Voter-Id ECI-एनवीएसपी पर पोर्टल लॉगिन- पंजीकरण कैसे करें और आवेदन की स्थिति को कैसे जाँचे । राष्‍ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एन०वी०एस०पी० / NVSP PORTAL लॉगिन ) rajasthan election result - PRASANN EMITRA

PRASANN EMITRA

You Can Get Information About State And Central Government Schemes By Prasannamitra From Here. PM-Kisan, PM-Vishwakarma, Ayushman Card, CSC Business, Pension, Life Certificate, Palanhar, Employment News, Result, Admit Card, University Application etc.

New Posts

Home Top Ad

" href="javascript:;">Responsive Advertisement

Post Top Ad

Thursday 21 March 2024

Voter-Id ECI-एनवीएसपी पर पोर्टल लॉगिन- पंजीकरण कैसे करें और आवेदन की स्थिति को कैसे जाँचे । राष्‍ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एन०वी०एस०पी० / NVSP PORTAL लॉगिन ) rajasthan election result





    

    एनवीएसपी फुल फॉर्म: एनवीएसपी क्या है और पंजीकरण कैसे करें?


     एनवीएसपी का पूर्ण रूप: राष्ट्रीय मतदाता कार्यक्रम पोर्टल (एनवीएसपी), भारतीय नागरिकों की मदद के लिए बनाया गया एक ऑनलाइन कार्यक्रम, 25 जनवरी 2015 को भारत के चुनाव आयोग द्वारा शुरू किया गया था। एनवीएसपी पोर्टल अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) के लिए बहुत उपयोगी है। ), क्योंकि यह अन्य सभी चुनावी पंजीकरण सेवाओं के अलावा ऑनलाइन पंजीकरण भी प्रदान करता है, जैसे नए मतदाताओं या विदेशी मतदाताओं के लिए ऑनलाइन आवेदन, प्रविष्टियों को सही करना या पते बदलना, मतदाता सूची में नाम खोजना आदि। भारत में संघ और राज्य चुनाव प्रक्रियाओं का प्रशासन भारत के चुनाव आयोग के अधिकार क्षेत्र में है, जो एक स्वतंत्र संवैधानिक निकाय है। यह संगठन भारत के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के साथ-साथ लोकसभा और राज्यसभा विधानसभाओं के चुनावों की देखरेख करता है। इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि एनवीएसपी का क्या अर्थ है और इसके लिए पंजीकरण कैसे करें। 

    एनवीएसपी पर  पोर्टल लॉगिन- पंजीकरण कैसे करें और आवेदन की  स्थिति को कैसे  जाँचे । राष्‍ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एन०वी०एस०पी० / NVSP PORTAL लॉगिन )


    राष्‍ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एन०वी०एस०पी० / NVSP PORTAL)

     
    यह पोर्टल इस उद्देश्‍य से विकसित किया गया था कि निर्वाचकों को एक ही जगह से सेवाएं उपलब्‍ध करवाई जाएं। एनवीएसपी के माध्‍यम से उपयोगकर्त्ता विभिन्‍न सेवाएं प्राप्‍त कर सकता है जैसे निर्वाचक सूची देखना, मतदाता पहचान कार्ड के लिए आवेदन करना, मतदाता कार्ड में संशोधन हेतु ऑनलाइन आवेदन करना, मतदान बूथ, विधान सभा निर्वाचन-क्षेत्र एवं संसदीय निर्वाचन-क्षेत्र के विवरण को देखना और अन्‍य सेवाएं प्राप्‍त करने के साथ-साथ बूथ स्‍तरीय अधिकारी, निर्वाचक रजिस्‍ट्रीकरण अधिकारी के संपर्क विवरण प्राप्‍त करना।

    rajasthan election result



     एनवीएसपी का पूर्ण रूप क्या है? 

    राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल संगठन एनवीएसपी का पूर्ण रूप है। मतदाताओं से संबंधित सभी सेवाओं के लिए वन-स्टॉप समाधान के रूप में कार्य करने के लिए, भारत निर्वाचन आयोग ने एनवीएसपी वेबसाइट की स्थापना की। भारतीय नागरिक मतदाता पंजीकरण से जुड़ी कई सेवाएं प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं, जैसे नया मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करना, अपनी मतदाता जानकारी अपडेट करना और चुनावी डेटाबेस में अपना नाम खोजना। मतदाता मतदान को प्रोत्साहित करने और यह सुनिश्चित करने में एनवीएसपी की महत्वपूर्ण भूमिका है कि प्रत्येक पात्र नागरिक को वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग करने का मौका मिले। यह सभी मतदाता-संबंधित सेवाओं के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूप में कार्य करता है, जिससे निवासियों को सरकारी कार्यालयों में जाने की संख्या कम हो जाती है और समग्र रूप से चुनाव प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया जाता है।

    ECI 




    एनवीएसपी पोर्टल पर कौन-कौन सी सेवाएँ प्रदान की जाती हैं?

    1. एनवीएसपी पंजीकरण
    2. एनवीएसपी लॉगिन
    3. मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
    4. एनवीएसपी पोर्टल स्थिति जांचें
    5. वोटर आईडी कार्ड कैसे डाउनलोड करें?
    6. मतदाता सूची नाम की जाँच करें
    7. यह निर्धारित करने के लिए मतदान करना कि आपके समुदाय और देश का प्रतिनिधित्व कौन करता है, भारत के सभी पंजीकृत नागरिकों को दिया गया एक बुनियादी अधिकार है। 
    8. सभी के लिए इस अधिकार का उपयोग करना आसान बनाने के लिए, भारत के चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनवीएसपी) लॉन्च किया। 
    9. राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल एक वेबसाइट है जो उपयोगकर्ताओं को मतदाता पहचान पत्र बनाने और मतदाता पहचान पत्र आवेदन की स्थिति के बारे में कोई भी जानकारी देखने में मदद करती है।
    10. मतदाता सूची में नाम खोजें
    11. मतदाता सूची में प्रविष्टियों का सुधार
    12. मतदाता सूची में विलोपन/आपत्ति
    13. नए पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें
    14. मतदाता सूची में नामांकन, संशोधन, विलोपन और पता परिवर्तन के लिए ऑनलाइन आवेदन करें
    15. विदेशी मतदाता के पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें
    16. वोट सूचना पर्ची प्रिंट करें
    17. आवेदनों की स्थिति ट्रैक करें

    Voter ID




    एनवीएसपी पोर्टल का अवलोकन: 

    NVSP राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल स्थापना की तिथि 25 जनवरी 2015 सरल उपयोग भारतीय नागरिक वर्तमान मुखिया श। राजीव कुमार (मुख्य चुनाव आयुक्त) प्रधान कार्यालय निर्वाचन सदन, अशोक रोड, नई दिल्ली 110001 उद्देश्य एनवीएसपी का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को आसान और सुचारू चुनावी प्रक्रिया के लिए एकल-खिड़की सेवाएं प्रदान करना है। वेबसाइट वोटर्स.eci.gov.in एनवीएसपी सेवाएँ: सुविधाओं में एक अंतर्दृष्टि एनवीएसपी के माध्यम से मतदाता विभिन्न प्रकार की सेवाओं तक पहुंच सकते हैं। यहाँ उनकी एक सूची है: मतदाता सूची में नाम देखें। निर्वाचन नामावली विलोपन या विरोध मतदाता सूची में प्रविष्टियों को अद्यतन करना मतदाता सूची आवेदन में प्रवेश का स्थानान्तरण नए पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें विदेशी मतदाता पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन चुनावी रजिस्टर पर नामांकन, संशोधन, विलोपन और पता परिवर्तन के लिए ऑनलाइन आवेदन आवेदनों की प्रगति पर नज़र रखें. मतपत्र सूचना प्रपत्र प्रिंट करें। बूथ स्तर के अधिकारी, निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र और संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के बारे में जानकारी देखें। मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), केंद्र शासित प्रदेश (यूटी), और राज्य कार्यालयों के लिए वेबपेज देखें। मतदान प्रक्रियाओं, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) आदि पर जानकारी देखें।


    एनवीएसपी पोर्टल में पंजीकरण कैसे करें? 

    राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें:
     एनवीएसपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होमपेज पर 'पंजीकरण' बटन पर क्लिक करें क्योंकि आपको अभी भी पंजीकरण करना होगा। साइनअप स्क्रीन पर, आपसे अपना सेल फ़ोन नंबर या ईमेल पता दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। किसी एक को चुनें और आगे बढ़ें. संबंधित बटन का चयन करके, आप एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) मांग सकते हैं। आपके द्वारा दिए गए ईमेल पते या मोबाइल नंबर पर छह अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा। प्राप्त ओटीपी टाइप करें और 'सत्यापित करें' दबाएँ। आपको एक स्क्रीन पर ले जाया जाएगा जहां आपको अपना सेल फोन नंबर या ईमेल मान्य होने के बाद कम से कम आठ अक्षरों वाला एक मजबूत पासवर्ड स्थापित करना होगा। दिए गए टेक्स्ट बॉक्स में दो बार पासवर्ड दर्ज करने और नियमों और शर्तों से सहमत होने के बाद, 'खाता पंजीकृत करें' बटन पर क्लिक करें। 'रजिस्टर अकाउंट' कुंजी दबाने के बाद आपको एक अलग पेज पर ले जाया जाएगा, जहां आपको 'वेलकम' कुंजी पर क्लिक करना होगा। आपका नाम, उपनाम, गृह राज्य या केंद्रशासित प्रदेश, लिंग और अन्य जानकारी एक पॉप-अप में मांगी जाएगी। जरूरी जानकारी भरने के बाद 'सबमिट' बटन दबाएं।


     एनवीएसपी में कैसे लॉगिन करें 


    नवीएसपी पंजीकरण
    एनवीएसपी पर पंजीकरण करने और विभिन्न ऑनलाइन मतदाता संबंधी सेवाओं तक पहुंच प्राप्त करने के लिए इन चरणों का पालन करें:





    एनवीएसपी में कैसे लॉगिन करें?


    चरण 1: राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनवीएसपी) पर जाएं ।

    चरण 2: होमपेज के ऊपरी दाएं कोने पर उपलब्ध 'साइन-अप' विकल्प पर क्लिक करें।

    एनवीएसपी पोर्टल
    चरण 3: अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और कैप्चा कोड दर्ज करें और 'जारी रखें' पर क्लिक करें।

    एनवीएसपी वेबसाइट पंजीकरण
    चरण 4: अपना 'पहला नाम', 'अंतिम नाम', 'पासवर्ड', 'पासवर्ड की पुष्टि करें' दर्ज करें और 'अनुरोध ओटीपी' बटन पर क्लिक करें।

    Click the Button Below to Download the File.

    Download File

    /div>




    चरण 5: अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें और 'सत्यापित करें' पर क्लिक करें।

    एनवीएसपी पोर्टल ओटीपी
    एक बार जब आपका ओटीपी सत्यापित हो जाएगा, तो आप एनवीएसपी पर पंजीकृत हो जाएंगे। आप अगली बार से सीधे एनवीएसपी में लॉग इन कर सकते हैं और मतदाता पहचान-संबंधी सेवाओं तक पहुंच सकते हैं।

    एनवीएसपी लॉगिन की ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपको एनवीएसपी में लॉग इन करना होगा। एनवीएसपी में लॉग इन करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:
    एनवीएसपी पोर्टल पंजीकरण




    चरण 1: राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनवीएसपी) पर जाएं ।

    चरण 2: होमपेज के ऊपरी दाएं कोने पर उपलब्ध 'लॉगिन' विकल्प पर क्लिक करें।

    चरण 3: अपना मोबाइल नंबर, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करें और 'रिक्वेस्ट ओटीपी' बटन पर क्लिक करें।


    चरण 4:   अपने मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें और 'सत्यापित करें और लॉगिन करें' बटन पर क्लिक करें।

    चरण 1: राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनवीएसपी) पर लॉग इन करें ।

    चरण 2: यदि आप एनआरआई हैं तो 'सामान्य मतदाताओं के लिए नया पंजीकरण' टैब के तहत 'फॉर्म 6 भरें' बटन पर क्लिक करें या 'विदेशी (एनआरआई) मतदाताओं के लिए नया पंजीकरण' के तहत 'फॉर्म 6ए भरें' बटन पर क्लिक करें।

    फॉर्म 6
    चरण 3: फॉर्म 6 या फॉर्म 6ए पर सभी विवरण दर्ज करें, जिसमें व्यक्तिगत विवरण, रिश्तेदारों का विवरण, संपर्क विवरण, आधार विवरण, जन्म तिथि, पता और घोषणा शामिल है। 

    चरण 4: दिए गए अनुभागों में आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें और 'पूर्वावलोकन करें और सबमिट करें' बटन पर क्लिक करें।

    चरण 5: जांचें कि दर्ज किए गए विवरण सही हैं या नहीं और 'सबमिट' पर क्लिक करें।

    एनवीएसपी पोर्टल स्थिति जांचें
    मतदाता पहचान पत्र आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक करने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

    चरण 1: राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाएँ ।

    चरण 2: 'लॉगिन' बटन पर क्लिक करें। अपना मोबाइल नंबर, पासवर्ड, कैप्चा कोड और ओटीपी डालकर लॉगइन करें।

    चरण 3: एक बार लॉगिन करने के बाद, 'ट्रैक एप्लिकेशन स्टेटस' टैब पर क्लिक करें।

    वोटर कार्ड की स्थिति
    चरण 4: फॉर्म 6 या फॉर्म 6ए जमा करते समय प्राप्त संदर्भ संख्या दर्ज करें, अपना राज्य चुनें और 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें।

    मतदाता पहचान पत्र जांच स्थिति
    चरण 5: मतदाता पंजीकरण स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

    वोटर आईडी कार्ड कैसे डाउनलोड करें?
    अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

    चरण 1: राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाएँ ।

    चरण 2: 'लॉगिन' बटन पर क्लिक करें। अपना मोबाइल नंबर, पासवर्ड, कैप्चा कोड और ओटीपी डालकर लॉगइन करें।

    चरण 3: लॉगिन करने के बाद, 'ई-ईपीआईसी डाउनलोड' टैब पर क्लिक करें।

    वोटर आईडी डाउनलोड
    चरण 4: 'ईपीआईसी नंबर' या 'फॉर्म रेफरेंस नंबर' चुनें। विकल्प।

    चरण 5: ईपीआईसी नंबर या फॉर्म संदर्भ संख्या दर्ज करें, राज्य का चयन करें और 'खोज' पर क्लिक करें। 




    चरण 6: मतदाता पहचान पत्र का विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। 'ओटीपी भेजें' बटन पर क्लिक करें। कृपया ध्यान दें कि यदि आपका मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है, तो 'ओटीपी भेजें' बटन उपलब्ध नहीं होगा। 

    वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के चरण
    चरण 7: ओटीपी दर्ज करें और 'सत्यापित करें' पर क्लिक करें।

    ई-ईपीआईसी डाउनलोड
    चरण 8: मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड करने के लिए 'डाउनलोड ई-ईपीआईसी' बटन पर क्लिक करें।


    ई-ईपीआईसी कार्ड डाउनलोड


    मतदाता सूची नाम की जाँच करें
    यह जांचने के लिए कि आपका नाम मतदाता सूची में है या नहीं, इन चरणों का पालन करें:

    चरण 1: राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाएँ ।

    चरण 2: 'मतदाता सूची में खोजें' टैब पर क्लिक करें।

    मतदाता सत्यापन
    चरण 3: विकल्पों में से किसी एक का चयन करें - 'विवरण द्वारा खोजें', 'ईपीआईसी द्वारा खोजें' या 'मोबाइल द्वारा खोजें'।

    चरण 4: आवश्यक जानकारी दर्ज करें और 'खोजें' पर क्लिक करें।

    मतदाता पहचान पत्र सत्यापन ऑनलाइन
    चरण 5: जब आपका नाम मतदाता सूची या मतदाता सूची में होगा, तो आपका विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। आप 'कार्रवाई' कॉलम के अंतर्गत 'विवरण देखें' पर क्लिक करके यह भी जांच सकते हैं कि आपका विवरण सही है या नहीं।

    एनवीएसपी पर खुद को पंजीकृत करना आवश्यक है क्योंकि यह आपको यह जांचने में मदद करता है कि आपका नाम मतदाता सूची में है या नहीं, आपके मतदाता पहचान पत्र पर किसी भी गलत प्रविष्टि को सही करें, ई-ईपीआईसी कार्ड डाउनलोड करें, आदि। आप विभिन्न मतदाता कार्ड सेवाओं तक ऑनलाइन पहुंच सकते हैं जब आप राज्य चुनाव कार्यालयों में गए बिना एनवीएसपी पर पंजीकरण करते हैं तो आपकी सुविधानुसार।


    वोटर लिस्ट कैसे डाउनलोड करे ?


    वोटर लिस्ट डाउनलोड करने के लिए आपको अपने राज्य के चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आपको वोटर लिस्ट डाउनलोड करने के लिए एक विशेष विकल्प मिलेगा। आम तौर पर वोटर लिस्ट पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध होती है। हर राज्य की अपनी अलग वेबसाईट है मै राजस्थान का निवासी हूँ राजस्थान की वोटर लिस्ट कैसे pdf मै डाउनलोड होगी उसके बारे मै बताता हूँ ।
    1. सबसे पहले राजस्थान के चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां पर आपको "मतदाता सूची" या "वोटर लिस्ट" का विकल्प मिलेगा।
    2. वहां पर जाकर आपको एक पृष्ठ मिलेगा जिसमें विभिन्न विकल्प होंगे। आपको अपने जिले, विधानसभा क्षेत्र, और ब्लॉक का चयन करना होगा।
    3. इसके बाद, आपको आपके गाव या शहर का नाम दिखाई देगा यहा से आप वोटर लिस्ट का डाउनलोड कर सकते है ।


    वोटर आईडी कार्ड में नाम,dob,पिता का नाम,मोबाईल नंबर कैसे सही करें


    वोटर आईडी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका उपयोग एक भारतीय नागरिक वोट डालने के लिए करता है। यह एक पहचान दस्तावेज के रूप में भी काम करता है। जिन मतदाताओं को पता चलता है कि उनका नाम,dob,पिता का नाम,मोबाईल नंबर गलत लिखा गया है या गलत है, वे एक सरल प्रक्रिया का पालन करके इसमें संशोधन करा सकते हैं। उन्होंने इस प्रक्रिया के हिस्से के रूप में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के आवेदन पत्र और प्रक्रियाएं शुरू की हैं।


    वोटर आईडी कार्ड में नाम,dob,पिता का नाम,मोबाईल नंबर कैसे सुधारें?
    जिन व्यक्तियों को पता चलता है कि उनके मतदाता पहचान पत्र में उनके नाम,dob,पिता का नाम,मोबाईल नंबर से संबंधित गलत जानकारी है, वे नीचे बताए अनुसार एक सरल प्रक्रिया का पालन करके इसे ऑनलाइन बदल सकते हैं:

    चरण 1: मतदाता पोर्टल पर जाए यहा वोटर आइडी नंबर, मोबाईल नंबर से अकाउंट बनाए 

    चरण 1:   आधिकारिक वेबसाइट,  राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर मोबाईल नंबर पासवर्ड से लॉग इन करें ।

    चरण 2:  मतदाता सूची में प्रविष्टियों का सुधार  शीर्षक वाले भाग पर जाएँ और उस पर क्लिक करें।

    चरण 3:  एक नया पेज खुलता है। पेज में  फॉर्म 8 पर क्लिक करें। यह आपको वास्तविक पृष्ठ पर ले जाएगा जहां आप मतदाता कार्ड सुधार के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

    चरण 4:  फॉर्म में निम्नलिखित विवरण दर्ज करें। फॉर्म में निम्नलिखित विवरण दर्ज करें: राज्य और विधानसभा/संसदीय निर्वाचन क्षेत्र जिससे आप संबंधित हैं। नाम, मतदाता सूची की भाग संख्या, क्रम संख्या, लिंग और उम्र। अपने पिता/माता/पति के नाम सहित अपने परिवार के बारे में विवरण प्रदान करें।

    चरण 5:  अपना पूरा पता दर्ज करें। यदि आपके पास एक मतदाता पहचान पत्र है जो जारी किया गया है, तो कार्ड नंबर, जारी होने की तारीख, वह राज्य जहां इसे जारी किया गया था, और जिस निर्वाचन क्षेत्र के लिए इसे जारी किया गया था, जैसे विवरण प्रदान करें।

    चरण 6:  एक बार ये विवरण दर्ज करने के बाद आपको  ऐसे दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे  जो उनका समर्थन करते हों। इनमें आपकी नवीनतम तस्वीर, एक वैध आईडी और पते का प्रमाण शामिल है।

    चरण 7:  इसके बाद, उन विवरणों को चुनें जिन्हें सही/बदलने की आवश्यकता है । इस विशेष मामले में आपको उस टैब पर क्लिक करना होगा जो " मेरा नाम " कहता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रक्रिया आपके मतदाता पहचान पत्र में केवल नाम बदलती है।  

    चरण 8:  वह स्थान दर्ज करें जहां से आप अनुरोध कर रहे हैं (शहर)। उस तारीख का उल्लेख करें जिस दिन आपके मतदाता पहचान पत्र में नाम सही करने का अनुरोध किया जा रहा है।

    चरण 9:  अपनी संपर्क जानकारी (मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी) प्रदान करें। आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी सत्यापित करें और " सबमिट " टैब पर क्लिक करें।

    चरण 10:  ईसीआई   जानकारी का सत्यापन करेगा और यदि सभी जानकारी सटीक है तो प्रासंगिक परिवर्तन शामिल करेगा ।

    विश्वस्तता की परख
    मतदाता पहचान पत्र में नाम परिवर्तन/सुधार के लिए आवश्यक फॉर्म:
    एक आवेदन पत्र और सहायक कागजात पूरा करके, नाम,dob,पिता का नाम,मोबाईल नंबर संशोधित या सही कर सकते हैं जैसा कि यह आपके मतदाता पहचान पत्र पर दिखाई देता है। जमा किया जाने वाला फॉर्म फॉर्म 8 है , जो आपके राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर पाया जा सकता है। यह देश के सभी चुनाव कार्यालयों में भी उपलब्ध है। आप वैकल्पिक रूप से फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं और जमा कर सकते हैं, जो आपके राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

    आपको अपना नाम और संपर्क जानकारी, साथ ही अपना मतदाता पहचान पत्र नंबर, निर्वाचन क्षेत्र की जानकारी और बदले हुए या सही किए गए नाम का संदर्भ देने वाले किसी भी कागजात सहित जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

    फॉर्म 8 मतदाता सूची में विशेष विवरण में सुधार के लिए आवेदन है। आवेदन पत्र डाउनलोड करने, बदलाव करने और सबमिट करने के बाद आप अगली मतदाता सूची में बदलाव देख पाएंगे।


    मतदाता पहचान पत्र में नाम बदलने/सही करने के कारण:
    वोटर आईडी कार्ड एक ऐसा दस्तावेज़ है जिसका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। इसका प्राथमिक उद्देश्य चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने वाले व्यक्ति के लिए एक पहचान दस्तावेज के रूप में काम करना है। इसका उपयोग उड़ान टिकट खरीदने से लेकर गृह ऋण के लिए आवेदन करने या क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने तक हर चीज के लिए पहचान प्रमाण के साथ-साथ पते के प्रमाण के रूप में भी किया जा सकता है । यह इसे एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ बनाता है जिसका कई उपयोग होता है, जिससे व्यक्तियों के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण हो जाता है कि इसमें मौजूद सभी जानकारी सही और अद्यतन है।

    मतदाता पहचान पत्र आवेदन की प्रक्रिया के दौरान दस्तावेज़ पर छपे नाम में त्रुटियाँ हो सकती हैं। यदि आपके मतदाता पहचान पत्र में उल्लिखित नाम में कोई त्रुटि है, तो आपको बाद में किसी भी कठिनाई से बचने के लिए इसे जल्द से जल्द ठीक करा लेना चाहिए।

    व्यक्ति अपना नाम बदलना भी चुन सकते हैं, महिलाएं अक्सर शादी के बाद अपने पति का नाम लेती हैं। यह नाम परिवर्तन यथाशीघ्र मतदाता पहचान पत्र में दर्शाया जाना चाहिए।

    मतदाता पहचान पत्र में नाम सुधार पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


    • मैं अपने मतदाता पहचान पत्र में उल्लिखित विवरण को सही करने या बदलने के लिए कहां आवेदन कर सकता हूं?
    • आप अपने मतदाता पहचान पत्र में उल्लिखित विवरण को सही करने या बदलने के लिए अपने राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप अपने निवास स्थान के निकटतम निर्वाचन कार्यालय में अपना आवेदन जमा करके ऑफ़लाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

    • मेरे मतदाता पहचान पत्र में उल्लिखित विवरण को बदलने के लिए आवेदन करते समय मुझे कौन सा फॉर्म जमा करना होगा?
    • आपको फॉर्म 8 जमा करना होगा, जिसे 'मतदाता सूची में दर्ज विवरणों को सही करने के लिए आवेदन' के रूप में जाना जाता है। फॉर्म को राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट से ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है या किसी भी निर्वाचन कार्यालय से इसकी एक प्रति प्राप्त की जा सकती है।

    • मेरे मतदाता पहचान पत्र में उल्लिखित विवरणों को सही करने के लिए आवेदन करते समय मुझे कौन से दस्तावेज़ जमा करने होंगे?
    • यदि आप विवरण में सुधार के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:

    • मेरे मतदाता पहचान पत्र में उल्लिखित विवरणों को सही करने के लिए आवेदन करते समय मुझे कौन से दस्तावेज़ जमा करने होंगे?
    • फॉर्म 8, भरें और हस्ताक्षर करें।
    • आधिकारिक दस्तावेज़ जिसमें परिवर्तित या संशोधित नाम/अन्य विवरण (जैसे सरकारी राजपत्र प्रति, पासपोर्ट, विवाह प्रमाण पत्र , जन्म प्रमाण पत्र ) शामिल हैं।
    • क्या मैं अपने मतदाता पहचान पत्र में उल्लिखित विवरण बदलने के लिए अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकता हूँ?
    • हां, आप अपने वोटर आईडी कार्ड में विवरण बदलने के लिए अपने आवेदन की वोटर आईडी स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। अपना आवेदन जमा करते समय आपको आवंटित संदर्भ संख्या टाइप करें (ऑफ़लाइन या ऑनलाइन)। आप अपने राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।

    • क्या मेरे मतदाता पहचान पत्र पर अपना विवरण बदलने के लिए आवेदन करते समय कोई शुल्क देना होगा?
    • आपके मतदाता पहचान पत्र पर विवरण में बदलाव के लिए आवेदन करते समय एक मामूली शुल्क का भुगतान करना पड़ता है, जो आवेदन जमा करते समय देय होता है।

    • एक बार जब मैंने बदली हुई जानकारी के साथ नए मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन कर दिया तो मैं अपने पुराने मतदाता पहचान पत्र का क्या करूँ?
    • जब आप अपना नया मतदाता पहचान पत्र लेंगे तो आपको गलत जानकारी वाला अपना पुराना मतदाता पहचान पत्र सरेंडर करना होगा।

    • अद्यतन जानकारी के साथ मुझे अपना नया मतदाता पहचान पत्र प्राप्त होने में कितना समय लगेगा?
    • विवरण बदलने या सही करने के लिए आवेदन जमा करने के बाद आपका मतदाता पहचान पत्र प्राप्त होने में आम तौर पर 2 से 3 सप्ताह का समय लगता है।

    • मैं अपने मतदाता पहचान पत्र में विवरण बदलने या सही करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय दस्तावेजी प्रमाण कैसे जमा करूं?
    • आप अपने मतदाता पहचान पत्र में विवरण बदलने या सही करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय दस्तावेजी प्रमाण (जैसे पासपोर्ट कॉपी, पैन कार्ड, और विवाह प्रमाण पत्र या सरकारी राजपत्र) की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड कर सकते हैं।

    • क्या मेरे मतदाता पहचान पत्र में जानकारी बदलने या सही करने के लिए आवेदन करते समय कोई अतिरिक्त लागत जुड़ी हुई है?
    • आपके मतदाता पहचान पत्र में विवरण में बदलाव के लिए आवेदन करते समय आवेदन शुल्क के अलावा कोई अतिरिक्त लागत नहीं है।

    • क्या मुझे अपना पुराना मतदाता पहचान पत्र सरेंडर करना होगा क्योंकि मैंने इसमें सुधार करने के लिए आवेदन किया है?
    • एक बार जब आप अपने पुराने मतदाता पहचान पत्र में विवरण को सही करने या बदलने के लिए आवेदन कर देते हैं तो उसे सरेंडर करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपको एक नया कार्ड जारी किया जाएगा।
    • एनवीएसपी क्या है?
    • एनवीएसपी एक पोर्टल है जो उपयोगकर्ताओं को फॉर्म भरने और चुनाव देखने के लिए एक सरल इंटरफ़ेस प्रदान करता है।

    • एनवीएसपी का लक्षित दर्शक कौन है?
    • एनवीएसपी मुख्य रूप से अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) के लिए बनाया गया है जो अपनी मतदाता पहचान प्राप्त करना चाहते हैं और भारतीय चुनाव प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं।

    • एनवीएसपी का फुल फॉर्म क्या है?
    • राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल संगठन एनवीएसपी का पूर्ण रूप है। मतदाताओं से संबंधित सभी सेवाओं के लिए वन-स्टॉप समाधान के रूप में कार्य करने के लिए, भारत निर्वाचन आयोग ने एनवीएसपी वेबसाइट की स्थापना की

    • एनवीएसपी कब लॉन्च किया गया था?
    • 25 जनवरी 2015, राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर, भारत के पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय डॉ. अब्दुल कलाम द्वारा राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनवीएसपी) की शुरुआत की गई थी।

    पोलिंग बूथ पर मतदान करने के लिए  जरूरी दस्तावेज
     
    1. प्रमाणित फोटो मतदाता पर्ची
    2. पासपोर्ट
    3. ड्राइविंग लाइसेंस
    4. आयकर पहचान (पैन) कार्ड
    5. राज्य सरकार, केंद्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों या सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा पहचान पत्र
    6. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, डाकघर द्वारा जारी पासबुक, किसान पासबुक (31 मार्च 2014 को या उससे पहले खोला गया खाता)।
    7. 31 मार्च 2014 को या उससे पहले मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों द्वारा जारी छात्र पहचान पत्र
    8. मतदाता के नाम पर संपत्ति के दस्तावेज जैसे पट्टा, पंजीकृत विलेख आदि
    9. 31 मार्च 2014 तक जारी राशन कार्ड
    10. 31 मार्च 2014 को या उससे पहले सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी एससी, एसटी, ओबीसी प्रमाण पत्र।
    11. पेंशन दस्तावेज जैसे पूर्व सैनिकों की पेंशन बुक, पूर्व सैनिकों की विधवा या आश्रित प्रमाण पत्र जो 31 मार्च 2014 तक जारी किए गए हों।
    12. स्वतंत्रता सेनानी पहचान पत्र
    13. 31 मार्च 2014 को या उससे पहले जारी किया गया शस्त्र लाइसेंस
    14. 31 मार्च 2014 को या उससे पहले सक्षम प्राधिकारी द्वारा शारीरिक विकलांगता का प्रमाण पत्र
    15. भूतपूर्व सैनिक सीएसडी कैंटीन कार्ड
    16. राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 31 मार्च 2014 तक जारी जॉब कार्ड
    17. स्थानीय निकायों अर्थात् नगर निगम, शहर नगरपालिका परिषद, शहर नगरपालिका, परिषद, ग्राम पंचायत, आदि द्वारा जारी सेवा पहचान पत्र।
    18. सरकारी विभाग द्वारा जारी वरिष्ठ नागरिक कार्ड।
    19. राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर की योजना के तहत भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड


    Voter list 




    No comments:

    Post Bottom Ad