जवाहर नवोदय विध्यालय आवेदन प्रक्रिया 2024-2025: JAWAHAR NAVODAYA FORM 2024 - PRASANN EMITRA

PRASANN EMITRA

You Can Get Information About State And Central Government Schemes By Prasannamitra From Here. PM-Kisan, PM-Vishwakarma, Ayushman Card, CSC Business, Pension, Life Certificate, Palanhar, Employment News, Result, Admit Card, University Application etc.

New Posts

Home Top Ad

" href="javascript:;">Responsive Advertisement

Post Top Ad

Saturday 13 November 2021

जवाहर नवोदय विध्यालय आवेदन प्रक्रिया 2024-2025: JAWAHAR NAVODAYA FORM 2024

जवाहर नवोदय विध्यालय आवेदन प्रक्रिया 2024


जेएनवीएसटी कक्षा 6 आवेदन पत्र 2024 ऑनलाइन उपलब्ध लिंक पर अब यहां चर्चा की जाएगी। JNVST 2024 के लिए कक्षा 6 का पंजीकरण नूदया विद्यालय समिति, NVS के साथ शुरू हो गया है। JNVST 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया कक्षा 6 के लिए सरकारी एनवीएस वेबसाइट पर पाया जा सकता, navodaya.gov.in। नारदया विद्यालय समिति ने जेएनवीएसटी 2024 के लिए उम्मीदवारों के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है।


जेएनवीएसटी कक्षा 6 आवेदन पत्र 2024

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा के लिए उम्मीदवार एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए, आपको 30 नवंबर, 2024 तक ऐसा करना होगा  । नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) में 2024-25 स्कूल वर्ष के लिए कक्षा 6 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। navodaya.gov.in पर, उम्मीदवार या उनके माता-पिता/अभिभावक जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2024 (JNVST 2024) में 30 नवंबर, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

सभी जवाहर नवोदय विद्यालयों के लिए एक चरण में चयन 30 अप्रैल, 2024 (शनिवार) को सुबह 11.30 बजे आयोजित किया जाएगा। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2021 है। नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने घोषणा की कि कक्षा VI JNVST परीक्षा 30 अप्रैल 2024 (शनिवार) को आयोजित की जाएगी। 

जेएनवीएसटी 2024 पंजीकरण प्रक्रिया

  1. रजिस्ट्रेशन के लिए navodaya.gov.in पर जाएं।
  2. आप " कक्षा VI नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए यहां क्लिक करें " लिंक पर क्लिक करके अपना ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं । आवेदन 30 नवंबर 2024 तक जमा करने होंगे।"
  3. कक्षा VI के लिए पंजीकरण "रजिस्टर करने के लिए यहां क्लिक करें" पर क्लिक करके किया जा सकता है।
  4. जमा करने से पहले फॉर्म को भरना, अपलोड करना और समीक्षा करना आवश्यक है
  5. भविष्य में आपकी सहायता के लिए, प्रिंटआउट का प्रिंट आउट ले लें।                                    
  6.                                                                          जेएनवीएसटी आवेदन पत्र 2024

    जेएनवी चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से आवेदन जमा करने की प्रक्रिया सरल हो गई है। कार्यक्रम के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले छात्रों को ऑनलाइन आवेदन भरना होगा और प्रधानाध्यापक/प्राचार्य से पत्र अपलोड करना होगा जहां वे कक्षा V में पढ़ते हैं, साथ ही छात्र और माता-पिता या अभिभावक दोनों के एक फोटो और हस्ताक्षर के साथ। आपको 10-100 kb के बीच के आकार के साथ jpg प्रारूप में अटैचमेंट अपलोड करने चाहिए।

जेएनवीएसटी कक्षा 6 प्रवेश पत्र 2024

Navodaya.gov.in जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2024 (JNVST) के लिए एडमिट कार्ड जारी करता है। JNVST 2024 एडमिट कार्ड इंगित करता है कि उम्मीदवारों को चयन परीक्षा के लिए कहां दिखाना चाहिए। यह उम्मीदवार की जिम्मेदारी है कि वह अपने प्रवेश पत्र पर निर्दिष्ट परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करे। उम्मीदवार को एक केंद्र आवंटित किए जाने के बाद, वे केंद्र के परिवर्तन का अनुरोध नहीं कर सकते।

योजना के उद्देश्य

  1. कार्यक्रम का उद्देश्य एक उत्कृष्ट आधुनिक शिक्षा प्रदान करना है जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभाशाली बच्चों के लिए ठोस सांस्कृतिक तत्व, मूल्यों का समावेश, पर्यावरण के प्रति जागरूकता और साहसिक गतिविधियाँ शामिल हैं।
  2. यह सुनिश्चित करने के लिए कि छात्र तीन भाषाओं में उचित स्तर तक कुशल हैं।
  3. राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने के लिए गैर-हिंदी भाषी राज्यों से हिंदी भाषी राज्यों और इसके विपरीत प्रवास को प्रोत्साहित करना।
  4. प्रत्येक जिले में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए अनुभवों और सुविधाओं को साझा करना एक केंद्र बिंदु के रूप में कार्य करता है                                                                                                                                                                                              जेएनवीएसटी 2024 परिणाम                    navodaya.gov.in पर, आप जेएनवीएसटी 2024 के लिए परिणाम देख सकते हैं। यह जवाहर नवोदय विद्यालयों, जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मजिस्ट्रेटों और क्षेत्र के उपायुक्तों और नवोदय विद्यालय समितियों पर भी ऑफ़लाइन उपलब्ध होगा।
script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2590435804596655" crossorigin="anonymous">

जेएनवीएसटी मॉक टेस्ट 2024

जेएनवीएसटी 2024 के लिए मॉक टेस्ट का लिंक परीक्षा के लिए सीधे लिंक के साथ तालिका के नीचे पाया जा सकता है। जेएनवीएसटी 2024 परीक्षा में बैठने का इरादा रखने वालों के लिए मॉक टेस्ट आवश्यक हैं। जेएनवीएसटी मॉक टेस्ट पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों के आधार पर तैयार किया गया है। प्रश्न जो महत्वपूर्ण हैं और अक्सर पूछे जाते हैं, इस सूची को बनाते हैं।


उम्मीदवार इन मॉक टेस्ट का उपयोग करके प्रश्नों की कठिनाई और परीक्षा के स्तर का अनुमान लगा सकते हैं। इसके अलावा, वे जानेंगे कि आगामी परीक्षा में उनसे पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर कैसे दिया जाए। अंग्रेजी और हिंदी दोनों में, हम मानसिक योग्यता, भाषा और अंकगणित पर प्रश्न प्रस्तुत करते हैं। मॉक टेस्ट केवल उम्मीदवारों के ईमेल पते के माध्यम से उपलब्ध हैं। फिर उन्हें संबंधित विषय के लिए मॉक टेस्ट देने का अवसर मिलेगा।

  1. अपलोड करने के लिए प्रमाण-पत्र -- (डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्‍लिक करें)
  2. अभ्‍यर्थियों के लिए निर्देश-:
    1. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का केवल एक ही चरण है।
    2. अन्‍य पिछड़ा वर्ग के अभ्‍यर्थियों को आरक्षण केवल केन्‍द्रीय सूची के अनुसार दिया जाएगा। केन्‍द्रीय सूची के अन्‍तर्गत नहीं आने वाले अन्‍य पिछड़ा वर्ग के अभ्‍यर्थी कृपया सामान्‍य अभ्‍यर्थी के रूप में आवेदन करें।
    3. आवेदन प्रारम्‍भ करने से पहले कृपया निम्‍नानुसार स्‍केंड कॉपी तैयार रखें।
      1. अभ्‍यर्थी के हस्‍ताक्षर (हस्‍ताक्षर की इमेज का आकार 10-100 के.बी के बीच होना चाहिए।)
      2. अभिभावक के हस्‍ताक्षर (हस्‍ताक्षर की इमेज का आकार 10-100 के.बी के बीच होना चाहिए।)
      3. अभ्‍यर्थी का फोटोग्राफ (फोटोग्राफ का आकार 10-100 के.बी के बीच होना चाहिए।)
      4. अभिभावक तथा अभ्‍यर्थी द्वारा हस्‍ताक्षरित प्रमाण पत्र (हस्‍ताक्षरित प्रमाण पत्र का आकार 50-300 के.बी के बीच होना चाहिए।)
  3. अधिक जानकारी के लिए कृपया विवरणिका देखें।


Click the Button Below to Download the File.

Download File




No comments:

Post Bottom Ad