ONE NATION ONE RATION CARD क्या जानते इसके बारे मै - PRASANN EMITRA

PRASANN EMITRA

You Can Get Information About State And Central Government Schemes By Prasannamitra From Here. PM-Kisan, PM-Vishwakarma, Ayushman Card, CSC Business, Pension, Life Certificate, Palanhar, Employment News, Result, Admit Card, University Application etc.

New Posts

Home Top Ad

" href="javascript:;">Responsive Advertisement

Post Top Ad

Friday 28 January 2022

ONE NATION ONE RATION CARD क्या जानते इसके बारे मै

          ONE NATION ONE RATION CARD क्या जानते इसके बारे मै

script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2590435804596655" crossorigin="anonymous">

सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA), 2013 के तहत कवर किए गए सभी पात्र राशन कार्डधारकों या लाभार्थियों को भारत में कहीं से भी अपने अधिकारों तक पहुंचने का विकल्प प्रदान करने के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड लॉन्च किया।


NFSA के तहत, राशन कार्डधारक या लाभार्थी रियायती दर पर चावल 3 रुपये प्रति किलो, गेहूं 2 रुपये प्रति किलो और मोटा अनाज 1 रुपये प्रति किलो के हिसाब से उचित मूल्य की दुकानों (FPS) से खरीदने के हकदार हैं। लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (TPDS) के तहत


एक राष्ट्र एक राशन कार्ड के लाभ

वन नेशन वन राशन कार्ड प्रणाली शुरू करने से पहले, राशन कार्डधारक सब्सिडी वाले खाद्यान्न केवल उस FPS से खरीद सकते थे जो उन्हें उस इलाके में सौंपा गया था जिसमें वे रहते थे।


यदि NFSA लाभार्थी या राशन कार्डधारक नियत एफपीएस स्थान से काम के लिए दूसरे स्थान पर चले गए, तो राशन कार्डधारक / NFSA लाभार्थी माइग्रेट किए गए स्थान में एक एफपीएस से रियायती खाद्यान्न प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं थे। 


वन नेशन वन राशन कार्ड प्रणाली की शुरुआत पर, केवल नियत FPS से खाद्यान्न प्राप्त करने की शर्त हटा दी गई थी, और NFSA लाभार्थी/राशन कार्डधारक देश भर में किसी भी FPS से रियायती खाद्यान्न खरीद सकते हैं।


वन नेशन वन राशन कार्ड प्रणाली NFSAलाभार्थियों या राशन कार्डधारकों के परिवार के सदस्यों को उसी राशन कार्ड पर शेष खाद्यान्न का दावा करने की अनुमति देती है। अपने परिवारों से दूर रहने वाले प्रवासी श्रमिक आंशिक रूप से अपने स्थान से अपने राशन का दावा कर सकते हैं, जबकि उनके परिवार के सदस्य अपने मूल स्थान पर शेष राशन का दावा कर सकते हैं। 


वन नेशन वन राशन कार्ड सभी NFSA लाभार्थियों/राशन कार्डधारकों, विशेष रूप से प्रवासी NFSA लाभार्थियों/राशन कार्डधारकों को बायोमेट्रिक या आधार के साथ मौजूदा राशन कार्ड के माध्यम से देश में कहीं भी स्थित किसी भी एफपीएस से खाद्यान्न के पूरे या हिस्से का दावा करने की अनुमति देता है। निर्बाध तरीके से प्रमाणीकरण। 


एक राष्ट्र एक राशन कार्ड का कार्यान्वयन


  

Click the Button Below to Download the File.

Download File




वन नेशन वन राशन कार्ड प्रणाली के तहत, अत्यधिक सब्सिडी वाले खाद्यान्न का वितरण राशन कार्डों की राष्ट्रव्यापी पोर्टेबिलिटी के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। लाभार्थियों की आधार संख्या को उनके राशन कार्ड, एफपीएस में ईपीओएस (POINT OF SALE) उपकरणों के साथ सीडिंग करके और राज्य में बायोमेट्रिक रूप से प्रमाणित EPOS लेनदेन के संचालन के माध्यम से राष्ट्रव्यापी पोर्टेबिलिटी को आईटी संचालित प्रणाली के कार्यान्वयन के माध्यम से सक्षम किया गया है। केंद्र शासित प्रदेश


NFSA लाभार्थी/राशन कार्डधारक किसी भी FPS से रियायती खाद्यान्न प्राप्त करने के लिए देश भर में किसी भी FPS डीलर पर अपना राशन कार्ड नंबर या आधार संख्या उद्धृत कर सकते हैं। सब्सिडी वाले खाद्यान्न का लाभ उठाने के लिए राशन डीलर के साथ राशन कार्ड या आधार कार्ड ले जाने या साझा करने की कोई आवश्यकता नहीं है। NFSA लाभार्थी/राशन कार्डधारक अपनी पसंद के किसी भी ई-पीओएस सक्षम FPS से हकदार खाद्यान्न प्राप्त करने के लिए अपनी उंगलियों के निशान या आईरिस-आधारित पहचान का उपयोग करके आधार प्रमाणीकरण से गुजर सकते हैं।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड की प्रगति

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को शुरू में 1 जून 2020 तक राष्ट्रीय स्तर पर लागू करने का प्रस्ताव था। 1 अगस्त 2020 को, वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत राशन कार्डों की राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी की सुविधा 24 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के एक एकीकृत क्लस्टर में सक्षम की गई थी। इन राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों में 65 करोड़ लाभार्थी (कुल NFSA आबादी का 80%)। 


इसके अलावा, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने मार्च 2021 से पहले शेष 12 राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में एक राष्ट्र एक राशन कार्ड की सुविधा को सक्षम करने के लिए नियमित प्रयास किए। 


वित्त मंत्री, श्रीमती निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि वन नेशन वन राशन कार्ड को 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा लागू किया जा रहा है, जो केंद्रीय बजट 2021 की घोषणा करते हुए लगभग 69 करोड़ लाभार्थियों तक पहुंच रहा है। 


वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना ने 86 प्रतिशत लाभार्थियों को कवर किया था। शेष चार राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को आने वाले कुछ महीनों में इस योजना में शामिल कर लिया जाएगा। 11 मार्च 2021 तक, 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने NFSA के तहत राशन कार्डों की अंतर-राज्यीय पोर्टेबिलिटी को सफलतापूर्वक शामिल कर लिया था।



राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA ) के तहत राशन कार्डों की राष्ट्रव्यापी पोर्टेबिलिटी के लिए विभाग द्वारा ओएनओआरसी योजना लागू की जा रही है। इसके माध्यम से NFSA के अंतर्गत आने वाले सभी पात्र राशन कार्ड धारक/लाभार्थी देश में कहीं से भी अपनी पात्रता प्राप्त कर सकते हैं।

लाभ

यह प्रणाली सभी NFSA लाभार्थियों, विशेष रूप से प्रवासी लाभार्थियों को, बायोमेट्रिक / आधार प्रमाणीकरण के साथ मौजूदा राशन कार्ड के माध्यम से देश में किसी भी उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) से पूर्ण या आंशिक खाद्यान्न का दावा करने की अनुमति देती है। यह प्रणाली उनके परिवार के सदस्यों को घर वापस आने की अनुमति देती है, यदि कोई हो, तो उसी राशन कार्ड पर शेष खाद्यान्न का दावा करने के लिए।


कार्यान्वयन योजना

इस योजना के तहत, राशन कार्डों की राष्ट्रव्यापी सुवाह्यता के माध्यम से अत्यधिक सब्सिडी वाले खाद्यान्न के वितरण को सक्षम बनाया गया है, जिसमें एफपीएस पर ईपीओएस उपकरणों की स्थापना, लाभार्थियों के आधार संख्या को उनके राशन कार्डों के साथ सीडिंग करके आईटी संचालित प्रणाली के कार्यान्वयन के माध्यम से सक्षम किया गया है। राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों में बायोमेट्रिक रूप से प्रमाणित ईपीओएस लेनदेन।


लाभार्थी देश भर में किसी भी उचित मूल्य की दुकान के डीलर को अपना राशन कार्ड नंबर या आधार नंबर उद्धृत कर सकते हैं। परिवार में कोई भी, जिसने राशन कार्ड में आधार को जोड़ा है, प्रमाणीकरण से गुजर सकता है और राशन उठा सकता है। लाभ प्राप्त करने के लिए राशन डीलर के साथ राशन कार्ड या आधार कार्ड साझा करने या ले जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। लाभार्थी अपनी उंगलियों के निशान या आईरिस आधारित पहचान का उपयोग करके आधार प्रमाणीकरण से गुजर सकते हैं।

वन नेशन वन राशन कार्ड सुविधा अगस्त 2019 से 4 राज्यों में राशन कार्डों की अंतर-राज्यीय पोर्टेबिलिटी के रूप में शुरू की गई थी। मार्च 2021 तक, 17 राज्यों ने इस योजना को लागू किया है। 


ONORC योजना लागू करने वाले राज्यों की सूची

आंध्र प्रदेश

गोवा

गुजरात

हरियाणा

हिमाचल प्रदेश

कर्नाटक

केरल

मध्यप्रदेश

मणिपुर

उड़ीसा

पंजाब

राजस्थान 

तमिलनाडु

तेलंगाना

त्रिपुरा

उत्तराखंड

उत्तरप्रदेश

Emitrablog Sarkariresult freejobalerts emitrahelpvideo helpstudentpoint jagranjosh skresults indiaresult studygovtexam emitratrainingcourse rojgarsamachar employmentnews sarkarinaukari sarkarivacany govtjob governmentjob cscvle cscsewa cschelp katmoviehd movie4me bolly4u 9xmovies khatrimazafull khatrimaza


No comments:

Post Bottom Ad