Solar Plant Yojana 2024

    Pradhanmantri (Pm) Suryoday Yojana के अंतर्गत Subsidy 2024 :-


    • Project Rating                       Central Subsidy RJ State Subsidy              Total Subsidy Rj
    • 1kW On-Grid Solar Inverter   Rs 30,000.00/-    Rs 15,000.00/-                   Rs 45,000.00/-
    • 2kW On-Grid Solar Inverter   Rs 60,000.00/-    Rs 30,000.00/-                   Rs 90,000.00/-
    • 3kW On-Grid Solar Inverter   Rs 78,000.00/-    Rs 30,000.00/-                   Rs1,08,000.00/-

     

      प्रधानमंत्री सोलर योजना / Pm suryoday yojana महत्वपूर्ण टोपिक  :-


    • बिजली के क्षेत्र मै स्वतंत्रता की दिशा में प्रगति: प्रधानमंत्री मोदी की Pm Solar Yojana 2024 भारत को एक ऊर्जा स्वतंत्र राष्ट्र की दिशा में आगे बढ़ने का माध्यम है। PM Suryoday Yojana सौर ऊर्जा के उत्पादन और उपयोग को बढ़ाने के माध्यम से ऊर्जा स्वतंत्रता की दिशा में कदम बढ़ाने का प्रयास कर रही है।
    • कार्बन न्यूट्रलिटी की दिशा में प्रगति : सौर ऊर्जा एक स्वच्छ और अपशिष्ट ऊर्जा स्रोत है जो कार्बन न्यूट्रलिटी की दिशा में भारत को आगे बढ़ाने में मदद कर सकती है। Pm Solar Plant Yojana 2024 के माध्यम से, सरकार द्वारा सौर ऊर्जा के upyogको बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है जो भारत की ऊर्जा मिश्रण को साफ और स्वस्थ बनाने में मदद करेगा।
    • सौर ऊर्जा से रोजगार के अवसरो मै वृद्धि : सौर ऊर्जा के क्षेत्र में नई योजनाओं के उद्भव से रोजगार के नए अवसर उत्पन्न हो सकते हैं। प्रधानमंत्री सोलर योजना द्वारा सौर ऊर्जा क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने से नौकरियों के समाधान की संभावनाएं भी बढ़ सकती हैं।
    • pm suryoday yojana से ग्रामीण क्षेत्रों मै  विकास: सौर ऊर्जा के उपयोग से, गाँवों में ऊर्जा संकट का समाधान मिल सकता है। प्रधानमंत्री सोलर योजना द्वारा, ग्रामीण क्षेत्रों में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने से ग्रामीण विकास को प्रोत्साहित किया जा सकता है।
    • PM Surya Ghar Yojana के तहत वित्तीय सहायता: प्रधानमंत्री सोलर योजना द्वारा, सरकार ने सौर ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। यह उद्यमियों को प्रेरित कर सकता है और सौर ऊर्जा के क्षेत्र में नए निवेश के लिए मार्ग प्रदान कर सकता है।
    • PM Surya Ghar Yojana का लक्ष्य: लोगों के घरों को बिजली बिल कम करने के अलावा ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देना भी है ताकि भविष्य मे अन्य स्त्रोतों के माध्यम से बनाई गई बिजली पर निर्भरता मे कमी की जा सके। इस योजना से पर्यावरण को फायदा मिलेगा।

    Pm Solar Yojana 2024  के प्रकार  :-

    • आवासीय सौर ऊर्जा योजना: इस योजना के तहत, सरकार ने आवासीय सेक्टर में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी और वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। इसका मुख्य उद्देश्य आवासीय सेक्टर में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देना है।
    • सौर ऊर्जा स्थापना योजना: इस योजना के अंतर्गत, सरकार ने विभिन्न स्थानों पर सौर ऊर्जा स्थापना को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है।
    • सौर ऊर्जा उत्पादन योजना: इस योजना के तहत, सरकार ने सौर ऊर्जा के उत्पादन को बढ़ाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है।
    • सौर ऊर्जा उपयोग संवर्धन योजना: इस योजना के तहत, सरकार ने सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है।

    सूर्योदय  योजना (PM Surya Ghar Yojana) में आवेदन के लिए पात्र हैं तो आपको कुछ दस्तावेजों   :-

    • आधार कार्डनिवास प्रमाण पत्र
    • आय प्रमाण पत्रराशन कार्ड,बिजली बिल
    • मोबाइल नंबर,बैंक खाता पासबुक,पासपोर्ट साइज फोटो

     सूर्योदय योजना 2024  (pm suryoday yojana) के लिए पात्रता क्या है   :-

    • पीएम सूर्योदय योजना(pm suryoday yojana) का लाभ लेने के लिए आवेदक को  भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
    • इस योजना का लाभ गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए  मिलेगा।
    • आवेदक के पास अपना स्वयं का आवास होना जरूरी है।
    • pm suryoday योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।


    रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र की लागत किन कारकों पर निर्भर करती है  :-

    •  सौर ऊर्जा संयंत्र सिस्टम का आकार: रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र की लागत मुख्य रूप से संयंत्र के आकार पर निर्भर करती  है। अधिक सौर ऊर्जा देने  वाले बड़े संयंत्र सिस्टम, कम क्षमता वाले छोटे  सौर ऊर्जा संयंत्रों की तुलना में अधिक महंगे होते हैं।
    •  सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए उपकरण और घटक: रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र की लागत सीधे तौर पर  पैनल, इनवर्टर,तारों, हार्डवेयर आदि की लागत पर निर्भर करती है। पीएम मोदी की pm suryoday yojana का सबसे बड़ा प्रभाव सौर घटकों और उपकरणों की लागत में कमी है। pm suryoday yojana सौलर पैनलों, इनवर्टर, बैटरी आदि के घरेलू विनिर्माण पर केंद्रित है जो उनकी लागत और परिवहन शुल्क को कम करती है। 
    • सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापना पर लागत: छत पर सौलर पैनल स्थापना की लागत परियोजना की जटिलता, छत के प्रकार, श्रम लागत आदि पर निर्भर करती है। श्रम लागत क्षेत्र में स्थानीय श्रम दरों से प्रभावित होती है। परमिट प्राप्त करने, निरीक्षण और ग्रिड से जुड़ने का खर्च भी स्थापना लागत में शामिल है। 
    • सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए छत की स्थिति और दिशा: छत की स्थिति और स्थिति रूफटॉप सौर स्थापना की लागत को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगी। प्राथमिक खर्चों में संरचनात्मक संशोधन या नया निर्माण शामिल है जो सौर पैनलों के वजन का समर्थन करने के लिए आवश्यक है। छत की दिशा और छाया का भी ऊर्जा उत्पादन पर प्रभाव पड़ता है।
    • सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए स्थान और विनियम: परियोजना स्थल की भौगोलिक स्थिति सौर विकिरणों की परिवर्तनशीलता, मौसम की स्थिति और स्थानीय नियमों के कारण छत पर सौर स्थापना की लागत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। टैक्स क्रेडिट, छूट और नेट मीटरिंग नीतियां सौर परियोजनाओं की लागत में कमी और वित्तीय व्यवहार्यता के लिए मजबूत प्रोत्साहन प्रदान करती हैं।
    •  सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए उन्नत वित्तपोषण विकल्प: ग्राहक-अनुकूल सोलर लीजिंग, पीपीए, ग्रीन बॉन्ड आदि पर ध्यान देकर छत पर सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना को बढ़ाया जा सकता है। इनके माध्यम से ग्राहक बिना अग्रिम लागत के अपनी छतों पर सौर पैनल बना सकते हैं। इस योजना के तहत, वे अपना भुगतान निरंतर प्रवाह में करते हैं।
    • सौर ऊर्जा संयंत्र का रखरखाव और संचालन : स्थापनाओं के अलावा, पाइपों को बंद करना और बिछाना, अपग्रेड करना, सफाई करना और सिस्टम की मरम्मत करना आदि ये सभी भी छत पर सौर ऊर्जा संयंत्र के जीवनकाल के दौरान सिस्टम की लागत में वृद्धि करते हैं। इन खर्चों को परियोजना की योजना बनाने की पूरी लागत में शामिल किया जाना चाहिए और उन्हें शुरुआती बिंदु पर ग्राहकों के लिए सार्वजनिक किया जाना चाहिए।
    • सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए वित्तीय प्रोत्साहन और सब्सिडी: नई योजना के तहत, सरकार छत पर सौर प्रतिष्ठानों को पुरस्कृत करेगी और सब्सिडी देगी। पूंजी समर्थन, ब्याज मुक्त क्रेडिट, कर छूट आदि इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले कुछ अन्य प्रस्ताव हैं। इस प्रकार के प्रोत्साहन से सौर पैनल स्थापना प्रारंभिक निवेश से भी कम हो सकती है।

    cm solar pump yojana up-         cm solar pump yojana mp-       cm solar yojana rajathan

    PM Surya Ghar Yojana के लिए आवेदन कैसे करें

    पीएम मोदी द्वारा PM Surya Ghar Yojana की घोषणा की गई है। जिसके लिए अब संबंधित विभाग योजना का प्रारूप तयार कर व आधिकारिक वेबसाईट को तैयार करके लाभार्थी उमीदवारों के ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। PM Surya Ghar Yojana के लिए online आवेदन 13 फरवरी 2024 से शुरू हो चुके हैं। PM Surya Ghar Yojana के लिए आवेदन करने हेतु ऑफिसियल वेबसाईट www.pmsuryaghar.gov.in पर विज़िट करके online आवेदन कर सकते हैं।

     

    FAQS पीएम सूर्योदय योजना 2024 pm suryoday yojana:-

    • Pm suryoday yojana  के लिए आवेदन कब शुरू होंगे?- Pm suryoday yojana के लिए online आवेदन 13 फरवरी 2024 मे शुरू हो चुके हैं।
    • PM Surya Ghar Yojana / Pm suryoday yojana  की घोषणा कब की गई?- PM Surya Ghar Yojana / Pm suryoday yojana  की घोषणा 22 जनवरी 2024 को श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई।
    • PM Surya Ghar Yojana / Pm suryoday yojanaयोजना क्या है?- PM Surya Ghar Yojana भारत के 1 करोड़ घरों मे रुफ टॉप सोलर पैनल लगाने की योजना है जिसके घोषणा श्री नरेंद्र मोदी जी ने 22 जनवरी 2024 को की है।
    • PM Surya Ghar Yojana / Pm suryoday yojana का लाभ किसे मिलेगा?- PM Surya Ghar Yojana का लाभ गरीब व मध्यमवर्गीय परिवारों को मिलेगा।
    • PM Surya Ghar Yojana / Pm suryoday yojana के लिए आवेदन कैसे करें?- PM Surya Ghar Yojana / Pm suryoday yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाईट www.pmsuryaghar.gov.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
    • 5 किलो वाट का सोलर पैनल लगाने में कितना खर्च आता है?- कीमत लगभग 2 लाख 80 हजार रुपये से लेकर 5 लाख हो सकती है।
    • सौर ऊर्जा पैनल पर सब्सिडी कितनी मिलती  है?-  3 किलो वाट क्षमता का सोलर पैनल सिस्टम लगाते हैं तो सरकार की तरफ से आपको 40% तक की सब्सिडी इसमें दी जाती है। जो अधिकतम 50% तक जा सकती है
     


    You have to wait 200 seconds.


    No comments:

    Post Bottom Ad