Railway Technician Recruitment 2024: Apply Online for 9144 Post - आरआरबी तकनीशियन भर्ती पात्रता मानदंड 2024 - PRASANN EMITRA

PRASANN EMITRA

You Can Get Information About State And Central Government Schemes By Prasannamitra From Here. PM-Kisan, PM-Vishwakarma, Ayushman Card, CSC Business, Pension, Life Certificate, Palanhar, Employment News, Result, Admit Card, University Application etc.

New Posts

Home Top Ad

" href="javascript:;">Responsive Advertisement

Post Top Ad

Friday 22 March 2024

Railway Technician Recruitment 2024: Apply Online for 9144 Post - आरआरबी तकनीशियन भर्ती पात्रता मानदंड 2024



Railway Technician Recruitment 2024: Apply Online for 9144 Post - आरआरबी तकनीशियन भर्ती पात्रता मानदंड 2024

आरआरबी या रेलवे भर्ती बोर्ड ने तकनीशियन के पदों पर आवेदन प्रारंभ  किए है इच्छुक अभ्यर्थी अपना आवेदन भर सकते है ,आवेदन प्रक्रिया 9 मार्च 2024 से शुरू हो चुकी है और अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो आप देर से आवेदन कर सकते हैं। जल्दी करें। RRB ने भर्ती प्रक्रिया के बारे में 1 मार्च 2024 को अधिसूचना जारी की और PDF जारी की।भारतीय रेलवे ने तकनीशियन भर्ती में 9144 रिक्तियों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।  अगर आपने अभी तक इसे नहीं देखा है तो चिंता न करें। हम इस लेख में बाद में लिंक साझा करेंगे। RRB के परीक्षा पैनल पर अधिसूचना का नाम CEN नंबर 02/2024 है। 


बिलासपुर, अहमदाबाद, अजमेर, बेंगलुरु, भोपाल और प्रयागराज के रेलवे भर्ती बोर्ड संयुक्त भर्ती के लिए जा रहे हैं, और आपको अपनी पसंद के किसी भी आरआरबी डिवीजन के लिए आवेदन करने की स्वतंत्रता है। एक अंदरूहनी खबर केहवाले से  बिलासपुर और भुवनेश्वर जैसे असंतृप्त क्षेत्रों में आवेदन करना हमेशा सबसे अच्छा होता है। 


    आरआरबी तकनीशियन भर्ती पात्रता मानदंड 2024

    यदि आप RRB तकनीशियन के माध्यम से भारतीय रेलवे में शामिल होने के लिए तैयार हैं, तो आपको परीक्षा की पात्रता मानदंडों के बारे में अवश्य जानना चाहिए। अन्य सरकारी परीक्षाओं की तरह, RRB द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड बहुत ही ठोस हैं, और आपकी परिस्थितियाँ चाहे जो भी हों, उन्हें बदला नहीं जा सकता। विभिन्न ग्रेड के लिए RRB तकनीकी द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:


    आरआरबी ग्रेड III तकनीशियनों के लिए पात्रता मानदंड सरल हैं। आपको केवल कुछ चीजों की आवश्यकता है, और आयु सीमा भी बहुत बड़ी है, और अधिकांश लोग इस श्रेणी में आएंगे। ग्रेड 3 तकनीशियन के लिए आरआरबी द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड यहां दिए गए हैं:


    आरआरबी ग्रेड III तकनीशियन के लिए शैक्षणिक योग्यता 2024

    आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से भौतिकी, सूचना प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर विज्ञान या इलेक्ट्रॉनिक्स में 3 साल या 4 साल का विज्ञान या तकनीकी स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए।  किसी मान्यता प्राप्त स्कूल या शिक्षा बोर्ड से मैट्रिक पास होना चाहिए। इसके साथ ही, आपको NCVT या SCVT से मान्यता प्राप्त संस्थान से ITI पास होना चाहिए, लेकिन केवल इन ट्रेडों से: फोर्जर, फाउंड्रीमैन, पैटर्न मेकर, हीट ट्रीटर और मोल्डर। यदि आपके पास यह नहीं है, तो आप किसी भी संबंधित ट्रेड में SSLC प्लस कोर्स फुल एक्ट अप्रेंटिसशिप पूरा करने पर भी आवेदन कर सकते हैं। 

    आरआरबी ग्रेड III तकनीशियन के लिए आयु 2024


    1. आरआरबी अधिसूचना के अनुसार, न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है। दोनों पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा नीचे दी गई है:
    2. तकनीशियन ग्रेड-1 सिग्नल पदों के लिए अधिकतम आयु 18 से 36 वर्ष है।
    3. तकनीशियन ग्रेड 3 पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 18 से 33 वर्ष है।
    4. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट का प्रावधान है।

    आरआरबी ग्रेड I सिग्नल तकनीशियन

    ग्रेड 1 सिग्नल टेक्नीशियन भारतीय रेलवे में एक प्रबंधकीय पद है और यह बहुत सम्मान और आदर के साथ आता है। यदि आप इस नौकरी को पास करने में सफल हो जाते हैं, तो आप न केवल बहुत सारा पैसा कमाएंगे, बल्कि हर किसी से बहुत सम्मान भी प्राप्त करेंगे। ग्रेड 1 सिग्नल टेक्नीशियन के लिए आरआरबी द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड यहां दिए गए हैं।


    सभी आरआरबी वेबसाइट और अन्य संचार चैनलों ने परीक्षा बोर्ड पर अधिसूचना संख्या CEN नंबर 02/2024 प्रकाशित की है। विस्तृत अधिसूचना और विज्ञापन के साथ पीडीएफ मार्च 2024 में जारी किए जाएंगे। यहाँ इस लेख में हम आरआरबी तकनीशियन रिक्ति 2024 के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान कर रहे हैं। 

    आरआरबी भर्ती 2024 ग्रेड III तकनीशियन चयन  प्रक्रिया 2024

    देश भर में आयोजित होने वाली अन्य सरकारी परीक्षाओं की तरह ही, RRB तकनीशियन की चयन प्रक्रिया भी एक जैसी है। नतीजतन, नौकरी में चयनित होने के लिए आपको तीन चरणों से गुजरना होगा। यहाँ परीक्षा के सभी चरणों का संक्षिप्त विवरण दिया गया है:


    कंप्यूटर आधारित परीक्षा: कंप्यूटर आधारित परीक्षा को अक्सर CBT कहा जाता है। आजकल, हर परीक्षा कंप्यूटर का उपयोग करके आयोजित की जाती है और RRB का मामला भी ऐसा ही है। परीक्षा एक ही तिथि पर आयोजित की जाएगी और आपको उस परीक्षा को देने के लिए एक एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एक बार जब आप इस परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते हैं, तो आपको दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।  पेपर में 100 प्रश्न होते हैं, जिनमें से प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक दिया जाएगा। उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की नकारात्मक अंकन होगा।

    आरआरबी ग्रेड III तकनीशियन के लिए दस्तावेज़ सत्यापन 2024


    एक बार जब आप अपना सीबीटी पास कर लेते हैं, तो आप पहले से ही नौकरी के लिए योग्य हो जाते हैं। हालाँकि, दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल अभी भी आपके लिए बाकी है। दस्तावेज़ सत्यापन चरण में, आपको अपने सभी दस्तावेज़ों को मूल प्रारूप में प्रस्तुत करना होगा जिसमें शैक्षिक दस्तावेज़, निवास प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र जैसे अन्य दस्तावेज़ शामिल हैं। जाँच के बाद, आपसे उन दस्तावेज़ों की फ़ोटो कॉपी ली जाएगी। उम्मीदवारों की पात्रता और वैधता सुनिश्चित करने के लिए आवेदक के सभी मूल दस्तावेज़ों का सत्यापन और मूल्यांकन किया जाता है। 

    आरआरबी ग्रेड III तकनीशियन के लिए मेडिकल परीक्षा 2024

    दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया के लगभग 3 महीने बाद, यदि सब कुछ सुचारू रूप से चलता है और आपके दस्तावेज़ों में कोई समस्या नहीं है, तो आपको मेडिकल जांच के लिए बुलाया जाएगा। मेडिकल जांच में, आपके शरीर में किसी भी समस्या के लिए आपकी पूरी तरह से जांच की जाएगी। केवल एक चीज जो सही होनी चाहिए वह है आपकी आंखें क्योंकि आप सिग्नल का ध्यान रखेंगे, और वे ट्रेनों का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।यह उम्मीदवारों की मेडिकल फिटनेस सुनिश्चित करने के लिए है ताकि वे चयनित पद के लिए उन्हें दिए गए कर्तव्यों को कुशलतापूर्वक निभा सकें। 

    जब सब कुछ पूरा हो जाएगा, तो मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। अगर आपका नाम मेरिट लिस्ट में है, तो आप निश्चिंत हो सकते हैं क्योंकि किसी भी समय आपको भारतीय रेलवे से नियुक्ति पत्र मिल जाएगा। 

    अनुभव/सेवा प्रमाणपत्र (यदि लागू हो), संगठन के लेटरहेड पर, जिसमें अनुभव का क्षेत्र, सेवा की अवधि, धारित पद और सकल परिलब्धियों का विवरण हो, जो संगठन द्वारा विधिवत् प्रमाणित हो।

    अधिकृत प्रारूप में जाति/श्रेणी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो, एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए)।

    प्राधिकरण/मेडिकल बोर्ड से अधिकृत प्रारूप में विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए लागू हो)।

    डिस्चार्ज प्रमाण पत्र एवं भूतपूर्व सैनिक आईडी कार्ड (यदि भूतपूर्व सैनिकों के लिए लागू हो)।

    केन्द्र/राज्य सरकार/अर्ध-सरकारी कार्यालयों/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों/स्वायत्त निकायों में कार्यरत उम्मीदवारों के बॉस से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी)।

    आरआरबी ग्रेड III तकनीशियन भर्ती  के लिए पाठ्यक्रम 2024:

    आरआरबी तकनीकी ग्रेड 1 और ग्रेड 3 के लिए पाठ्यक्रम पद और वेतन में अंतर के कारण पूरी तरह से अलग हैं। हालांकि, दोनों परीक्षाओं के लिए कुल अंक 100 हैं। परीक्षा लिखने के बारे में सोचते समय, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 की नकारात्मक अंकन होगी। इसके साथ, यहाँ दोनों ग्रेड का पाठ्यक्रम दिया गया है:




     


    आरआरबी तकनीशियन भर्ती 2024: रिक्तियों का विवरण

    आरआरबी ने तकनीशियन (ग्रेड 1 सिग्नल और ग्रेड 3) के पद के लिए 9144 रिक्तियों की घोषणा की है। 





    आरआरबी तकनीशियन भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

    आरआरबी तकनीशियन भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के चरण यहां दिए गए हैं:

    अगर आपने सब कुछ तैयार कर लिया है और भारतीय रेलवे में ग्रेड 1 या ग्रेड 3 तकनीशियन के पद के लिए आवेदन करने का मन बना लिया है, तो ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने का यह सबसे अच्छा समय है। 

    RRB में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

    अपने पीसी पर आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाएं।

    अब, भर्ती टैब पर क्लिक करें।

    आरआरबी तकनीशियन भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?




    अगले पेज पर आपको ग्रेड 1 और ग्रेड 3 तकनीशियन के पद के लिए भर्ती करने वाले सभी आरआरबी के नाम दिखाई देंगे।

    वह आरआरबी चुनें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं। याद रखें कि आप कई आरआरबी के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप विभिन्न ग्रेड पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

    अब रेलवे तकनीशियन भर्ती 2024 का चयन करें और आधिकारिक अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें। साथ ही, प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेजों को भी पढ़ें।

    अब, ऑनलाइन आवेदन करें पर क्लिक करें। आपसे सबसे पहले पंजीकरण करने के लिए कहा जाएगा। अपनी जानकारी सही से दर्ज करें और पंजीकरण करवा लें। एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आप ऑनलाइन आवेदन शुरू कर सकते हैं।

    आरआरबी ग्रेड III तकनीशियन भर्ती  के लिए पाठ्यक्रम


    आरआरबी ग्रेड 1 या ग्रेड 3 के लिए आवेदन भरना शुरू करें और स्कैन किए गए दस्तावेज और अपनी हाल की तस्वीर अपलोड करें।

    आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सब कुछ पूरा हो जाने के बाद, आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद इस आवेदन पत्र का उपयोग किया जाएगा।

    Click the Button Below to Download the File.

    Download File

    /div>


                                             

    Apply Online













    No comments:

    Post Bottom Ad