Axis KBS 2024 Bc कैसे ले व Axis Csp point मै हमे कौन कौन की सेवाये मिलती है जाने इस ब्लॉग मै - PRASANN EMITRA

PRASANN EMITRA

You Can Get Information About State And Central Government Schemes By Prasannamitra From Here. PM-Kisan, PM-Vishwakarma, Ayushman Card, CSC Business, Pension, Life Certificate, Palanhar, Employment News, Result, Admit Card, University Application etc.

New Posts

Home Top Ad

" href="javascript:;">Responsive Advertisement

Post Top Ad

Saturday 2 December 2023

Axis KBS 2024 Bc कैसे ले व Axis Csp point मै हमे कौन कौन की सेवाये मिलती है जाने इस ब्लॉग मै

     

    CSC Axis Bank BC Registration(Axis Bank CSP Apply 2024)

     


     Axis Csp point संक्षिप्त विवरन: 

    अगर आपके पास CSC id है CSC Vle है तो आप Axis Bank BC Point CSC के लिए अप्लाई कर सकते है। इसके लिए आपको पहले CSC Axis Bank CSP  के लिए बैंकमित्र की साइट पर registration करना होगा। CSC Axis Bank BC registration के कुछ दिनों के बाद CSC axis bank BC id मिल जायेगा,

    CSC Axis Bank BC Registration:  

    आप AXIS BANK BC Point लेने की सोच रहे तो आपको बता दे अब AXIS BANK CSP लेना काफी सरल हो गया है। 

    AXIS BANK CSP सीएससी के माध्यम से ले कर अपना काम शुरू कर सकते है।

     कुछ दिन पहले AXIS BANK और CSC के बीच एक समझौता हुआ है। इस एग्रीमेंट में एक्सिस बैंक की बैंकिंग सेवाएं कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी दिया जायेगा। एक्सिस बैंक और सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) दोनों इस ओर काफी तेजी से काम कर रहे है।

    Axis Bank BC Point लेने  की पूरी प्रक्रिया (Axis Bank BC Point CSC Registration Process) आज हम इस ब्लॉग में समझेंगे और जानेंगे। CSC Axis Bank BC Apply करने के लिए Prasan Emitra के द्वारा इस लेख में बताये गए टिप्स को फॉलो करे।


    Axis Bank BC Point CSC: Axis Bank ने CSC के साथ 14 august 2019 को CSC Vle ko Axis Bank mitra बनाने के लिए एक समझौता किया। इस डील का मुख्य उद्देश्य Axis Bank अपने बैंकिंग नेटवर्क को बढ़ाना चाहता है। इस समझौता के तहत common service center के माध्यम से देश में मौजूद CSC Vle को Axis Bank BC Point बनाया जा सकता है।


    CSC Axis Bank BC Registration: 

    Axis Bank के द्वारा जारी स्टेटमेंट के अनुसार पुरे देश में लगभग 4094 ब्रांच है। इन विशाल बैंक नेटवर्क के माध्यम से Axis Bank अपने ग्रहको को तमाम सेवाएं देते है। बैंक के अनुसार जून 2019 के मध्य या अंत तक CSC Axis Bank BC (CSC AXIS KBS PORTAL) अपॉइंट करने का कार्य शुरू हो जायेगा।

    AXIS BANK CSP/AXIS BANK BC / CSC AXIS KBS CSPक्या है

    AXIS BANK CSP एक ऐसे स्थान, बूथ, काउंटर को कहा जाता है जहाँ बैंक से सम्बंधित कार्य को इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है। AXIS BANK BC पॉइंट पर AXIS BANK Mitra ग्राहक को सेवाएं प्रदान करते है और कस्टम अपने कार्य आसानी से करा पाते है। ऐसे ग्राहक सेवा केंद्र को मनी बैंक कहा जाता है। 


    यहाँ ग्राहक 100 से 10 हजार रुपये तक अपने खाता से निकाल सकते है।  बैलेंस की जानकारी भी प्राप्त किया जा सकता है। इस मिनी बैंक में खाता खुलवाने वाले व्यक्ति को एक अलग तरह का पासबुक दिया जाता है। यह पासबुक मात्र एक पृष्ठ का ही होता है। जिसके ऊपर ग्राहक नाम, खता और अन्य जानकारी अंकित होता है। इस पासबुक के माध्यम से खाताधारक आसानी से पैसा जमा, निकाशी और बैंक से सम्बंधित कार्य कर सकते है।

    CSC Axis Bank KBS/BC Registration हेतु निम्न दस्तावेज आवश्यक है।

    • CSC Id होना जरूरी है
    • आधार कार्ड
    • PAN Card
    • मोबाइल नंबर
    • पासपोर्ट साइज फोटो कलर
    • सीएससी सेंटर के अंदर बाहर दोनो का फोटो
    • पुलिस वेरीफिकेशन सर्टीफिकेटे (चरित्र प्रमाण पत्र)
    • IIBF Exam Pass Certificate
    • खाता

    Eligibility for AXIS BANK KBS/CSP

    कियोस्क बैंकिंग खोलने के लिये पात्रता होती है जिसे पूरा करने के बाद ही आप AXIS BANK CSP/ CSC KBS  ले सकते है। AXIS BANK CSP// CSC KBS Kya Hai


    कीयोस्क बैंक खोलने वाला व्यक्ति उसी जगह का निवासी होना चाहीये जहा वह Kiosk Bank Point या ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहता है ।

    आवेदन करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिये ।

    आवेदक कर्ता कम से कम 10th और 12th पास होना चाहिये और साथ मे उसके पास कम्प्युटर का कोई सा भी एक सर्टिफिकेट होना चाहिये जिससे यह पता चले की उस व्यक्ति को कम्प्युटर चलाना आता है ।

    कियोस्क बैंक या (CSP) Customer service Point के लिये लिये कोई भी आवेदन कर सकता है लेकीन इसके लिये रिटायर्ड कर्मचारी या सेना से रिटायर्ड किसी सैनिक को ज्यादा महत्व दी जाती है और उन्हे काफी आसानी से Kiosk Bank मिल जाता है।

    Kiosk Bank या ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिये आपके पास कम से कम 100 से 150 स्क्वायर फूट की जगह ले सकते हैं।




    नमस्कार दोस्तों जानते हैं एक्सिस बैंक बीसी में कौन-कौन सर्विस होती हैं तथा हम बीसी को कैसे काम में ले सकते हैं, आप अगर आपको एक्सिस बैंक की बी सी लेनी है तो वह आप कैसे लेंगे आप को इसके बारे में  नीचे ब्लॉग में बताऊंगा

    Click the Button Below to Download the File.

    Download File







    1 एक्सिस बीसी लोगिन पैनल 


     हमें एक्सिस बैंक की बीसी का अप्रूवल मिल जाने के बाद हमें इस पोर्टल पर आ जाना है तथा यहां पर हमें अपनी सीएससी आईडी डालनी है उसके बाद हमें फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक कर कर न्यू पासवर्ड बनाना है पासवर्ड हमें @ का उपयोग नहीं करना है.
    यूजरनेम पासवर्ड डालने के बाद हम बीसी में इंटर हो जाएंगे









    2.  लोगिन करने के पश्चात हमें कुछ ऐसा डेढबोर्ड दिखाई देगा  पहले हम अपना यहां पर अकाउंट ऐड कर लेंगे।

    अकाउंट लिंक हो जाने के बाद हमारा बीसी पोर्टल कार्य करने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएगा

    यहां पर हम जीरो बैलेंस का अकाउंट खोल सकते हैं  लेकिन हम सेविंग अकाउंट खोलते हैं तो उसमै ₹500 डिपॉजिट करने पड़ते हैं 

    जिन्हें हम नेक्स्ट डे निकाल भी सकते हैं इसमें एटीएम का चार्ज करीबन फोन ₹300 के समथिंग कटता है,

    अगर करंट अकाउंट खोलते हैं तो उसमैं हमें ₹10000 जमा करने पड़ते हैं







    3. यहां हम सभी बैंक के कस्टमर का रुपए विड्रोल कर सकते हैं।

    बैलेंस की जांच कर सकते हैं तथा मिनी स्टेटमेंट निकाल कर दे सकते हैं, एक्सिस बैंक के ग्राहकों का हम कैश डिपोजिट माध्यम भी कर सकते हैं

    बीसी के माध्यम से हम ग्राहकों को लोन की सेवा भी दे सकते हैं जिनमें है गोल्डन लॉन,कृषि लोन तथा हाउस लोन, प्रॉपर्टी लोन, गोल्ड लोन, कार लोन ,पर्सनल लोन ,बिजनेस लोन, दोपहिया वाहनों का लोन?




    4. एक्सिस बैंक की बी सी लेने के फायदे व नुकसान

    अगर हम एक्सिस बैंक की बीसी से खाता खोलते तो हमें करीब एक सेविंग खाता खोलने पर 150rs के समथिंग कमीशन आता है , अगर ग्राहक ₹10000 तक उसमें मेंटेन करके रखता है तो उसका भी कमीशन हमें प्रतिमाह मिलता है

    आधार कार्ड से लेनदेन करने पर हमें करीब ₹3000 से अधिक के ट्रांजिशन करने पर प्रति ट्रांजेक्शन ₹9 मिलते हैं तथा उससे  कम रुपए का करते है तो हमे ₹5 कमीशन मिलता है

    एक्सिस बैंक की बीसी लेने का मुझे तो एक नुकसान सबसे बड़ा दिखाई दिया इसके खाते 1 महीने बाद ज्यादातर बंद हो जाते हैं ,अगर हम खातों को चालू करवाना  चाहते हैं तो ब्रांच में जाना पड़ता है जो ब्रांच आसपास के गांव में नहीं होती सिटी एरिया के लिए तो फिर भी ठीक है


    5, इसमें खोले जाने वाले खातों के प्रकार व उनकी जानकारी नीचे दी गई है



    6. अगर आपको एक्सिस बैंक की बीसी लेनी है तो आपके पास एक सीएससी आईडी होनी चाहिए और एक आईआईबीएफ का सर्टिफिकेट होना चाहिए अगर आपके पास आईआईबीएफ का सर्टिफिकेट नहीं है तो भी आप एक्सिस बैंक की बीसी ले सकते हैं लेकिन वह आपको बाद में पास करना होगा तथा आप इस बीसी के माध्यम से आधार कार्ड का काम भी ले सकते हैं



                 अगर आप भी बीसी लेने के इच्छुक हैं तो नीचे गई दी गई लिंक पर क्लिक करें

       

























    Faqs

    Q.1

    CSC से Axis Bank BC, CSC AXIS KBS CSP कैसे ले?

    अगर आप CSC-Vle है और आपके पास CSC Id है तो आप CSC Bank Mitra Website के माध्यम से आवेदन (CSC Axis Bank BC Registration) कर सकते है।

    Q.2 CSC Axis Bank BC Point कौन ले सकता है?

    ऐसे व्यक्ति जिनके पास सीएससी सेण्टर है वे लोग CSC Axis Bank BC के लिए आवेदन कर प्राप्त कर सकते हैं।

    Q.3 क्या CSC Id के बिना Axis Bank BC ले सकते है ?

    जी हाँ आप बिना CSC Id के भी Axis Bank BC Point ले सकते है। Axis Bank CSP आप  कंपनी के माध्यम से ले सकते है।

    Q4.CSC Axis Bank CSP / CSC AXIS KBS CSP  संचालक को कितनी सैलेरी मिलती है?

    CSC Axis Bank CSP / CSC AXIS KBS CSP संचालक को सैलरी के तौर पर कुछ नहीं दिया जाता है। उनको हर काम के लिए कमीशन प्रदान किया जाता है।


    Q5.Axis Bank BC आवेदन करने के बाद कितने समय में मिल जायेगा?

    Axis Bank CSP/ CSC AXIS KBS CSP रजिस्ट्रेशन (CSC Axis Bank BC (CSC AXIS KBS CSP Registration) के लगभग 15 से 20 दिनों के बिच मिल जायेगा।


    Q6.Axis Bank BC Agent (CSC AXIS KBS CSP0 को Salary मिलता है?

    नहीं Axis Bank BC को Salary नहीं मिलता है। बाकि बैंको की तरह कमीशन CSC DIGIPAY में मिलता है।


    Q7.CSC AXIS KBS CSP से क्या क्या काम कर सकते है?

    चालू खाता खोलना, बचत खाता खोलना, नकद निकासी, नकद जमा, फंड ट्रांसफर, बैलेंस चेक, मिनी स्टेटमेंट आदि।

    Q8,एक्सिस बैंक के कस्टमर केयर का नंबर क्या है?

    कॉल सेंटर नंबर: 1860-419-5555, 1860-500-5555। एक्सिस सपोर्ट: www.axisbank.com/support/ शाखाएं/ऋण केंद्र: निकटतम शाखा/ऋण केंद्र का पता लगाने के लिए कृपया www.axisbank.com पर




    No comments:

    Post Bottom Ad