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Sunday 3 December 2023

ई-प्रमाण पोर्टल पंजीकरण कैसे करे 2024 - Sign up for e-Pramaan 2024 (ई-प्रमाण e-Pramaan Authentication Service, ,e-Pramaan,E Pramaan Portal Registration And Other Details,e-Pramaan login/registration guidelines for Citize

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    E Pramaan Portal

    भारत सरकार द्वारा एक नया पोर्टल शुरू किया गया है इस ई प्रमाण कहा गया है इस ई प्रमाण पोर्टल के बहुत से उपयोग और बहुत ही महत्वपूर्ण पोर्टल है चलिए इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी बताते हैं यह पोर्टल कहां-कहां उपयोग होगा और इस पोर्टल में क्या-क्या सुविधा दी गई है और किन-किन लोगों के लिए यह जरूरी है,


    ईप्रमाण पोर्टल के माध्यम से बहुत सी जानकारी घर बैठे ही प्राप्त होगी और बहुत से कार्य ऑनलाइन होंगे यह हर एक भारतीय नागरिक के लिए जरूरी है कि उसका अकाउंट ई प्रमाण पोर्टल पर बना हो, अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है आईडी पासवर्ड प्राप्त करें और सभी जानकारी प्राप्त करें जो हम आपको विस्तार से बता रहे हैं कौन-कौन से जानकारी पोर्टल पर दी जाएगी और क्यों जरूरी है हर एक भारतीय नागरिक के लिए आई प्रमाण पोर्टल पर अपना अकाउंट,

    E Pramaan Portal Benefits

    हर कोई यही जानना चाहेगा कि ई प्रमाण पोर्टल पर अकाउंट बनाना क्यों जरूरी है और ई प्रमाण पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके अकाउंट बनाने पर क्या-क्या फायदा लोगों को मिलेगा और अभी पोर्टल सरकार ने क्यों बनाया है चलिए हम आपको बताते हैं, 

    अलग-अलग राज्य में अलग-अलग योजनाएं और सुविधा सरकार के द्वारा शुरू की गई है लेकिन अगर लाभार्थी सभी सुविधाएं और योजनाओं की जानकारी हेतु अलग-अलग पोर्टल पर या सरकारी कार्यालय में जाकर जानकारी प्राप्त करता है लेकिन अब लोगों की यह समस्या दूर करते हुए सरकार ने ही प्रमाण पोर्टल शुरू किया है,

    जिसमें देश की सभी योजनाएं और सभी सुविधाएं लाभार्थियों के लिए व लोगों के लिए जारी कर दी है, यानी जो सुविधा लोग सरकारी कार्यालय में जाकर पूछते हैं या जानकारी प्राप्त करते हैं या फिर अलग-अलग योजनाओं के पोर्टल पर परेशान होते हैं उन सभी के लिए आई प्रमाण पोर्टल तैयार किया है इस पोर्टल के माध्यम से सभी योजनाओं की जानकारी व सभी सरकारी सुविधा की जानकारी मिलेगी,और सरकार द्वारा योजना या किसी भी सरकारी सुविधा में अपडेट दिए जाने की जानकारी ई प्रमाण पोर्टल के माध्यम से लोगों को प्रदर्शित कर सूचित किया जाएगा, यानी किसी भी योजना में किए गए बदलाव की जानकारी भी ई प्रमाण पोर्टल पर दिखाई जाएगी जैसे लोगों को पता चल जाएगा,


    E-Pranaam Portal Registration: 

    दोस्तों जैसा कि आप सभी को बता दें! कि भारत सरकार के Ministry Of Electronic & Information Technology के तरफ से एक नया Portal लॉन्च किया गया है! इस पोर्टल को e-Pranaam के नाम से लॉन्च किया गया है! अगर आप एक बार इस Portal पर अपना Registration करके Login करते है! तो आपको कहीं भी किसी और Portal पर जाने की जरूरत नहीं होगी! आप अपने राज्य और केंद्र सरकार की सभी योजनाओं एवं सुविधा का लाभ इसी पोर्टल के माध्यम से ले सकते है! E pramaan registration online,e pramaan login,e pramaan registration online,e pramaan login with mobile number,e pramaan login password,e pramaan registration

    E-Pranaam Portal Registration भारत सरकार की New पोर्टल लॉन्च अब एक पोर्टल से हजारो लाभ

    e-Pranaam Portal

    भारत में बहुत सारे ऐसे  राज्य है! और सरकार के तरफ से ऐसे में अलग-अलग बहुत सारी योजनाएं चलाई जाती है! साथ ही केंद्र सरकार के तरफ से नागरिकों के लिए बहुत सारी योजना चलाई जाती है! लेकिन अलग-अलग योजना का लाभ लेने के लिए अलग-अलग राज्यों के बहुत सारी वेबसाइट पर जाकर Registration और Login करना पड़ता है! जिसमे आम नागरिकों को बहुत परेशानी होती है! इसी को देखते हुए सरकार के तरफ से एक नया पोर्टल बनाया गया है! इस Portal पर Registration करके Login करने के बाद आप किसी भी राज्य सरकार की या फिर केंद्र सरकार की कोई भी योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन कर सकते है! इस Portal पर Login करने के बाद आपको कहीं भी Login करने की जरूरत नहीं होगी!


    4 चार प्रकार से कर सकते है Login

    इस पोर्टल के माध्यम से आप 4 अलग-अलग प्रकार के Login कर सकते है! ऐसे में कौन से 4 प्रकार से जिसमे आप इस Portal में कर सकते है!

    Password,OTP,Digital Certificate,Biometric

    e-Pranaam Portal Registration Kaise Kare

    सबसे पहले आप सभी को इस Official Website पर जाना होगा!



    ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जाएगा!

    Capture

    होम पेज पर जाने के बाद आपको Login का ऑप्शन मिलेगा! जिस पर आपको क्लिक करना होगा!

    इसके बाद आपके सामने

      ऑप्शन खुलकर आ जाएगा! जहाँ आपको User का ऑप्शन मिलेगा!

    जिस पर आपको क्लिक करना होगा! इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा!



    यहाँ अगर आपका Digilocker/ Sso / Jan Praichay का Account है!

    तो इसके माध्यम से आप इसमें Login कर सकते है! अगर आपका कोई भी अकाउंट नहीं है!

    तो आपको नीचे New user? Sign up for MeriPehchaan के लिंक पर क्लिक करना होगा!

    इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा!

    जहाँ से आप इसके लिए अपना Registration कर सकते है!

    इसके बाद आपको इसका Login Id और Password बना सकते है !

    जिसके माध्यम से आप इस पोर्टल में Login कर सकते है!

    ई-प्रमाण पोर्टल DeitY द्वारा प्रदान की जाने वाली एक राष्ट्रीय ई-प्रमाणीकरण सेवा है। ई-प्रमाण उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट/मोबाइल के माध्यम से सरकारी सेवाओं तक पहुंचने के साथ-साथ सरकार को उपयोगकर्ताओं की प्रामाणिकता का आकलन करने का एक सरल, सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका प्रदान करता है। ई -प्रमाण ऑनलाइन लेनदेन में आत्मविश्वास पैदा करता है और सेवा वितरण के लिए एक चैनल के रूप में ई-सेवाओं के उपयोग को प्रोत्साहित करता है। इस लेख में हम ई-प्रमाण पोर्टल पर विस्तार से देखेंगे।


    ई-प्रमाण पोर्टल का उद्देश्य

    ई-प्रमाण पोर्टल एक मानक-आधारित, संघीय ई-प्रमाणीकरण समाधान है जिसका उद्देश्य सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करने वाले सरकारी अनुप्रयोगों तक ऑनलाइन पहुंच के लिए एक मजबूत और समान इलेक्ट्रॉनिक प्रमाणीकरण तंत्र प्रस्तुत करना है।


    यह किसी एप्लिकेशन की जोखिम-आधारित प्रमाणीकरण आवश्यकताओं को संबोधित करता है और प्रमाणीकरण के कई कारक प्रदान करता है जैसे उपयोगकर्ता नाम-पासवर्ड, वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी), डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (डीएससी), आधार बायोमेट्रिक्स जिन्हें एकल या बहु-कारक देने के लिए जोड़ा जा सकता है। एप्लिकेशन की आवश्यकताओं के आधार पर प्रमाणीकरण। इसके अलावा, यह वेबसाइट प्रमाणीकरण और धोखाधड़ी प्रबंधन जैसी सुविधाओं के साथ आता है।


    ई-प्रमाण पोर्टल के लाभ

    ई-प्रमाण दिशानिर्देश देता है जो उचित ई-प्रमाणीकरण दृष्टिकोण के चयन और कार्यान्वयन में मदद करता है। मानकीकृत ई-प्रमाणीकरण ढांचे के निम्नलिखित लाभ हैं:

    पारदर्शिता: ई-प्रमाणीकरण निर्णय खुले तौर पर और पारदर्शी तरीके से किए जाने चाहिए।

    लागत-प्रभावशीलता: सरकारी विभागों और एजेंसियों को कम जोखिम वाले या सीधे लेनदेन के लिए बोझिल और महंगी ई-प्रमाणीकरण प्रक्रियाओं को लागू नहीं करना पड़ेगा।

    संगति: सरकारी विभाग और एजेंसियां ​​उपयुक्त ई-प्रमाणीकरण तंत्र का चयन करने के लिए एक सुसंगत दृष्टिकोण लागू कर सकते हैं

    जोखिम प्रबंधन: ई-प्रमाणीकरण तंत्र का चयन पहचाने गए जोखिमों की संभावना और प्रभाव द्वारा निर्देशित किया जाना है

    विश्वास: उपयोग किए गए तंत्र ऑनलाइन और मोबाइल-आधारित सेवाओं का समर्थन करेंगे और ऐसे लेनदेन में सुरक्षा, सुरक्षा और विश्वास बढ़ाएंगे।

    बेहतर गोपनीयता: व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी केवल तभी एकत्र की जाती है, जहां एप्लिकेशन या सेवाओं की संवेदनशीलता के स्तर के अनुसार आवश्यक हो। दक्षता: किसी भी सरकारी एप्लिकेशन के लिए ई-प्रमाणीकरण क्षमता को तैनात करने का समय काफी कम हो जाएगा।

    यह ढांचा ई-गवर्नेंस सेवा की संवेदनशीलता आवश्यकता के आधार पर प्रमाणीकरण के विभिन्न स्तर देता है।

    ई-प्रमाण पोर्टल का ई-प्रमाणीकरण

    ई-प्रमाणीकरण उपयोगकर्ता की पहचान के इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन की एक प्रक्रिया है। ई-प्रमाणीकरण उपयोगकर्ताओं को मोबाइल, इंटरनेट के माध्यम से सरकारी सेवाओं तक पहुंचने के साथ-साथ सरकार के लिए प्रामाणिकता का आकलन करने का एक सरल, सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका प्रदान करता है। प्रयोगकर्ता। ई-प्रमाणीकरण ऑनलाइन लेनदेन में विश्वास और भरोसा पैदा करने में मदद करता है और सेवा वितरण के लिए एक चैनल के रूप में इलेक्ट्रॉनिक वातावरण के उपयोग को प्रोत्साहित करता है।


    ई-प्रमाण पोर्टल पर सिंगल साइन-ऑन (एसएसओ) सुविधा

    यदि कोई व्यक्ति किसी सरकारी सेवाओं का उपयोगकर्ता है, तो विभिन्न सरकारी सेवाओं तक पहुंचने के लिए उन्हें खुद को कई बार प्रमाणित करने की आवश्यकता होती है, उनमें से प्रत्येक के लिए लॉगिन और पासवर्ड याद रखें। सिंगल साइन-ऑन (एसएसओ) सुविधा के माध्यम से वे इनमें से किसी एक सेवा या ई-प्रमाण पोर्टल पर केवल एक बार लॉग इन करके कई ई-गवर्नेंस सेवाओं तक पहुंच सकते हैं जो ई-प्रमाण के साथ एकीकृत हैं।

    ई-प्रमाण पोर्टल ऑनलाइन सेवाएं

    कोई भी उन सभी सेवाओं तक पहुंच सकता है जो पहले से ही ई-प्रमाण के साथ एकीकृत हैं और ई-प्रमाण पोर्टल पर सूचीबद्ध हैं।


    ई-प्रमाण पोर्टल में उपयोगकर्ता पंजीकरण

    ई -प्रमाण वेब पोर्टल में , उपयोगकर्ता स्व-पंजीकरण फॉर्म और ई-प्रमाण उपयोगकर्ता क्रेडेंशियल्स की पीढ़ी का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं, जिसका उपयोग ई-प्रमाण पोर्टल में लॉग इन करने के लिए किया जाएगा।



    ई-प्रमाण पर पंजीकरण के दौरान उपयोगकर्ता को ईमेल और मोबाइल नंबर देना होगा। ई-प्रमाण पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उपयोगकर्ता को आधार नंबर या पैन नंबर या डीएससी जैसे पहचान प्रमाण में से कोई एक प्रदान करना होगा।



    ईमेल, मोबाइल और किसी एक पहचान प्रमाण के सफल सत्यापन से पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अधूरी पंजीकरण प्रक्रिया उपयोगकर्ता को ईमेल/मोबाइल और पहचान प्रमाणों के सत्यापन के अलावा ई-प्रमाण के माध्यम से दी जाने वाली किसी भी कार्यक्षमता तक पहुंचने की अनुमति नहीं देगी।



    ई-प्रमाण पोर्टल में विभाग पंजीकरण

    ई-प्रमाण, ई-प्रमाण विभाग पोर्टल के माध्यम से सेवा प्रदाताओं/विभागों को स्व-पंजीकरण प्रदान करता है। विभाग इस सुविधा का उपयोग करके एक खाता बना सकते हैं। हालाँकि, विभाग खाता सक्रियण सी-डैक और संबंधित विभाग के बीच हस्ताक्षरित एमओयू पर आधारित होगा।


    ई-प्रमाण और आधार प्रमाणीकरण

    ई-प्रमाण, ई -प्रमाण पर उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत करते समय आधार की ई-केवाईसी सेवा का उपयोग करता है ।

    यह ई-प्रमाण पर चुने गए उपयोगकर्ता नाम के बजाय सत्यापित आधार को उपयोगकर्ता नाम के रूप में उपयोग करने की सुविधा भी प्रदान करता है। इससे उपयोगकर्ता को अन्य सभी उपयोगकर्ता नाम याद नहीं रखने में मदद मिलेगी।

    ई-प्रमाण बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण करता है, आधार सेवाओं के आधार पर फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक सत्यापन का उपयोग करता है।

    ई-प्रमाण आधार प्रमाणीकरण पारिस्थितिकी तंत्र में एयूए और केयूए है।

    आधार प्रणाली में एयूए और एएसए

    प्रमाणीकरण सेवा एजेंसी (एएसए)।

    यूआईडीएआई आधार पर किसी भी डेटा को सत्यापित करने के लिए एपीआई प्रदान करता है। यह एपीआई केवल सूचीबद्ध प्रमाणीकरण सेवा एजेंसी के माध्यम से ही पहुंच योग्य है। एएसए ऐसी संस्थाएं हैं जिनके पास सेंट्रल आइडेंटिटीज डेटा रिपॉजिटरी के साथ सुरक्षित लीज्ड लाइन कनेक्टिविटी है। वे आधार के लिए अनुरोधों को सत्यापित करते हैं और अनुरोध के रूप में अग्रेषित करते हैं।


    प्रमाणीकरण उपयोगकर्ता एजेंसी

    प्रमाणीकरण उपयोगकर्ता एजेंसी (एयूए) एक इकाई है जो अपनी सेवाओं को सक्षम करने के लिए आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करती है और एएसए के माध्यम से सीआईडीआर से जुड़ती है।


    विभाग उप-एयूए बन सकता है

    किसी भी विभाग को उप-एयूए बनने की आवश्यकता है, उसे एयूए के साथ एक औपचारिक समझौता करना होगा। C-DAC का AUA ऐसी सुविधा देता है. उप-एयूए सेवाओं के संबंध में अधिक प्रश्नों के लिए आप asa -aua@cdac.in पर सी-डैक से संपर्क कर सकते हैं ।


    विभाग का कैम एएसए सेवाओं के साथ एकीकृत है

    एएसए के साथ संचार करने के लिए विभाग को यूआईडीएआई के पैनल में शामिल किया जाएगा, यह एयूए एएसए के माध्यम से सीआईडीआर डेटाबेस के साथ संचार करता है।

    विभाग सी-डैक एएसए के साथ एकीकृत करने के लिए ई-प्रमाण वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए पंजीकरण फॉर्म के माध्यम से एएसए-एयूए विभाग के रूप में पंजीकरण कर सकता है। सी-डैक व्यक्ति आगे की औपचारिकताओं जैसे एमओयू पर हस्ताक्षर और एएसए के साथ एकीकरण के लिए आवेदक से संपर्क करेगा।

    सी-डैक की एएसए सेवा के साथ एकीकरण के लिए विभाग सीधे asa-aua@cdac.in पर सी-डैक से भी संपर्क कर सकता है।

    ई-प्रमाण द्वारा प्रस्तुत प्रमाणीकरण कारक

    पासवर्ड: उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ बुनियादी प्रमाणीकरण।

    वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी): ई-मेल, एसएमएस या मोबाइल ऐप आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण।

    डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (डीएससी): हार्डवेयर टोकन के माध्यम से प्रमाणीकरण।

    आधार-आधारित बायोमेट्रिक: फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण प्रदान करें।

    उपरोक्त सूचीबद्ध को निम्नलिखित तरीकों से प्रमाणीकरण के लिए एकल या बहु-कारक के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

    एकल कारक: निम्नलिखित कारकों में से कोई एक: पासवर्ड/आधार-आधारित बायोमेट्रिक।

    दो कारक: पासवर्ड/बायोमेट्रिक्स और ओटीपी/डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र, पासवर्ड और बायोमेट्रिक्स जैसे प्रमाणीकरण कारकों में से किन्हीं दो का संयोजन।

    बहु-कारक: प्रमाणीकरण के अन्य कारकों के साथ किन्हीं दो कारकों का संयोजन। उदाहरण के लिए। पासवर्ड, ओटीपी और डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र और बायोमेट्रिक्स





    HighLight -

    What is epramaan?

    How do I create a new account in e-Pramaan?

    एप्रमान क्या है?

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