राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय 2024 नर्सिंग प्रवेश परीक्षा आवेदन फॉर्म चालू, RUHS Bsc Nursing Application Form 2024 - PRASANN EMITRA

PRASANN EMITRA

You Can Get Information About State And Central Government Schemes By Prasannamitra From Here. PM-Kisan, PM-Vishwakarma, Ayushman Card, CSC Business, Pension, Life Certificate, Palanhar, Employment News, Result, Admit Card, University Application etc.

New Posts

Home Top Ad

" href="javascript:;">Responsive Advertisement

Post Top Ad

Monday 15 November 2021

राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय 2024 नर्सिंग प्रवेश परीक्षा आवेदन फॉर्म चालू, RUHS Bsc Nursing Application Form 2024

 

आरयूएचएस बीएससी नर्सिंग के बारे में

आरयूएचएस नर्सिंग प्रवेश परीक्षा, जिसे राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय 2024 नर्सिंग प्रवेश परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है, राजस्थान में नर्सिंग संस्थानों द्वारा पेश किए जाने वाले विभिन्न नर्सिंग कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक आवश्यकता है। RUHS 2024 नर्सिंग एक ऑनलाइन राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है जो जयपुर में राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा प्रशासित है। आरयूएचएस बीएससी, पोस्ट बेसिक बीएससी और एमएससी नर्सिंग कार्यक्रम प्रदान करता है। उम्मीदवार राजस्थान सहित अखिल भारतीय आधार पर कुल सीटों का 15% भरेंगे, और एससी, एसटी, ओबीसी, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित सीटें 16%, 12%, 21%, 5% और 10% भरेंगे। क्रमशः 15%। सभी श्रेणियों में, महिला उम्मीदवारों का अनुपात कुल सीटों के 50% से कम नहीं होना चाहिए।

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2590435804596655" crossorigin="anonymous">

भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषयों के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 में कुल 45 प्रतिशत (आरक्षित श्रेणियों के लिए 40 प्रतिशत) प्राप्त करने वाले उम्मीदवार आरयूएचएस की आधिकारिक वेबसाइट ruhsraj.org पर ऑनलाइन आवेदन करने के पात्र हैं।

आरयूएचएस नर्सिंग 2024 महत्वपूर्ण तिथियां

आरयूएचएस राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है, जो कई नर्सिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश की सुविधा प्रदान करता है। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में दिए गए आरयूएचएस 2024 नर्सिंग के लिए अनुसूची का उल्लेख कर सकते हैं:

RUHS Bsc Nursing Application Form 2024

Name of the OrganizationRUHS
Exam NameBsc Nursing
Total Seat……..
bsc nursing form date 202415th November 2024
Bsc Nursing Form Last Date 2024 Rajasthan06th December 2024
bsc nursing exam date 20243rd Week December 2024
Official Websitewww.ruhsraj.org

तिथियां अस्थायी हैं और परिवर्तन के अधीन हैं।



तैयार दस्तावेज़ ऑनलाइन फॉर्म आवश्यक समय लागू करें

  • 1.) ईमेल आईडी और व्यक्तिगत मोबाइल नंबर
  • 2.) जन्म प्रमाण पत्र (10 वीं कक्षा की मार्कशीट)
  • 3.) योग्यता प्रमाणन
  • 4.) पहचान पत्र या पता प्रमाण (आधार कार्ड / वोट आईडी आदि)
  • 5.) पासवर्ड साइज फोटोग्राफ, हस्ताक्षर
  • 6.) जाति प्रमाण पत्र



आरयूएचएस 2024 नर्सिंग पात्रता मानद

आरयूएचएस 2024 नर्सिंग उम्मीदवारों को आरयूएचएस द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है। यदि कोई उम्मीदवार आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने में विफल रहता है तो उसकी उम्मीदवारी अयोग्यता के अधीन होगी। विभिन्न नर्सिंग पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड नीचे दिए गए हैं:

  • उम्मीदवारों की आयु 17 वर्ष होनी चाहिए। महिला उम्मीदवारों के लिए ऊपरी सीमा 28 वर्ष है, और पुरुष उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 25 वर्ष है
  • उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषयों के साथ कक्षा 12 की परीक्षा कुल मिलाकर 45 प्रतिशत अंकों (एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 40 प्रतिशत अंक) के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग

  • कोई आयु सीमा नहीं है
  • उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषयों के साथ कक्षा 12 की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए, जिसमें कुल 45 प्रतिशत अंक (एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 40 प्रतिशत अंक) या सामान्य नर्सिंग में डिप्लोमा होना चाहिए। भारतीय नर्सिंग परिषद के साथ पंजीकृत एक कॉलेज।
  • उम्मीदवार चिकित्सकीय रूप से फिट होना चाहिए

एमएससी नर्सिंग

  • उम्मीदवार एक भारतीय नागरिक होना चाहिए
  • उम्मीदवार को नर्सिंग काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ पंजीकृत किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से बीएससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक नर्सिंग बीएससी पूरा करना चाहिए था।
  • स्नातक में कुल मिलाकर (पहले प्रयास में) 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने चाहिए
  • कोई आयु सीमा नहीं है

आरयूएचएस 2024 नर्सिंग आवेदन फॉर्म

RUHS 2024 नर्सिंग आवेदन फॉर्म राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, जयपुर द्वारा जुलाई के अंतिम सप्ताह में अस्थायी रूप से ऑनलाइन जारी किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार आरयूएचएस की आधिकारिक वेबसाइट ruhsraj.org पर जा सकते हैं और आरयूएचएस 2024 नर्सिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। आरयूएचएस नर्सिंग 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि सितंबर के पहले सप्ताह (अस्थायी रूप से) होगी। उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले ऊपर उल्लिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है।

उम्मीदवारों को आरयूएचएस 2024 नर्सिंग के लिए आवेदन करते समय कुछ विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होती है जैसे नाम, पिता का नाम, फोन नंबर, कामकाजी मेल आईडी और जन्म तिथि के साथ शैक्षणिक विवरण और हस्ताक्षर और पासपोर्ट आकार की तस्वीर की स्कैन कॉपी। आरयूएचएस 2024 नर्सिंग आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद ही प्रक्रिया को पूरा माना जाएगा। आरयूएचएस 2024 नर्सिंग के लिए आवेदन कैसे करें, इसके चरण नीचे दिए गए हैं:

चरण 1:  उम्मीदवारों को आरयूएचएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

चरण 2:  उम्मीदवारों को व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरण जैसे अनिवार्य विवरण प्रदान करने होंगे

चरण 3:  उम्मीदवारों को अपने पासपोर्ट आकार के फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवियों को अपलोड करना होगा

चरण 4:  उम्मीदवारों को अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा

चरण 5:  उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन पत्र की अच्छी तरह से समीक्षा करें और फिर सबमिट करें

आरयूएचएस नर्सिंग 2024 आवेदन शुल्क 

राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के रिकॉर्ड के अनुसार पिछले वर्ष का जिक्र करते हुए श्रेणी के आधार पर आवेदन शुल्क संरचना नीचे दी गई है म्मीदवार ई-मित्र, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से आरयूएचएस 2024 नर्सिंग आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

आरयूएचएस नर्सिंग 2024 एडमिट कार्ड

आरयूएचएस 2024 नर्सिंग एडमिट कार्ड राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज, जयपुर द्वारा अक्टूबर 2024 के अंतिम सप्ताह में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अस्थायी रूप से जारी किए जाने की उम्मीद है। अभी तक कोई सटीक तारीख की घोषणा नहीं की गई है। उम्मीदवारों को अपने आधिकारिक आरयूएचएस खातों में लॉग इन करना होगा, जो उन्होंने आवेदन पत्र भरने के समय बनाए हैं। उम्मीदवारों को अपने खाते तक पहुंचने और आरयूएचएस 2024 नर्सिंग प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए अपना आवेदन संख्या और जन्म तिथि / पासवर्ड प्रदान करना होगा । एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद, उम्मीदवारों को दिए गए स्थान पर अपना हालिया पासपोर्ट आकार का फोटो चिपकाना होगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड पर छपे सभी विवरणों जैसे उम्मीदवार का नाम, केंद्र का पता, जन्म तिथि, परीक्षा का समय आदि की समीक्षा करें और क्रॉस-चेक करें।

Click the Button Below to Download the File.

Download File

आरयूएचएस 2024 नर्सिंग परिणाम

आरयूएचएस नर्सिंग 2024 रिजल्ट राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। उम्मीदवारों को अपने परिणाम की जांच करने के लिए अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि / पासवर्ड का उपयोग करके अपने आरयूएचएस खाते में लॉग इन करना होगा। RUHS उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त रैंक के आधार पर एक मेरिट सूची भी जारी करेगा।

RUHS में एक टाई-ब्रेकिंग प्रक्रिया भी होती है, यदि दो या दो से अधिक उम्मीदवार समान अंक प्राप्त करते हैं, तो एक टाईब्रेकर लागू किया जाता है और वरीयता उस व्यक्ति को दी जाती है जो अधिक उम्र में या कक्षा 12 में उच्च अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को दी जाती है।

आरयूएचएस 2024 नर्सिंग काउंसलिंग

RUHS 2024 नर्सिंग काउंसलिंग का आयोजन कॉलेजों द्वारा मेरिट लिस्ट के अनुसार किया जाएगा। उम्मीदवारों को आरयूएचएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कॉलेज और पाठ्यक्रम का चयन करना होगा। आरयूएचएस 2024 नर्सिंग परिणाम घोषित होने के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग शुल्क का भुगतान करना होगा। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को सभी अनिवार्य दस्तावेज लाने होंगे। सत्यापन उद्देश्यों के लिए अधिकारी मूल दस्तावेज मांगेंगे। मेरिट लिस्ट के आधार पर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर सीटें आवंटित की जाएंगी।

RUHS नर्सिंग 2024 के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न: आरयूएचएस नर्सिंग 2024 आवेदन फॉर्म कब उपलब्ध होगा?

ए: आरयूएचएस नर्सिंग 2024 आवेदन पत्र राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (आरयूएचएस), जयपुर की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। फॉर्म 15 नवम्बर  से अंतिम दिसम्बर तक उपलब्ध कराया जाएगा, और उम्मीदवार    15 नवम्बर 2024 से आवेदन कर सकते हैं। 

प्रश्न: बीएससी (पोस्ट-बेसिक) नर्सिंग के लिए आरयूएचएस नर्सिंग परीक्षा कौन आयोजित करेगा?

ए: राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (आरयूएचएस), जयपुर बीएससी नर्सिंग, बीएससी (पोस्ट-बेसिक) नर्सिंग और एमएससी नर्सिंग जैसे सभी कार्यक्रमों के लिए आरयूएचएस नर्सिंग परीक्षा आयोजित करने वाला निकाय है।

प्रश्न: मैंने NEET-UG के लिए क्वालीफाई कर लिया है, क्या मुझे RUHS नर्सिंग 2024 के लिए अलग से उपस्थित होना होगा?

ए: हां, उम्मीदवारों को आरयूएचएस नर्सिंग 2024 के लिए अलग से उपस्थित होना होगा क्योंकि एनईईटी-यूजी बीएससी नर्सिंग कार्यक्रम के लिए आयोजित नहीं किया जाता है और नर्सिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आरयूएचएस द्वारा स्वीकार नहीं किया जाता है।

प्रश्न: बीएससी नर्सिंग आवेदन पत्र के लिए आवेदन शुल्क क्या है?

ए: बीएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग के लिए आरयूएचएस नर्सिंग के लिए आवेदन शुल्क सामान्य / ओबीसी वर्ग के लिए 1,500 रुपये और एससी / एसटी के लिए 750 रुपये है।

प्रश्न: क्या आरयूएचएस नर्सिंग राज्य स्तरीय या राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है?

ए: आरयूएचएस नर्सिंग परीक्षा एक राज्य स्तरीय परीक्षा है। परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार राजस्थान राज्य के नर्सिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए पात्र होंगे

No comments:

Post Bottom Ad