New Aadhar Card Kaise Download Kare 2024 । आधार क्यों जरूरी है ,आधार के लाभ ,आधार कार्ड का क्यों लाया गया जाने इस ब्लॉग मै - PRASANN EMITRA

PRASANN EMITRA

You Can Get Information About State And Central Government Schemes By Prasannamitra From Here. PM-Kisan, PM-Vishwakarma, Ayushman Card, CSC Business, Pension, Life Certificate, Palanhar, Employment News, Result, Admit Card, University Application etc.

New Posts

Home Top Ad

" href="javascript:;">Responsive Advertisement

Post Top Ad

Sunday 3 December 2023

New Aadhar Card Kaise Download Kare 2024 । आधार क्यों जरूरी है ,आधार के लाभ ,आधार कार्ड का क्यों लाया गया जाने इस ब्लॉग मै

    New Aadhar Card Kaise Download Kare 2024 । आधार क्यों जरूरी है ,आधार के लाभ ,आधार कार्ड का क्यों लाया गया जाने 



     Aadhar Card 2024 Highlights

    आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (भा.वि.प.प्रा.) जारी करता है।[3] यह संख्या, भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होगा। भारतीय डाक द्वारा प्राप्त और यू.आई.डी.ए.आई. की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया ई-आधार दोनों ही समान रूप से मान्य हैं। कोई भी व्यक्ति आधार के लिए नामांकन करवा सकता है बशर्ते वह भारत का निवासी हो और यू.आई.डी.ए.आई. द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करता हो, चाहे उसकी उम्र और लिंग (जेण्डर) कुछ भी हो। प्रत्येक व्यक्ति केवल एक बार नामांकन करवा सकता है। नामांकन निःशुल्क है। आधार कार्ड एक पहचान पत्र मात्र है तथा यह नागरिकता का प्रमाणपत्र नहीं है।

    आधार दुनिया की सबसे बड़ी बॉयोमीट्रिक आईडी प्रणाली है। विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री पॉल रोमर ने आधार को "दुनिया में सबसे परिष्कृत आईडी कार्यक्रम" के रूप में वर्णित किया। निवास का सबूत माना जाता है और नागरिकता का सबूत नहीं है, आधार स्वयं भारत में निवास के लिए कोई अधिकार नहीं देता है। जून 2017 में गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि आधार नेपाल और भूटान यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए वैध पहचान दस्तावेज नहीं है। तुलना के बावजूद, भारत की आधार परियोजना संयुक्त राज्य अमेरिका के सोशल सिक्योरिटी नंबर की तरह कुछ नहीं है क्योंकि इसमें अधिक उपयोग और कम सुरक्षा है।

     आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें : आधार कार्ड का उपयोग आज के समय में एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में किया जाता है। देश के हर व्यक्ति के पास उनका आधार होना आवश्यक है। UIDAI द्वारा यह आधार कार्ड जारी किये जाते हैं, जिसे व्यक्ति की पहचान के तौर पर दिए गए 12 नंबर के युनीक आइडेंटिटी नंबर द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। सभी सरकारी दस्तावेजों को बनवाने या सरकार द्वार जारी किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का उपयोग किया जाता है, बिना आधार कार्ड के नागरिक किसी भी दसातवजों को बनवाने के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे।


    अब आप घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन से राजस्थान का जन धन आधार कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते है। जो राजस्थान के लोगो के लिए एक फायदेमंद दस्तावेज है। यदि आपने आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है, तो आप ऑनलाइन अपना आधार कार्ड कैस डाउनलोड कर सकते हैं, इसकी पूरी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करने जा रहे हैं, इसके लिए आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।


    आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें | Aadhar Card download kaise karen ?

    आपके पास अपना आधार कार्ड होना आवश्यक है, इसके लिए सरकार द्वारा नागरिकों को आधार कार्ड बनवाने की ऑनलाइन सुविधा भी प्रदान की गई है, जिससे आवेदक अपने आधार कार्ड को अब अपने मोबाइल द्वारा ही घर बैठे डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए देश के जिन भी नागरिक अपने नए आधार कार्ड के लिए आवेदन किया गया है, वह आप अपने आधार कार्ड को प्राप्त करने के लिए CSC केंद्रों में जाए बिना भी आधार कार्ड ऑनलाइन माध्यम से UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर डाउनलोड कर सकते हैं।




    New Aadhar Card Kaise Download Kare 2024 :

     दोस्तों जैसा की आप सभी को बता दें! भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( UIDAI) ने आधार कार्ड को लेकर एक बड़ा अपडेट जारी किया गया है! इस अपडेट के मुताबिक आधार कार्ड का फोर्मेट बदल दिया गया है! अगर आप भी नया आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है! तो आज हम आप सभी को इस आर्टिकल के अंतर्गत हम आपको यह बताने वाले है! की आपको कैसे आधार कार्ड डाउनलोड करना है! यह जानने के लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पढना होगा !


    इसीलिए सभी आधार कार्ड धारको से अनुरोध है! की आप सभी यह जानकारी जानने के लिए इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढना होगा! ताकि आपको नए आधार के बारे में पूरी जानकारी मिल सके! इस पोस्ट में हम नया आधार कार्ड और पुराने आधार कार्ड के बीच का अंतर बताएं !कि और यह भी चर्चा करेंगे की आप इसे घर बैठे अपने मोबाइल में लैपटॉप से ऑनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकते हैं! इसके अंतर्गत आधार कार्ड का ऑनलाइन डाउनलोड करने का पूरा प्रोसेस हम आपको नीचे बताने वाले हैं!


    New e- Aadhar card

    जैसा की आप सभी अच्छे से जानते हैं! कि जब भी आपको आधार कार्ड डाउनलोड करना होता है! तो आप अपने माई आधार के पोर्टल से अपना E-आधार कार्ड डाउनलोड करना होता है! इसमें आधार कार्ड को भी अब आपको नया आधार कार्ड देखना को मिलेगा जिसका फॉरमैट बदल दिया गया है! जैसे इसेे कुछ खास जानकारी दीजिए!


    पुराने आधार कार्ड और नया आधार कार्ड में अंतर

    नया आधार कार्ड में पहचान का प्रमाण की नागरिकता है! जन्मतिथि का नहीं इसमें यह भी कहा गया है! कि इसका उपयोग प्रमाणीकरण ऑनलाइन प्रमाणीकरण या ऑनलाइन स्कैनिंग के साथ किया जाना चाहिए!

    E-आधार कार्ड पुरानी स्वरूप

    सभी आधार कार्ड धारकों को पता होना चाहिए! कि पहले भी आधार कार्ड डाउनलोड करते थे तो यह कुछ इस तरह दिखता था! लेकिन अब अगर आप आधार कार्ड डाउनलोड करेंगे! तो या कुछ इस तरह दिखेगा! जैसा की हम मैंने आपको पर जानकारी दिखा दी है! आधार कार्ड में अपडेट जारी कर दिया गया उसमें यूआइडीएआइ के द्वारा आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं!


    New Aadhar Card Kaise Download Kare 2024 :

     अब ऐसे डाउनलोड करे नया आधार कार्ड जाने इसका नया प्रोसेस


    आधार कार्ड आवेदन करे हेतु जरुरी दस्तावेज 

    पहचान प्रमाण पत्र ( राशन कार्ड पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस )

    निवास प्रमाण पत्र !

    जन्म प्रमाण पत्र ,10 हाई स्कूल , की मार्कशीट बैंक पासबुक !


    Click the Button Below to Download the File.

    Download File


    आधार कार्ड के लाभ

    • आधार संख्या प्रत्येक व्यक्ति की जीवनभर की पहचान है।
    • आधार संख्या से आपको बैंकिंग, मोबाईल फोन कनेक्शन और सरकारी व गैर-सरकारी सेवाओं की सुविधाएं प्राप्त करने में सुविधा होगी।
    • किफायती तरीके व सरालता से ऑनलाइन विधि से सत्यापन योग्य।
    • सरकारी एवं निजी डाटाबेस में से डुप्लिेकेट एवं नकली पहचान को बड़ी संख्या में समाप्त करने में अनूठा एव ठोस प्रयास।
    • एक क्रम-रहित (रैण्डम) उत्पन्न संख्या जो किसी भी जाति, पंथ, मजहब एवं भौगोलिक क्षेत्र आदि के वर्गीकरण पर आधारित नहीं है।

    New Aadhar Card Kaise Download Kare 2024

    ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप सभी के पास आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए! क्योंकि आधार कार्ड डाउनलोड करते वक्त रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा! जिसके माध्यम से आप आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं! नीचे ई-आधार डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया दी गई है



    सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाना होगा !

    उसके बाद आधार कार्ड डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें!





    उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें Aadhaar Number, Enrollment ID, Virtual ID दर्ज करने का विकल्प मौजूद रहेगा!

    यदि आप आधार कार्ड के नंबर से अपना आधार डाउनलोड करना चाहते हैं! तो आधार कार्ड के विकल्प को चुनें!

    नया आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए एनरोलमेंट आईडी विकल्प का चुनाव करें!

    आधार कार्ड नंबर या एनरोलमेंट आईडी नंबर दर्ज करेगे और आपको OTP सेंड के विकल्प पर क्लिक करना होगा !

    उसके बाद डाउनलोड आधार कार्ड को क्लिक करना होगा उसके बाद आपके मोबाइल नंबर ओटीपी को दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करना होगा !

    अब आपको वेरीफाई और डाउनलोड पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपके फ़ोन में यह डाउनलोड हो जायेगा !

                                         

    यह आधार कार्ड पासवर्ड प्रोटेक्ट होगा इसे ओपन करने के लिए आपको ई-आधार कार्ड पासवर्ड दर्ज करना होगा !



    नए आधार कार्ड का लुक कुछ ऐसा दिखेगा देगा जैसा चित्र में दिखाया गया है




    आवश्यकता और उपयोग

    आधार कार्ड अब सभी चीजों के लिए जरूरी होता जा रहा है। पहचान के लिए हर जगह आधार कार्ड मांगा जाता हैं। आधार कार्ड के महत्त्व को बढाते हुए भारत सरकार ने बड़े फैसले लिए हैं जिसमें आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो वह काम होना मुश्किल होगा। इस कार्ड को कोई और इस्तमाल नहीं कर सकता है, जबकि राशनकार्ड समेत कई और दूसरे प्रमाण पत्र के साथ कई तरह कि गड़बड़ियाँ हुई है और होती रहती है।

    1. पासपोर्ट जारी करने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है।
    2. जनधन खाता खोलने के लिये
    3. एलपीजी की सबसीडी पाने के लिये
    4. ट्रेन टिकट में छूट पाने के लिए
    5. परीक्षाओं में बैठने के लिये (जैसे आईआईटी जेईई के लिये)
    6. बच्चों को नर्सरी कक्षा में प्रवेश दिलाने के लिये
    7. डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) के लिए आधार जरूरी
    8. बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा प्रविडेंट फंड
    9. डिजिटल लॉकर के लिए आधार जरूरी
    10. सम्पत्ति के रजिस्ट्रेशन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है।
    11. छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति भी आधार कार्ड के जरिए ही उनके बैंक में जमा करवाई जाएगी।
    12. सिम कार्ड खरीदने के लिये
    13. आयकर रिटर्नआपकी वित्तीय / फाइनेंशियल ज़रूरतों को पूरा करने के लिए होम लोन, पर्सनल लोनइत्यादि के लिए


    CSC/EMITRA RELATED WEBSITES

    अक्सर पूछे जाने वाले प्रशन 


    १. मोबाइल पर आधार कार्ड कैसे देखा जाता है?
    ans .  m-adhar या uidai  पर जाकर देख सकते है । 
    २ आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें PDF?
    ans . m-adhar या uidai से डाउनलोड  कर सकते है 
    ३ आधार लिंक बैंक स्टेटस कैसे चेक करें?
    ४ आधार कैसे ऑनलाइन करें?
    ५ मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले या डाउनलोड करे?
    ६ अपने नाम से आधार कार्ड कैसे देखें?
    ७ पुराना आधार कार्ड कैसे निकाले?
    ८ आधार कार्ड डाउनलोड पासवर्ड क्या है?
    ९ मेरा आधार कार्ड नंबर क्या है?
    १० फोन नंबर से आधार कार्ड का नंबर कैसे निकाले?
    ११ आधार कार्ड की वेबसाइट क्या है?
    १२ मैं अपना आधार कार्ड 16 अंकों की संख्या के साथ कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?
    १३ आधार कार्ड में नाम कैसे सुधारें 2024?

    तो दोस्तों अगर आपके पास अभी तक खुद का आधार कार्ड नहीं है! तो आप अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र का पता लगाये और वहा जरुरी दस्तावेज के साथ पहुच कर आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है! आपको बता दें! की आधार कार्ड के आवेदन सिर्फ रजिस्टर्ड सेवा केन्द्रों पर ही किये जायेगे! इसकी केवल 50 रुपये तो हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी सम्पूर्ण जानकारी से इसका पूरा प्रोसेस अच्छे से समझ गए होंगे !

    No comments:

    Post Bottom Ad