इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024 बीपीएम/एबीपीएम/डाक सेवक के रूप में 38,926 ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन - PRASANN EMITRA

PRASANN EMITRA

You Can Get Information About State And Central Government Schemes By Prasannamitra From Here. PM-Kisan, PM-Vishwakarma, Ayushman Card, CSC Business, Pension, Life Certificate, Palanhar, Employment News, Result, Admit Card, University Application etc.

New Posts

Home Top Ad

" href="javascript:;">Responsive Advertisement

Post Top Ad

Thursday 5 May 2022

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024 बीपीएम/एबीपीएम/डाक सेवक के रूप में 38,926 ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन

 

     इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024 बीपीएम/एबीपीएम/डाक सेवक के रूप में 36,926 ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन और अधिसूचनाएं





    डाकघर नौकरियां भारत में अग्रणी और सर्वाधिक वांछित केंद्र सरकार की नौकरियों में से एक है। भारतीय नागरिकों को केवल ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अनुमति है। संचार मंत्रालय, भारतीय डाक नियमित रूप से पूरे भारत में पोस्टल सर्किलों में पोस्टमैन, पोस्टमास्टर और डाक सेवक पदों की तरह जीडीएस रिक्ति की घोषणा करता है। न्यूनतम मैट्रिक / 10 वीं कक्षा / एसएससी पास व्यक्ति इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक जीडीएस 2024 लागू करने के लिए पात्र हैं। ऑनलाइन फॉर्म पंजीकरण केवल indiapostgdsonline.gov.in किया गया है। ऑनलाइन आवेदन के पंजीकरण की अंतिम तिथि 5 जून 2024 है।

    NOTE-

    सभी 10 वीं 12 वीं पास उम्मीदवार जो सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं, वे ऑनलाइन इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024 @ indiapostgdsonline.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। कोई लिखित परीक्षा नहीं है और चयन केवल उनके परिणाम में उम्मीदवारों के अंकों के आधार पर होगा। इस पोस्ट में हमने इंडिया पोस्ट जीडीएस ऑनलाइन फॉर्म 2024 भरने के लिए जीडीएस आयु सीमा, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया और डायरेक्ट लिंक पर चर्चा की है।


     इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024 (ग्रामीण डाक सेवकों की नियुक्ति के लिए अधिसूचना)

    Name of the Post

    Total Vacancies

    Gramin Dak Sevaks (GDS)

    38926



    आवेदन शुरू: 02/05/2024
    ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 05/06/2024
    भुगतान परीक्षा शुल्क अंतिम तिथि: 05/06/2024

    इंडिया पोस्टल सर्कल के अनुसार रिक्तियां:

    Name of Post

    No of Vacancies

    Andhra Pradesh Postal Circle

    1716

    Assam Postal Circle

    1143

    Bihar Postal Circle

    990

    Chhattisgarh Postal Circle

    1253

    Delhi Postal Circle

    60

    Gujarat Postal Circle

    1901

    Haryana Postal Circle

    921

    Himachal Pradesh Postal Circle

    1007

    Jammu Kashmir Postal Circle

    265

    Jharkhand Postal Circle

    610

    Karnataka Postal Circle

    2410

    Kerala Postal Circle

    2203

    Madhya Pradesh Postal Circle

    4074

    Maharashtra Postal Circle

    3026

    North Eastern Postal Circle

    551

    Odisha Postal Circle

    3066

    Punjab Postal Circle

    969

    Rajasthan Postal Circle

    2390

    Tamilnadu Postal Circle

    4310

    Telangana Postal Circle

    1226

    Uttar Pradesh Postal Circle

    2519

    Uttarakhand Postal Circle

    353

    West Bengal Postal Circle

    1963

    आयु सीमा:-

     समापन तिथि के अनुसार 18 से 40 वर्ष।



     ओबीसी के लिए अधिकतम आयु में 03 वर्ष और एससी / एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 05 वर्ष की छूट होगी। पीडब्ल्यूडी (पीएच) उम्मीदवारों के लिए - आयु में 10 वर्ष तक की छूट।


     परिलब्धियां:-


     बीपीएम - ₹ 12,000/- प्रति माह

     एबीपीएम/ डाक सेवक - ₹ 10,000/- प्रति माह


     शैक्षिक योग्यता: संबंधित राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित राज्य बोर्डों से न्यूनतम 10 वीं कक्षा (मैट्रिकुलेशन) पास। / केंद्र सरकार। पहले प्रयास में दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार को कंपार्टमेंटल रूप से उत्तीर्ण होने वालों के खिलाफ मेधावी माना जाएगा।



    Click the Button Below to Download the File.

    Download File



     कंप्यूटर ज्ञान: किसी मान्यता प्राप्त कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान से कम से कम 60 दिनों के लिए बुनियादी कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रमाण पत्र। इस प्रयोजन के लिए केंद्र सरकार/राज्य सरकार/विश्वविद्यालय/बोर्ड आदि के प्रमाण पत्र भी स्वीकार्य होंगे। बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान प्रमाण पत्र की यह आवश्यकता उन मामलों में छूट योग्य होगी जहां एक उम्मीदवार ने दसवीं या बारहवीं कक्षा में एक विषय के रूप में कंप्यूटर का अध्ययन किया है या उच्च शैक्षणिक योग्यता है, बशर्ते उम्मीदवार दसवीं या बारहवीं कक्षा या उच्च शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करता है जिसमें उसने एक विषय के रूप में कंप्यूटर का अध्ययन किया है।


    अन्य पात्रता:-


     स्थानीय भाषा का अनिवार्य ज्ञान: उम्मीदवार को कम से कम 10 वीं कक्षा तक [अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में] स्थानीय भाषा का अध्ययन करना चाहिए था।

     साइकिलिंग का ज्ञान: सभी जीडीएस पदों के लिए साइकिलिंग का ज्ञान एक पूर्व-अपेक्षित शर्त है।

    आजीविका के पर्याप्त वैकल्पिक साधन।


    चयन प्रक्रिया: चयन ऑनलाइन जमा किए गए उम्मीदवारों के आधार पर नियमों के अनुसार स्वचालित रूप से उत्पन्न मेरिट सूची के अनुसार किया जाएगा। उच्च शैक्षणिक योग्यता के लिए कोई वेटेज नहीं दिया जाएगा। अनुमोदित बोर्डों के 10वीं कक्षा में प्राप्त अंक केवल 4 दशमलव की सटीकता के प्रतिशत के लिए चयन को अंतिम रूप देने के लिए मानदंड होंगे। योग्यता की गणना के लिए उम्मीदवार को ध्यान में रखते हुए संबंधित अनुमोदित बोर्ड मानदंडों के अनुसार सभी विषयों को उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।


    आवेदन शुल्क:-


     ₹100/- सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए। चयनित डिवीजन में अधिसूचित सभी पदों के लिए आवेदकों द्वारा शुल्क का भुगतान किया जाना है।

     शुल्क केवल ndiapostgdsonline.gov.in पर ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

     सभी महिला उम्मीदवारों, एससी / एसटी उम्मीदवारों, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों और ट्रांसवुमेन उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं।

    सरकारी नौकरी करने के सभी चह्वाण लोगो के लिए खुशखबरी आगयी है क्युकी इंडिया पोस्ट द्वारा ग्रामीण डाक सेवक की 39926 भर्तियां निकाली गयी है| अगर आप दसवीं या बाहरवीं पास है तो India Post GDS Recruitment 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं| सबसे बड़ी बात ये है की इसके लिए कोई लिखित पेपर नहीं कराया जाता व् सीधा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी जिसमे चुने गए छात्रों का नाम लिखा होगा| बताना चाहेंगे की जो भी युवक या युवती इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं उनको साइकिल चलना अवश्य आना चाइये| मोटरसाइकिल अथवा स्कूटर चलने वाले को भी इस भर्ती के लिए ठीक माना जायेगा| तो इंतज़ार मत करिये क्युकी India Post GDS Recruitment 2024 Last Date 5th June है और आप समां न गवाते हुए India Post GDS ऑनलाइन फॉर्म भरे व् भर्ती के लिए अपना नामांकन दर्ज करा दे|




    Apply Online 

        Registration | Login 

    FEES PAYMENT LINK Click Here 


     आवेदन कैसे करें: योग्य उम्मीदवार जो ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें पंजीकरण संख्या प्राप्त करने के लिए सभी बुनियादी विवरणों के साथ इंडिया पोस्ट जीडीएस ऑनलाइन पोर्टल (indiapostgdsonline.gov.in) पर खुद को पंजीकृत करना होगा। एक कैलेंडर वर्ष में अनुसूची 1 और 2 के लिए एक उम्मीदवार के लिए केवल एक पंजीकरण की अनुमति है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 05/06/2024 है।

    Prasannemitra raytechnical bbg emitra help video


    No comments:

    Post Bottom Ad