रजिस्ट्रेशन | मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन व पंजीकरण प्रक्रिया - PRASANN EMITRA

PRASANN EMITRA

You Can Get Information About State And Central Government Schemes By Prasannamitra From Here. PM-Kisan, PM-Vishwakarma, Ayushman Card, CSC Business, Pension, Life Certificate, Palanhar, Employment News, Result, Admit Card, University Application etc.

New Posts

Home Top Ad

" href="javascript:;">Responsive Advertisement

Post Top Ad

Tuesday 4 May 2021

रजिस्ट्रेशन | मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन व पंजीकरण प्रक्रिया

 

रजिस्ट्रेशन| मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन व पंजीकरण प्रक्रिया

मुख्यमंत्री आयुष्मान Bima Yojana Apply | मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना  ऑनलाइन आवेदन | चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण प्रक्रिया | राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आवेदन फॉर्मसरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा कई बीमा योजनाएं भी संचालित की जाती हैं। आज हम आपको राजस्थान सरकार की ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिसका नाम मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, विशेषताएं, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Mukhyamantri आयुष्मान Bima Yojana

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना 1 मई 2021 से आरंभ होने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत सरकारी एवं योजना से जुड़े निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर लाभार्थी को ₹500000 तक के निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री जी द्वारा 27 मार्च 2021 को एक बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक में मुख्यमंत्री ने इस योजना की तैयारियों को लेकर समीक्षा की है। मुख्यमंत्री जी द्वारा यह भी बताया गया कि प्रदेश के नागरिकों को मुख्यमंत्री निशुल्क दवा और जांच योजना के माध्यम से ओपीडी में निशुल्क चिकित्सा का लाभ पहले से प्राप्त हो रहा था।

  • अब इस योजना के माध्यम से अस्पताल में भर्ती होने पर भी निशुल्क इलाज प्रदान किया जाएगा। अब प्रदेश के सभी परिवार ₹500000 तक की स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • Mukhyamantri Chiranjeevi Svasthya Bima Yojana 2021 के माध्यम से चिकित्सा में होने वाले बड़े खर्च से लोगों को मुक्ति मिलेगी। इसी के साथ प्रदेश के हर एक नागरिक को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्राप्त होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को पंजीकरण करवाना होगा जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है।
script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2590435804596655" crossorigin="anonymous">

जिला नागौर में संचालित किया जाएगा पंजीकरण महा अभियान

राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान के जिले नागौर में 14 अप्रैल 2021 से एक महा अभियान संचालित किया जाएगा। यह महा अभियान मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण करवाने के लिए संचालित किया जाएगा। 12 अप्रैल 2021 को जिला कलेक्टर डॉ जितेंद्र कुमार सोनी ने यह महा अभियान संचालित करने के निर्देश सप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए। इसी के साथ जिला कलेक्टर ने इस योजना का उद्देश्य सभी अधिकारियों को समझाया और बताया कि इस योजना के माध्यम से राजस्थान के प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य बीमा प्राप्त होगा। यह स्वास्थ्य बीमा ₹500000 तक का होगा। उन्होंने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि इस योजना के पात्र लाभार्थिबी इस योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित ना रहे।

पंजीयन शिव रोड पर आयोजित किया जाएगा दिवसीय पंजीकरण महाअभियान

Rajasthan मुख्यमंत्री आयुष्मान Bima Yojana के अंतर्गत ग्राम पंचायत मुख्यालय एवं वार्ड स्तर पर राज्य सरकार द्वारा 14 अप्रैल 2021 को जो पंजीयन शिविर आयोजित किए जा रहे हैं उस पर दिवसीय पंजीयन महाअभियान के रूप में काम किया जाएगा। जिला कलेक्टर द्वारा इस योजना की प्रगति रिपोर्ट के आधार पर विभाग वार समीक्षा भी की गई। इसी के साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, गृह रक्षा दल, महिला अधिकारिता विभाग रहित अन्य विभाग जिसमें संविदा कर्मी मानदेयकर्मी कार्यरत हैं उनका पंजीयन करने की शत-प्रतिशत निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा लघु एवं सीमांत किसान, एनएफएसए कार्ड धारी परिवार को इस योजना का मुफ्त लाभ प्रदान किया जाएगा। इन सब का पंजीकरण भी ग्राम पंचायत एवं वार्ड क्षेत्र में लगे पंजीकरण शिविरों के माध्यम से किया जाएगा।

Key Highlights Of Rajasthan मुख्यमंत्री आयुष्मान Bima Yojana 2024

योजना का नाममुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना
किसने आरंभ कीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराजस्थान के नागरिक
उद्देश्य5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटemitra/ sso id 
साल2021
आवेदन का प्रकारऑनलाइन

मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत करें निशुल्क आवेदन

इस योजना राजस्थान सरकार ने सभी नागरिकों तक ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा पहुंचाने के लिए आरंभ किया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रदेश के नागरिकों को ₹850 के प्रीमियम का प्रति वर्ष भुगतान करना होगा। राजस्थान सरकार द्वारा अब यह निर्णय लिया गया है की ई मित्र के माध्यम से पंजीकरण करवाने पर आवेदक को किसी प्रकार के आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। आवेदन शुल्क राजस्थान सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस बात की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा उनके निवास पर हुई समीक्षा बैठक में की गई। लाभार्थियों को अब केवल प्रीमियम की राशि का भुगतान करना होगा।

मुख्यमंत्री जी के द्वारा सभी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि वह इस बात का खास ध्यान रखें कि इस योजना का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचे। कोई भी पात्र लाभार्थी इस योजना के लाभ से वंचित ना रहे। मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए होने वाले 3.5 हजार करोड़ रुपए के खर्च को राजस्थान सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के सभी नागरिकों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश का कोई भी नागरिक बीमार होने पर उपचार से वंचित नहीं रहेगा। अब प्रदेश का प्रत्येक नागरिक बेहतर चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर सकेगा। इसी के साथ प्रदेश के नागरिकों को बीमारी के इलाज में होने वाले बड़े खर्च से मुक्ति मिलेगी। इस योजना का लाभ वह परिवार भी उठा सकते हैं जो राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है। Mukhyamantri Chiranjeevi Svasthya Bima Yojana के माध्यम से अब प्रदेश के नागरिक आर्थिक स्थिति कमजोर होने पर भी अपना अच्छा से अच्छा इलाज करवा पाएंगे।

इन नागरिकों को नहीं करना होगा प्रीमियम का भुगतान

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को ₹850 के प्रीमियम का भुगतान करना होगा। लेकिन राष्ट्रीय खाद सुरक्षा और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 में आने वाले 1,10,00,000 परिवार, लघु एवं सीमांत किसान के अंतर्गत आने वाले 13 लाख परिवार एवं संविदा कर्मी के 4 लाख परिवारों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार के प्रीमियम के भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। वह इस योजना का लाभ निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।  इनके अलावा अन्य परिवारों को ₹850 के प्रीमियम का भुगतान करना होगा। मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना का प्रचार प्रसार करने के भी निर्देश सभी अधिकारियों को दिए गए हैं। जिससे कि सभी पात्र नागरिकों तक इस योजना का लाभ पहुंच सके।

  • राजस्थान प्रदेश के सभी नागरिकों तक स्वास्थ्य बीमा पहुंचाने वाला पहला राज्य बना है। यदि आपने इस योजना के अंतर्गत 30 अप्रैल 2021 से पहले पहले पंजीकरण नहीं करवाया तो आपको पंजीकरण करवाने के लिए 3 महीने का इंतजार करना होगा।
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 10 अप्रैल 2021 को दोपहर 12:30 बजे से एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनप्रतिनिधि और कर्मियों के साथ इस योजना के संबंध में संवाद किया गया। इस संवाद का विभिन्न सोशल मीडिया चैनल के माध्यम से प्रसारण किया गया।

मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना टोल फ्री नंबर की सुविधा

इस योजना को राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण प्रक्रिया आरंभ हो गई है। पंजीकरण के दौरान आवेदकों को कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस वजह से स्वास्थ्य विभाग, राजस्थान द्वारा टोल फ्री नंबर की सुविधा आरंभ की गई है। इस टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके आवेदक अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। यह टोल फ्री नंबर 18001806127 है।

  • इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने के लिए 10 अप्रैल 2021 तक शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। 10 अप्रैल 2021 के बाद भी आवेदकों द्वारा पंजीकरण करवाया जा सकता है।
  • यह पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से या ईमित्र के माध्यम से 30 अप्रैल 2021 तक किया जा सकता है। 1 मई 2021 से इस योजना का लाभ मिलना आरंभ हो जाएगा।
  • इस योजना के लाभार्थी कम्युनिटी हेल्थ सेंटर, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल, सेटेलाइट हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेज से जुड़े हॉस्पिटल, रेलवे हॉस्पिटल, प्राइवेट हॉस्पिटल आदि के माध्यम से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

राजस्थान के प्रत्येक नागरिक को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा कवर

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से आरंभ हो गई है। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। इस योजना की एक खास बात यह भी है कि इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान की जाएगी। राजस्थान पूरे देश का ऐसा पहला राज्य बना है जहां प्रत्येक नागरिक को सरकार की ओर से स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान की जा रही है। इस योजना की पंजीकरण प्रक्रिया आरंभ होने की जानकारी राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा ट्वीट के माध्यम से भी प्रदान की गई।

  • इस योजना के माध्यम से राजस्थान के प्रत्येक नागरिक को चिकित्सा राहत प्राप्त होगी। यदि आप भी इस स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के अंतर्गत आवेदन करवाना होगा।
  • Mukhyamantri मुख्यमंत्री आयुष्मान Bima Yojana के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से 30 अप्रैल 2021 तक चलेगी। 1 मई 2021 से सभी लाभार्थियों को इस योजना का लाभ प्राप्त होना आरंभ हो जाएगा।

मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकरण का शुभारंभ

इस योजना के माध्यम से राजस्थान के नागरिकों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा अधिनियम तथा सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के 1.10 करोड़ परिवार शामिल किए गए हैं। इसी के साथ प्रदेश में सभी विभागों में कार्यरत संविदा कर्मियों, लघु एवं सीमांत किसानों को भी इस योजना में शामिल किया गया है। इन सभी परिवारों को पंजीकरण करवाना आवश्यक है। बाकी अन्य परिवार प्रीमियम राशि के प्रति वर्ष 50% भुगतान करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत सभी पात्र परिवार 1 अप्रैल 2021 से लेकर 10 अप्रैल 2021 तक पंजीकरण करवा सकते हैं।

इस योजना को 1 मई 2021 से आरंभ किया जाएगा। पंजीकरण ऑनलाइन एवं ई मित्र के माध्यम से किया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने के लिए सभी ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में 1 अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल तक शिविर का भी आयोजन किया जाएगा।

ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित किए जाएंगे पंजीकरण शिविर

इस योजना के अंतर्गत  सभी उपखंड क्षेत्रों में ग्राम पंचायत मुख्यालय पर इन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। 7 अप्रैल 2021 को जिला कलेक्टर के निर्देश अनुसार पंचायत समिति टोंक की ग्राम पंचायत चंदलाई, घास, बमोर, हरचंदेडा, छान, भरनी, सांखला, ताखोली, दाखियां, पालडा, डारडाहिन्द, मेहन्दवास, अरनियाकेदार, देवपुरा, सोरन, मण्डावर,देवली-भांची, बरोनी, हथोना, पराना, अरनियामाल, काबरा, लवादर एवं सोनवा में पंजीकरण शिविरों का आयोजन किया जाएगा। पीपलू पंचायत समिति के ग्राम पंचायत में डोडवाडी, चौगाई, पीपलू, नानेर, जवाली में, पंचायत समिति निवाई की ग्राम पंचायत सीन्दरा, खणदेवत, डागरथल, सीदडा, रजवास, पलेई, बनस्थली, पहाडी, खण्डवा, नटवाडा एवं बिडोली मैं शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

इसके अलावा मालपुरा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत में लांबाहरिसिंह, लावा, मलिकपुर, मोरला, नगर, पचेवर एवं पारली में, पंचायत समिति देवली की ग्राम पंचायत चारनेट, रामसागर, गुराई, नगरफोर्ट, बालून्दा, बडोली, कनवाडा, चन्दवाड, घाड, चांदसिंहपुरा, धुंआकला, टोकरावास एवं ख्वासपुरा में, पंचायत समिति उनियारा की ग्राम पंचायत खोहल्या, कुण्डेर, सुरेली, बनेठा, रूपपुरा, रूपवास, पलेई, कचरावता, बोसरिया, बीलासपुर, फुलेता, रानीपुरा, ढिकोलिया, मोहम्मदगढ, सूथडा, ककोड, श्योराजपुरा एवं गोठडा में भी शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण के लिए शिविरों का आयोजन

इस योजना के अंतर्गत 1 अप्रैल 2021 से पंजीकरण प्रक्रिया आरंभ हो गई है। इस योजना के अंतर्गत यह पंजीकरण प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से 30 अप्रैल 2021 तक चलेगी। इसके बाद 1 मई 2021 से इस योजना का लाभ मिलना आरंभ हो जाएगा। Rajasthan मुख्यमंत्री आयुष्मान Bima Yojana 2021 के अंतर्गत आप खुद ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं तथा ई मित्र पर जन आधार से लिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। पंजीयन के लिए ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत स्तर पर तथा शहरी क्षेत्र में वार्ड स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे। इन शिविरों में 1 अप्रैल 2021 से 10 अप्रैल 2021 तक लाभार्थियों का पंजीयन किया जाएगा। इन पंजीयन के कार्यान्वयन जिला स्तर पर जिला कलेक्टर तथा ब्लॉक स्तर पर संबंधित उपखंड अधिकारी के द्वारा किया जाएगा। यह पंजीयन का कार्य 30 अप्रैल 2021 तक चलेगा।

मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण

इस योजना के लिए स्वयं ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है तथा ई मित्र पर जनाधार से लिंक प्लेटफार्म से भी आवेदन किया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से आरंभ होने जा रही है। यह पंजीकरण ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर के माध्यम से भी किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवार जो स्वास्थ्य बीमा योजना में पहले से लाभवांती हो रहे हैं उनको पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं है। अब प्रदेश का कोई भी नागरिक बीमार होने पर उपचार से वंचित नहीं रहेगा।

मुख्यमंत्री जी द्वारा सभी अधिकारियों को यह दिशा निर्देश दिए गए हैं कि वह मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करें। सभी पात्र लाभार्थियों को इस योजना की जानकारी पहुंचाई जाए। इस योजना की एक खास बात यह भी है कि इस योजना का लाभ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र लाभार्थियों के साथ-साथ संविदाकर्मी, लघु एवं सीमांत कृषकों को भी प्रदान किया जाएगा।

पंजीकरण के लिए जनआधार महत्वपूर्ण

सभी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवार जिनको स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ पहले से प्राप्त हो रहा है उन्हें इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं है। मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने के लिए लाभार्थियों को अपना जनाधार कार्ड एवं आधार कार्ड लाना अनिवार्य है। वे सभी परिवार जिनके पास जनाधार कार्ड नहीं है उन्हें पहले जन आधार कार्ड के लिए पंजीकरण करवाना आवश्यक है। उसके बाद ही वह मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवा पाएंगे। पंजीकरण करवाने के बाद लाभार्थी द्वारा योजना के सॉफ्टवेयर से पॉलिसी दस्तावेज डाउनलोड किए जा सकते हैं। वह सभी जिले जहां पर आदर्श आचार संहिता लगी हुई है वहा पर अगले आदेशों तक पंजीकरण शिविर नहीं लगाए जाएंगे।

आयुष्मान भारत योजना

मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना बजट

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा प्रदेश के बजट की घोषणा करते समय 24 फरवरी 2021 की गई थी। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 3500 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के नागरिकों को चिकित्सा में होने वाले बड़े खर्चों से मुक्ति मिलेगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी द्वारा 25 जिला मुख्यालयों पर नर्सिंग कॉलेज की स्थापना की भी घोषणा की गई है। इसी के साथ साथ साथ संभागीय मुख्यालयों में सार्वजनिक स्वास्थ्य महाविद्यालय बनाए जाने की भी घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री जी द्वारा एमएलए लोकल एरिया डेवलपमेंट को ढाई करोड़ से 5 करोड़ रूपए करने की भी घोषणा की है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना

मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना प्रीमियम

इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र परिवार को बीमा प्रीमियम की 50% राशि यानी कि न्यूनतम ₹850 सालाना प्रीमियम के रूप में जमा करना होगा। जिससे कि उन्हें ₹500000 का कैशलेस इलाज प्राप्त होगा। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी परिवार को विभिन्न बीमारियों का इलाज प्रदान किया जाएगा। इस योजना में लगभग 1576 पैकेज और प्रोसीजर शामिल किए गए हैं। मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पहले तथा अस्पताल से डिस्चार्ज होने के 15 दिन बाद का निशुल्क उपचार शामिल है। इस उपचार में चिकित्सा परामर्श, जाचे, दवाइयां आदि शामिल है।

मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना के मुख्य तथ्य

  • Mukhyamantri मुख्यमंत्री आयुष्मान Bima Yojana के माध्यम से राजस्थान के प्रत्येक परिवार को ₹500000 तक के कैशलेस इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के लाभार्थियों को पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लघु व सीमांत कृषक, संविदा कर्मी एवं अन्य लाभार्थी खुद रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या फिर ई मित्र पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए जन आधार नंबर या जन आधार पंजीयन रसीद होना अनिवार्य है।
  • यदि आपके पास जन आधार कार्ड नहीं है तो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम जन आधार नामांकन करवाना होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत 1 से 10 अप्रैल 2021 तक ग्राम पंचायत स्तर पर पंजीकरण के लिए विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
  • लाभार्थी द्वारा 1 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल 2021 तक खुद या फिर ई मित्र के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है।
  • इस योजना का लाभ 1 मई 2021 से मिलेगा।
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवार, लघु एवं सीमांत कृषक व संविदा कर्मी का बीमा प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा वाहन किया जाएगा।
  • इसके अलावा अन्य परिवारों को ₹850 प्रति वर्ष प्रीमियम का भुगतान करना होगा।


Mukhyamantri मुख्यमंत्री आयुष्मान Bima Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा आरंभ किया गया है।
  • इस योजना 1 मई 2021 से आरंभ किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से सरकारी एवं योजना से जुड़े निजी अस्पताल में भर्ती होने पर लाभार्थी को ₹500000 तक की निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • Mukhyamantri मुख्यमंत्री आयुष्मान Bima Yojana के माध्यम से चिकित्सा में होने वाले बड़े खर्च से प्रदेश के नागरिकों को मुक्ति मिलेगी।
  • अब प्रदेश का प्रत्येक नागरिक बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त कर सकेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को पंजीकरण करवाना होगा जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है।
  • मुख्यमंत्री आयुष्मान Bima Yojana के अंतर्गत स्वयं ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है तथा ई मित्र के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से आरंभ होने जा रही है।
  • यह पंजीकरण ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर के माध्यम से भी किए जाएंगे।
  • अब देश का कोई भी नागरिक बीमार होने पर उपचार से वंचित नहीं रहेगा।
  • सभी अधिकारियों द्वारा इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। जिससे कि इस योजना की जानकारी सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाई जा सके।
  • इस योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र लाभार्थियों के साथ-साथ संविदाकर्मी, लघु एवं सीमांत कृषक को को भी शामिल किया गया है।
  • सरकार द्वारा इस योजना का बजट 3500 करोड़ रुपए निर्धारित किया गया है।

मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना की पात्रता एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार से होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के सेक्शन के अंतर्गत क्लिक हेयर के लिंक पर क्लिक करना होगा।
मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना

  • अब यदि आप अपने पोर्टल पर पहले से रजिस्ट्रेशन किया हुआ है तो आपको अपना लॉगइन आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करके लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यदि आपने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया हुआ है तो आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Mukhyamantri मुख्यमंत्री आयुष्मान Bima Yojana
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको अपनी कैटेगरी का चयन करना होगा जो कि कुछ इस प्रकार है।
    • सिटीजन
    • उद्योग
    • गवर्नमेंट एम्पलाई
  • इसके पश्चात आपको पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर पंजीकरण कर पाएंगे।
  • इसके पश्चात आपको लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपका अपना यूजर नेम, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको ABMGRSBY एप्लीकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • यदि आप पुराने यूजर हैं तो आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करना होगा और यदि आप नए यूजर हैं तो आपको न्यू यूजर के विकल्प पर क्लिक करना होगा और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको ग्राम पंचायत स्तर पर या फिर ब्लॉक स्तर पर आयोजित इस योजना के पंजीकरण शिविर में जाना होगा।
  • इसके पश्चात आपको शिविर से मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना का पंजीकरण फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको फॉर्म से सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • इसके बाद आपको यह फॉर्म शिविर में जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन कर पाएंगे।
  • अब आपको शिविर से एक रेफरेंस नंबर प्राप्त होगा।
  • आपको इस रेफरेंस नंबर को संभाल कर रखना होगा।
  • इस रेफरेंस नंबर के माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति ट्रैक कर सकते हैं।

एंपैनल्ड हॉस्पिटल लिस्ट देखने की प्रक्रिया

एंपैनल्ड हॉस्पिटल लिस्ट

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर निम्नलिखित ऑप्शन होंगे।
AB-MGRSBY Empanelled GOR Hospital list
AB-MGRSBY Empanelled Private Hospital List
AB-MGRSBY Empanelled GOI Hospital List
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे एंपेनल्ड हॉस्पिटल लिस्ट आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।
  • यदि आप इस लिस्ट को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • एंपेनल्ड हॉस्पिटल लिस्ट आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी।
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे एंपेनल्ड हॉस्पिटल लिस्ट आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।
  • यदि आप इस लिस्ट को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • एंपेनल्ड हॉस्पिटल लिस्ट आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी।

पैकेज लिस्ट देखने की प्रक्रिया

पैकेज लिस्ट
Packages including procedures,
AB-MGRSBY 4 additional packages
Implant package code
Implants details
  • Duration and cycle for medical oncology
    • Special conditions and popup
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे पैकेज आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा।
  • यदि आप पैकेज लिस्ट को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको ऊपर दिए गए डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करेंगे पैकेज लिस्ट आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी।
  • Duration and cycle for medical oncology
    • Special conditions and popup
  • आपको अपनी आवश्यकतानुसार लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे पैकेज आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा।
  • यदि आप पैकेज लिस्ट को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको ऊपर दिए गए डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करेंगे पैकेज लिस्ट आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी।

बायोमेट्रिक गाइडलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के सेक्शन के अंतर्गत Click Here के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
बायोमेट्रिक गाइडलाइन डाउनलोड
  • इसके पश्चात आपको डाउनलोड फॉर बायोमैट्रिक गाइडलाइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे बायोमेट्रिक गाइडलाइन आपकी डिवाइस में डाउनलोड हो जाएंगी।

Contact Information

हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको मुख्यमंत्री आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर 18001806127 है।


Emitrablog Sarkariresult freejobalerts emitrahelpvideo helpstudentpoint jagranjosh skresults indiaresult studygovtexam emitratrainingcourse rojgarsamachar employmentnews sarkarinaukari sarkarivacany govtjob governmentjob cscvle cscsewa cschelp katmoviehd movie4me bolly4u 9xmovies khatrimazafull khatrimaza

No comments:

Post Bottom Ad