इस पोस्ट में हमारे पास राजस्थान बोर्ड डुप्लीकेट मार्कशीट ऑनलाइन आवेदन करने के तरीके के बारे में जानकारी है । यदि आप राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड बीएसईआर के छात्र हैं या पुराने छात्र हैं, तो आप निश्चित रूप से आरबीएसई राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट से राजस्थान बोर्ड डुप्लिकेट मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया जान सकते हैं 

इससे पहले भी हमने इस बारे में विस्तृत जानकारी लिखी है कि अगर हमारी मूल बोर्ड की मार्कशीट गुम हो जाती है, चोरी हो जाती है तो क्या करें । जिसने अब तक महाराष्ट्र बोर्ड के छात्र रहे कई छात्रों की समस्याओं का समाधान किया है। उन सभी छात्रों ने महाराष्ट्र की अपनी डुप्लिकेट मार्कशीट राज्य को सफलतापूर्वक सत्यापित कर लिया है।

RBSE Duplicate Marksheet Download.

यदि आप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान बीएसईआर बोर्ड की डुप्लीकेट मार्कशीट डाउनलोड करने के बारे में चिंतित हैं तो आप आरबीएसई राजस्थान हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के पिछले कुछ वर्षों की डुप्लीकेट कॉपी प्राप्त कर सकते हैं 

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड बीएसईआर की आधिकारिक वेबसाइट " http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ " पर जाकर अब कोई भी आरबीएसई राजस्थान बोर्ड की अपनी डुप्लीकेट मार्कशीट जब चाहे डाउनलोड कर सकता है । बीएसईआर बोर्ड डुप्लीकेट मार्कशीट ऑनलाइन करने से पहले जान लें कि ई मार्कशीट के लिए आवेदन कैसे करें।

एक प्राप्त करने के लिए दूसरी प्रति , डुप्लिकेट प्रमाण पत्र, माइग्रेशन प्रमाण पत्र या माध्यमिक शिक्षा, राजस्थान BSER बोर्ड से कोई अन्य दस्तावेज, पहले आवेदकों कुछ आवेदन पत्र के साथ उनकी पहचान का प्रमाण उपलब्ध कराने के लिए है।

यदि आप get bser डुप्लीकेट मार्कशीट राजस्थान बोर्ड के लिए चाहते हैं एक दिन में, तो इस विधि क्योंकि ऑफ़लाइन प्रक्रिया की अनुमति नहीं है आपके लिए सही है RBSE राजस्थान बोर्ड डुप्लिकेट मार्क शीट एक लंबे समय के लिए दस्तावेज प्राप्त करने के लिए।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर की दूसरी प्रति के लिए आवेदन कैसे करें?

क्या राजस्थान बोर्ड की डुप्लीकेट मार्कशीट या माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर मार्कलिस्ट प्राप्त करना हर छात्र का अधिकार है?

 हां, यदि कुछ दिन/वर्ष पहले किसी कारणवश उनके मूल दस्तावेज गुम हो गए हों, वे जीर्ण-शीर्ण हो गए हों या बाढ़ के कारण चोरी हो गए हों।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर शहर में स्थित है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान, अजमेर, आरबीएसई द्वारा अपनी मार्कशीट को पुनः प्राप्त करने और व्यक्तियों / संगठनों / एजेंसियों के लाभ के लिए आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के पुराने परिणाम सत्यापन की एक उपयोगकर्ता के अनुकूल और सबसे तेज़ ऑनलाइन प्रणाली।

अब राजस्थान बोर्ड डुप्लीकेट मार्कशीट फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरें, इसकी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है । केवल आवेदकों को अपनी आरबीएसई डुप्लीकेट मार्कशीट को सत्यापित करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा 

अगर आपको राजस्थान बोर्ड अजमेर की ऑनलाइन डुप्लीकेट मार्कशीट डाउनलोड करनी है तो उसका एक अलग तरीका है और अगर आपको डुप्लीकेट मार्कशीट आरबीएसई बोर्ड ऑफलाइन प्राप्त करनी है तो उसके लिए एक अलग तरीका है जो नीचे दिया गया है।


आरबीएसई डुप्लीकेट मार्क शीट ऑफलाइन कैसे प्राप्त करें?

आरबीएसई बोर्ड अजमेर डुप्लीकेट मार्क शीट / सर्टिफिकेट 10 वीं और 12 वीं कक्षा राजस्थान बोर्ड मार्क शीट डुप्लिकेट प्राप्त करना आसान है, लेकिन आपको इसे संसाधित करना होगा कि मार्कशीट ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें और राजस्थान बोर्ड से डुप्लिकेट प्रमाण पत्र ऑफ़लाइन कैसे प्राप्त करें।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने वाले लाखों छात्रों के लिए आने वाले भविष्य में किसी प्रकार की दहशत की स्थिति निर्मित नहीं की जा सकती है, इसलिए डुप्लीकेट प्रमाण पत्र आरबीएसई के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने के लिए पहले अपने संस्थान में गए छात्रों को लाना होगा।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में हर दिन कई नए और पुराने छात्र अपने खोए हुए 10 वीं और 12 वीं के अंक की डुप्लीकेट मार्कशीट / प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करते हैं।

यह आरबीएसई डुप्लीकेट सर्टिफिकेट ऑनलाइन इसके लिए ज्यादा अप्लाई किया जाता है, क्योंकि जब तक राजस्थान बोर्ड से ऑफलाइन नहीं मिल जाता है तब तक इस कॉपी से हर तरह का वेरिफिकेशन किया जाता है जैसे जॉब के लिए मार्कशीट वेरिफिकेशन।

यदि आप राजस्थान बोर्ड से ऑनलाइन मार्कशीट चाहते हैं, तो आप 2001 के बाद पास होंगे तो यह तभी संभव होगा क्योंकि 2001 की मार्कशीट की अवधि के बाद डेटा आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है।

लेकिन वर्ष 1971 से 2000 तक आरबीएसई डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के लिए आपको बोर्ड के आधिकारिक पते पर जाना होगा और आवेदन बीएसआर डुप्लीकेट मार्कशीट के साथ जाना होगा और राजस्थान बोर्ड की डुप्लीकेट मार्कशीट फीस भी जमा करनी होगी।


अब देखते हैं कि राजस्थान बोर्ड अजमेर की सेकेंडरी/सीनियर सेकेंडरी मार्कशीट की डुप्लीकेट कॉपी ऑफलाइन कैसे प्राप्त करें।

Click the Button Below to Download the File.

Download File

बीएसईआर राजस्थान बोर्ड से डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के तरीके।

सबसे पहले हम सभी छात्रों से कहना चाहते हैं कि यदि आप किसी भी विश्वविद्यालय के छात्र हैं, तो आपको अपने बोर्ड के उचित कार्यालय में जाना होगा, तभी मिलेगा।

इसी तरह यदि आप राजस्थान बोर्ड के ऑफलाइन डुप्लीकेट अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने क्षेत्र में राजस्थान बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में जाएं।

  1. बीएसईआर राजस्थान बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय पर जाएँ।
  2. अब बोर्ड से डुप्लीकेट मार्कशीट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन राजस्थान अजमेर आवेदन पत्र प्राप्त करें।
  3. एप्लिकेशन डुप्लीकेट सर्टिफिकेट बीएसआर में सभी आवश्यक विवरण भरें।
  4. यदि आवश्यक हो तो अपना पासपोर्ट फोटो चिपकाएं।
  5. अपने स्कूल/कॉलेज से ली गई एनओसी लें।
  6. डुप्लिकेट कॉपी प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए सादे कागज पर शपथ पत्र संलग्न करें।
  7. डुप्लीकेट मार्कशीट राजस्थान बोर्ड के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान आरबीएसई डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के लिए बस यही आसान प्रक्रिया अपनानी होगी। आइए अब जानते हैं कि डुप्लीकेट मार्कशीट ऑनलाइन बीएसआर बोर्ड कैसे प्राप्त करें।

राजस्थान बोर्ड की डुप्लीकेट मार्कशीट ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?

बस कुछ 4 आसान स्टेप्स जिन्हें आपको फॉलो करना है जिसके बाद आपके सामने राजस्थान बोर्ड की डुप्लीकेट मार्कशीट दिखाई देगी।

आरबीएसई बोर्ड डुप्लीकेट सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दी गई 2 मिनट की प्रक्रिया का पालन करना होगा।

STEP 1

  • सबसे पहले आरबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।
  • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ है ।
  • अब आरबीएसई बोर्ड का होम पेज खुलेगा जो कुछ इस तरह दिखेगा।

STEP 2

  • अब राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट देखने पर लेफ्ट साइट पर दिए गए Old Results Verification लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करते हैं तो तीसरे स्टेप की तरह आपके लिए एक नया VIEW – RESULT विंडो खुल जाएगा, जिसमें छात्रों की सभी परीक्षाओं की जानकारी भर दी जाएगी।

STEP 3

  • व्यू-रिजल्ट विंडो में, आवेदक को सबसे पहले सेलेक्ट ईयर ड्रॉप डाउन में पासिंग ईयर का चयन करना होगा।
  • परीक्षा का चयन करें इस विकल्प में परीक्षा प्रकार का चयन करना आवश्यक है जैसे SEC-Main / SEC-Sup और SRS MAIN / SRS SUPP आदि।
  • अब आरबीएसई डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले आवेदक को अपना रोल नंबर मिलेगा। एंटर करने की जरूरत होगी।
  • अंत में सबमिट बटन को दबाना अनिवार्य है।

इस तरह आपकी आरबीएसई डुप्लीकेट मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड आपके सामने हो जाएगी। यदि आप केवल जानकारी के उद्देश्य से देखना चाहते हैं, तो आप देख सकते हैं। अगर आप राजस्थान बोर्ड का डुप्लीकेट सर्टिफिकेट प्रिंट करना चाहते हैं तो चौथा स्टेप पूरा करें।

STEP 4

डुप्लीकेट मार्कशीट आरबीएसई बोर्ड ऑनलाइन प्रदर्शित होने के बाद, कॉपी के हेडर पर प्रिंट का विकल्प होता है, उस पर क्लिक करके आप इसे प्रिंट करवा सकते हैं।


  • प्रिंट बटन पर क्लिक करें।
  • अब अपना कंप्यूटर प्रिंटर चुनें जो इंस्टॉल हो जाएगा।
  • फिर प्रिंट बटन को एक बार दबाएं।

इस प्रकार राजस्थान विश्वविद्यालय 10वीं और 12वीं की डुप्लीकेट मार्कशीट डाउनलोड कर ली जाती है। इस दिन छात्र इस विश्वविद्यालय के बारे में कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछते हैं जिनका हम उत्तर देना चाहेंगे।

आरबीएसई डुप्लीकेट मार्कशीट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न।

हमने कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप, टेलीग्राम ग्रुप पर भी छात्रों के सवालों का जवाब दिया। उसमें एक छात्र ने हमसे पूछा सर, राजस्थान बोर्ड की 10वीं की मार्कशीट मेरी खो गई है।

मेरा बोर्ड आरबीएसई अजमेर है कृपया मुझे बताएं कि मैं अपनी आरबीएसई बोर्ड की डुप्लीकेट मार्कशीट फिर से कैसे बना सकता हूं?

तब से यह लेख राजस्थान बोर्ड के अन्य सभी छात्रों के लिए उस छात्र की मदद से लिखा गया है, जो उनके लिए मददगार साबित हुआ। इसके अलावा आरबीएसई राजस्थान बोर्ड के बारे में अन्य प्रश्न पूछे गए हैं। आइए उन पर एक नजर डालते हैं।

बीएसईआर की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

यह आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in है। इसके माध्यम से आप अपने दस्तावेज़ों का सत्यापन, डाउनलोड और परिणाम देख सकते हैं।

क्या मुझे बोर्ड से आरबीएसई डुप्लीकेट मार्कशीट मिल सकती है?

यह आपके मूल दस्तावेज प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है। राजस्थान बोर्ड की नई मार्कशीट प्राप्त करने के लिए अपने राज्य बोर्ड यानी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरएसबीई अजमेर) में जाकर समय पर आवेदन करें।

मैं आपके साथ आवश्यक जानकारी साझा करता हूं, आपका पहचान पत्र और सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज आपके पास मौजूद हैं। राजस्थान बोर्ड औपचारिकताओं के लिए उनसे मांग कर सकता है।

मैं अपना आरबीएसई परिणाम कैसे देख सकता हूं?

आरबीएसई परिणाम देखने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट लिंक का उपयोग करें जिसका उल्लेख लेख में किया गया है। छात्रों को केवल अपने उत्तीर्ण वर्ष, रोल नंबर और परीक्षा के प्रकार का चयन करना होगा।

मैं बीएसआर बोर्ड में 10वीं की मार्कशीट में अपना नाम कैसे बदल सकता हूं?

यदि आप राजस्थान बोर्ड की मार्कशीट में ऑनलाइन का नाम बदलना चाहते हैं तो यह संभव नहीं होगा क्योंकि बोर्ड ने इसके लिए ऑनलाइन विकल्प नहीं दिया है, लेकिन हां, आप चाहें तो अपने राजस्थान बोर्ड की मार्कशीट में नाम बदल सकते हैं। ऑफ़लाइन प्रक्रिया का उपयोग करके।

आरबीएसई 12वीं की मार्कशीट, आरबीएसई अजमेर, डुप्लीकेट मार्कशीट ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें?

उपरोक्त प्रक्रिया में हम पहले ही जानकारी दे चुके हैं, कृपया उपरोक्त जानकारी को पढ़ें, जिसमें आरबीएसई 10वीं मार्कशीट, 12वीं मार्कशीट डुप्लीकेट डाउनलोड करने का तरीका बताया गया है। यदि आपको सत्यापन और दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं है, तो आपको बोर्ड का दौरा करना होगा।

मैं आरबीएसई से माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करूं?

आप राजस्थान में डुप्लीकेट मार्कशीट ऑनलाइन और ऑफलाइन प्राप्त करना सीख चुके हैं। ऑनलाइन तरीका जो हमने आपको दिया है

राजस्थान बोर्ड की मार्कशीट को डाउनलोड करने के लिए कहा गया है, आरबीएसई बोर्ड से माइग्रेशन सर्टिफिकेट लेने का यही एकमात्र तरीका है। राजस्थान बोर्ड की पुरानी मार्कशीट को ऑनलाइन डाउनलोड करने का यही एकमात्र तरीका है।

राजस्थान बोर्ड से डुप्लीकेट मार्कशीट ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें?

आशा की जाती है कि सभी छात्र जो किसी समय राजस्थान विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण हुए थे और आरबीएसई बोर्ड की अपनी मूल मार्कशीट खो चुके थे, किसी प्राकृतिक आपदा के कारण टुकड़े-टुकड़े हो गए हैं या बूढ़े हो गए हैं, तो उन्हें यह दिया गया। आप इस लेख से संतुष्ट होंगे कि बोर्ड डुप्लीकेट मार्कशीट आरबीएसई राजस्थान कैसे प्राप्त करें।

अपना 10वीं आरबीएसई डुप्लीकेट मार्कशीट फॉर्म ढूंढें और आरबीएसई 12वीं डुप्लीकेट मार्कशीट फॉर्म डाउनलोड करके , आप अपने एचएससी राजस्थान बोर्ड अजमेर डुप्लीकेट मार्कशीट टी की कॉपी प्राप्त कर सकते हैं । आपसे अनुरोध है कि इस लेख को सोशल मीडिया में शेयर करें कि राजस्थान बोर्ड की डुप्लीकेट मार्कशीट hsc/hsc कैसे डाउनलोड क








Emitrablog Sarkariresult freejobalerts emitrahelpvideo helpstudentpoint jagranjosh skresults indiaresult studygovtexam emitratrainingcourse rojgarsamachar employmentnews sarkarinaukari sarkarivacany govtjob governmentjob cscvle cscsewa cschelp katmoviehd movie4me bolly4u 9xmovies khatrimazafull khatrimaza