PM svanidhi Yojana se Loan Kaise Le 2024 mai । पीएम स्वनिधि योजना 2024 क्या जानते है इसके बारे मै - PRASANN EMITRA

PRASANN EMITRA

You Can Get Information About State And Central Government Schemes By Prasannamitra From Here. PM-Kisan, PM-Vishwakarma, Ayushman Card, CSC Business, Pension, Life Certificate, Palanhar, Employment News, Result, Admit Card, University Application etc.

New Posts

Home Top Ad

" href="javascript:;">Responsive Advertisement

Post Top Ad

Sunday 10 December 2023

PM svanidhi Yojana se Loan Kaise Le 2024 mai । पीएम स्वनिधि योजना 2024 क्या जानते है इसके बारे मै

    PM svanidhi Yojana se Loan Kaise Le 2024 mai । पीएम स्वनिधि योजना 2024 क्या जानते है इसके बारे मै


     

    पीएम स्वनिधि योजना की  पृष्ठभूमि :

    हमने शहरी क्षेत्र में वेंडिंग में लगे सभी स्ट्रीट वेंडर्स के लिए पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) पर आधारित स्टार हॉकर्स आत्मनिर्भर लोन (एसएचएएल) योजना लागू की है।


    सुविधा का प्रकार :

    निधि आधारित- कार्यशील पूंजी मांग ऋण (wucdl)

    पीएम स्वनिधि योजना का उद्देश्य :

    व्यवसाय को फिर से शुरू करने के लिए, जो अन्यथा कोविड-19 महामारी के कारण रुका हुआ था।


    पीएम स्वनिधि योजना के लिए क्या  पात्रता होनी चाहिए :

    यह योजना शहरी क्षेत्रों में वेंडिंग में लगे सभी स्ट्रीट वेंडर्स (एसवी) के लिए उपलब्ध है। पात्र विक्रेताओं की पहचान निम्नलिखित मानदंडों के अनुसार की जाएगी

    सर्वेक्षण में पहचाने गए स्ट्रीट वेंडर और शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) द्वारा जारी किए गए वेंडिंग सर्टिफिकेट/पहचान पत्र के कब्जे में;

    वे विक्रेता, जिनकी सर्वेक्षण में पहचान की गई है, लेकिन उन्हें वेंडिंग प्रमाणपत्र/पहचान पत्र जारी नहीं किया गया है; यूएलबी द्वारा आईटी आधारित प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऐसे विक्रेताओं के लिए वेंडिंग का अनंतिम प्रमाण पत्र तैयार किया जाएगा।

    स्ट्रीट वेंडर, यूएलबी के नेतृत्व वाले पहचान सर्वेक्षण से बाहर रह गए या जिन्होंने सर्वेक्षण पूरा होने के बाद बिक्री शुरू कर दी है और यूएलबी / टाउन वेंडिंग कमेटी (टीवीसी) द्वारा इस आशय का अनुशंसा पत्र (एलओआर) जारी किया गया है; और

    आसपास के विकास/परिनगरीय/ग्रामीण क्षेत्रों के विक्रेता यूएलबी की भौगोलिक सीमाओं में बिक्री कर रहे हैं और उन्हें यूएलबी/टीवीसी द्वारा इस आशय का अनुशंसा पत्र (एलओआर) जारी किया गया है

     


    पीएम स्वनिधि योजना मै कितनी राशि मिलती है:

    10,000/- पहली किश्त में, रु. 20,000/- दूसरी किश्त में, रु. 50,000/- तीसरी किश्त में

    अंतर:

    शून्य

    ब्याज की दर:

    आरबीएलआर पीए से 6.50% अधिक मासिक विश्राम के साथ।

    अवधि और चुकौती:

    पहली किश्त: अधिकतम 12 महीने तक, संवितरण के एक महीने बाद से शुरू होने वाली 12 ईएमआई में चुकौती योग्य

    दूसरी किश्त: अधिकतम 18 महीने तक, संवितरण के एक महीने बाद से 18 ईएमआई में चुकाया जा सकता है

    तीसरी किश्त: अधिकतम 36 महीने तक, संवितरण के एक महीने बाद से 36 ईएमआई में चुकाया जा सकता है

    सुरक्षा:

    स्टॉक/सामान का दृष्टिबंधक, कोई संपार्श्विक प्राप्त नहीं करना है।

    सीजीटीएमएसई ग्रेडेड गारंटी कवर पोर्टफोलियो के आधार पर उपलब्ध है।

    देय प्रसंस्करण शुल्क / गारंटी शुल्क:

    शून्य

     


    PM svanidhi Yojana Loan Scheme 2024 : 

    नमस्कार दोस्तों जैसा की तुम  सभी को बता दें की देश के गरीब परिवारों और श्रमिको के लिए  केंद्र सरकार ने कई  महत्वपूर्ण योजनाये शुरू की है केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना शुरू की है! जिसके तहत छोटे व्यवसाय करने वाले लोगो को उनके व्यवसाय बढ़ने के लिए 50 हजार रुपये तक ब्याज लोन उपलब्ध किया जा रहा है!


    क्या है पीएम स्वनिधि योजना 2024 ? 

     हम आप सभी को इस आर्टिकल के अंतर्गत आपको इसका पूरा प्रोसेस बताने वाले है! जिसे जानने के लिए आपको इस पोस्ट को अत तक पढना होगा !भारत सरकार देश के गरीब परिवारों और मजदूर वर्ग की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के प्रतिबद्ध है! वह ऐसे मजदूरों को आगे बढ़ाने के लिए भारत सरकार द्वारा प्रदेश प्रधानमंत्री समिति योजना की शुरुआत की है! जिसमें रेहड़ी और फेरी वाले श्रमिकों को ₹10000 का बहुत कम ब्याज दर पर ऋण प्रदान किया जाएगा! इस योजना के अंतर्गत वर्तमान में 10000 से 20000 और ₹50000 तक का लोन प्रदान किया जाएगा!


    पीएम सुनिधि योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार की सुरक्षा नहीं देनी पड़ती है! स्वनिधि योजना की एक तरह से लोगों को उनकी वित्तीय सहायता को पूरा करने के लिए रेड प्रदान करने वाले लाभदायक योजना है! इस योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के नगरीकरण ले सकते हैं! केंद्र सरकार ने देश के लोगों को स्वावलंबी बनाने का उद्देश्य रखकर स्वनिधि योजना की शुरुआत की है!

     


    पीएम स्व निधि योजना 50000 का लोन 

    प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भारत सरकार उन सभी देशवासियों को समर्थन प्रदान कर रही है! जो रेहड़ी पटरी वाले छोटे सड़क विक्रेताओं द्वारा अपना छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं! इस योजना के तहत 10000 से ₹50000 तक  कम ब्याज दर पर वृद्धि सहायता उपलब्ध कराई जा रही है! आप इस योजना के अंतर्गत प्राप्त करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! भारत सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत से ₹50000 तक के लोन प्रदान करने के कानून बनाए  है!


    पीएम स्वनिधि योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज़

    आधार कार्ड,!

    बैंक खाता पासबुक,!

    मूल निवास प्रमाण पत्र,!

    पहचान पत्र आधार से लिंक हुआ!

    मोबाइल नंबर!

    फोटो!

    आदि सभी दस्तावेज देने होंगे!

    Click the Button Below to Download the File.

    Download File

     


    होम बिजनेस PM Svanidhi Yojana: सरकार ने किया बड़ा ऐलान, PM स्वनिधि स्कीम बढ़ाई डेडलाइन, जानें कब तक मिलेगा गारंटी फ्री लोन?

     

    PM Svanidhi Scheme: केंद्र सरकार (Central Government) ने रेहड़ी-पटरी वालों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने आज प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (PM Svanidhi Yojana) की अवधि को बढ़ा दिया है

    PM Svanidhi Yojana: सरकार ने किया बड़ा ऐलान, PM स्वनिधि स्कीम बढ़ाई डेडलाइन, जानें कब तक मिलेगा गारंटी फ्री लोन?


    PM Svanidhi Scheme: केंद्र सरकार (Central Government) ने रेहड़ी-पटरी वालों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने आज प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (PM Svanidhi Yojana) की अवधि को बढ़ा दिया है. इस स्कीम का कार्यकाल पहले सिर्फ मार्च 2022 तक था, लेकिन सरकार ने आज यानी बुधवार को केंद्रीय मंत्री मंडल की बैठक में स्कीम की डेडलाइन को बढ़ा दिया है. 

    PM Svanidhi Scheme का दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा कार्यकाल

    आपको बता दें पीएम स्वनिधि स्कीम के कार्यकाल को सरकार ने दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा दिया है. आज की बैठक में यह फैसला लिया गया है. केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है. 


    क्या बिना गारंटी मिलता है  PM Svanidhi Scheme से  लोन

    पीएम स्वनिधि योजना के तहत सरकार स्ट्रीट वेंडर्स को 10,000 रुपये लोन के रूप में देती है. आपको बता दें इस स्कीम के तहत सरकार जरूरतमंदों को बिना गारंटी लोन की सुविधा देती है. इस लोन के लिए आपको कोई गारंटी देने की भी जरूरत नहीं है. वहीं, अगर आप लोन की राशि को समय पर वापस कर देते हैं तो आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी की भी सुविधा मिलेगी.


    किन लोगों को मिलता है PM Svanidhi स्कीम का फायदा?

    इस स्कीम का फायदा नाई की दुकान, मोची, पनवाड़ी, धोबी, सब्जी बेचने वाला, फल बेचने वाला, रेडी टू ईट स्ट्रीट फूड, चाय का ठेला या खोखा लगाने वाला, ब्रेड पकौड़े या अंडे बेचने वाला, फेरीवाला, स्टेशनरी बेचने वाले लोग इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.



    क्या एक साल में चुका सकते हैं PM Svanidhi Scheme का लोन

    इस योजना के तहत मिलने वाले लोन के ब्याज (Rate of Interest) पर छूट मिलती है. इस लोन की राशि को तीन महीने में किस्त के आधार पर ट्रांसफर किया जाता है. यह एक कोलेट्रल फ्री लोन (Collateral Free Loan) यानी बिना गारंटी के फ्री बिजनेस लोन है. इस लोन का भुगतान आप हर महीने कर सकते हैं. इस लोन को चुकाने के लिए सरकार आपको एक साल का समय देती है.



    पीएम स्वनिधि योजना 2024 की ऑफिशियल लिंक चेक कर सकते हैं 

    इस लोन के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक पर विजिट कर सकते हैं.


    No comments:

    Post Bottom Ad