Rajasthan Apna Khata Emitrablog । emitra-training-course । rajasthanemitra। emitra । sso । emitra training । prasannemitra - PRASANN EMITRA

PRASANN EMITRA

You Can Get Information About State And Central Government Schemes By Prasannamitra From Here. PM-Kisan, PM-Vishwakarma, Ayushman Card, CSC Business, Pension, Life Certificate, Palanhar, Employment News, Result, Admit Card, University Application etc.

New Posts

Home Top Ad

" href="javascript:;">Responsive Advertisement

Post Top Ad

Thursday 8 April 2021

Rajasthan Apna Khata Emitrablog । emitra-training-course । rajasthanemitra। emitra । sso । emitra training । prasannemitra

  


script async src="https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-2590435804596655" crossorigin="anonymous">

राजस्थान अपना खाता सेवा पोर्टल (Rajasthan Apna Khata Sewa Portal)

Rajasthan Apna Khata: राजस्थान के निवासियों के लिए अच्छी खबर है। अब राज्य के सभी निवासी जिनके पास अपनी जमीन/भूमि है वो ऑनलाइन अपने भूलेख की जाँच कर सकते है। अब लोगों को अपने जमीन के रिकार्ड्स जानने के लिए तहसील के चक्कर काटने की जरुरत नहीं है। सभी लोग घर बैठे ऑनलाइन अपने भूलेख, खसरा-खतौनी या जमाबंदी नकल की जाँच कर सकते है। राज्य सरकार द्वारा ‘राजस्थान अपना खाता सेवा’ के रूप में एक नई पहल की शुरुआत की गई है। इस नई पहल के तहत लोग आसानी से अपनी जमीन का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते हैं। राजस्थान सरकार द्वारा लोगों के लिए यह सेवा ऑनलाइन प्रदान की गई है। इसके लिए राज्य सरकार ने राजस्थान अपना खाता पोर्टल भी लांच किया है।

भूमि और राजस्व विभाग, राजस्थान सरकार ने अपना खाता सेवा पोर्टल apnakhata.raj.nic.in को आधिकारिक रूप से लांच कर दिया है। अब सभी लोग इस पोर्टल के माध्यम से अपने भूलेख और जमाबंदी नक़ल को ऑनलाइन देख सकते है। इसके साथ ही वो खसरा-खतौनी और भू-नक्शा का ऑनलाइन प्रिंट-आउट भी निकल सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान अपना खाता सेवा पोर्टल (Rajasthan Apna Khata Sewa Portal) के बारे में सभी जरुरी जानकारी साझा कर रहे है। जैसे की आप कैसे ऑनलाइन अपने भूलेख की जाँच कर सकते है आदि। इसके लिए पूरा लेख अंत तक पढ़ें। 

राजस्थान अपना खाता सेवा पोर्टल (Rajasthan Apna Khata Sewa Portal)

जैसे की हमने आपको ऊपर बताया कि राजस्थान सरकार ने भूलेख और जमाबंदी नकल के लिए अपना खाता पोर्टल लांच किया है। इस पोर्टल http://apnakhata.raj.nic.in के माध्यम से राज्य के सभी निवासी अपने जमीन से सम्बंधित जानकारी की ऑनलाइन जाँच कर सकते है। अब राजस्थान का कोई भी नागरिक को अपनी जमीन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा। क्योकि अब वह सभी जानकारी को Raj Govt Apna Khata Portal में ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। आपको बस ऊपर दिए गए लिंक में क्लिक करके राजस्थान अपना खाता पोर्टल में जाना होगा। उसके बाद, आपको ‘Apna Khata’ विकल्प का चयन करना होगा। अपना खाता नकल जमाबंदी देखने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गयी है।

अपना खाता पोर्टल राजस्थान की विशेषताएं एवं लाभ (Features and Benefits)-
  • पहल की शुरुआत – Rajasthan Apna Khata Portal की शुरुआत भूमि राजस्व अधिनियम, राजस्थान के तहत की गई है। जिसके चलते राजस्थान के सभी नागरिक अपने जमीन से जुड़े सभी रिकॉर्ड की जानकारी की डुप्लीकेट कॉपी या नकल डाउनलोड कर सकते हैं।
  • समय की बचत – इस पोर्टल के माध्यम से लोगों को पटवारी के पास जाने के लिए समय नहीं निकालना पड़ेगा। वे सभी लोग किसी भी समय घर बैठे इसको ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके साथ ही इस प्रक्रिया को सरल भी बनाया गया है, जिससे लोगों को इसमें कोई परेशानी न हो।
  • भ्रष्टाचार में कमी – राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई Apna Khata Portal से भ्रष्टाचार में कमी आयेगी। क्योंकि अब किसी भी व्यक्ति को अपने जमीन के बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिए किसी और में निर्भर नहीं होगा पड़ेगा।
  • डिजिटल इंडिया – इस पहल के चलते भूमि की जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। जोकि डिजिटल इंडिया की तरफ बढ़ाया गया एक और कदम है। इसके साथ ही इससे पारंपरिक साधनों की तुलना में सूचनाओं को जल्दी और कुशलता से देखने की प्रक्रिया और सरल हो गई है।
राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा-खतौनी और जमाबंदी नकल-

Rajasthan Apna Khata Bhulekh Khasra Khatauni & Jamabandhi Nakal – अगर आप भी राजस्थान अपना खाता पोर्टल के माध्यम से खसरा-खतौनी नक्शा या जमाबंदी नकल की ऑनलाइन जाँच करना चाहते हो। तो सबसे पहल आपको अपना खाता पोर्टल, राजस्थान राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा। इस पोर्टल के माध्यम से आप अपनी जमीन की सभी जानकारी को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हो। राजस्थान राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट अपना खाता पोर्टल में जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक में क्लिक करें।


  • इसके बाद, आपके सामने एक नया वेब पेज खुलेगा। जिसमें राजस्थान राज्य का नक्शा प्रदर्शित होगा। इस नक्शे में आप राजस्थान के सभी जिले की पूरी सूची को देख सकते हो।


  • अब आपको अपने ‘जिले के नाम’ का चयन करके उसमें क्लिक करना होगा। जिले के नाम पर क्लिक करने के बाद, आपको ड्राप बॉक्स मेनू से आपकी सम्बंधित तहसील या भू-अभिलेख का चयन करना होगा।
  • जिले एवं तहसील का चयन करने के बाद, आप एक नए वेब पेज पर पहुँच जाओगे। इस पेज से आपको अपना जमाबंदी साल का चयन करना होगा।
  • अंत में आपको आपने ‘गांव’ के नाम का भी चयन करना होगा। जब आप अपने गांव के नाम का चयन करते है तो इसमें आपको कुछ सामान्य जानकारी प्राप्त होगी। जैसे ही आपको अपने गांव की लोकेशन मिलेगी आप उस पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद, आपके अपने सम्बंधित खाता या खसरा का चयन करने का विकल्प मिलेगा।
  • अब आपको ‘नकल प्राप्त करें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद, आपके सामने एक वेब पेज खुलेगा। यहाँ पर जमाबंदी की एक कॉपी प्रदान की जाएगी। इसमें आपको अपनी जमीन के रिकॉर्ड से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।


राजस्थान अपना खाता हेल्पलाइन (Rajasthan Apna Khata portal Helpline)-

आप सीधे इस लिंक http://apnakhata.raj.nic.in/pnr.aspx के माध्यम से अपने RSN Number दर्ज़ करके अपनी जमाबंदी नकल की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हो। इसके अलावा, सभी नागरिक सीधे नोटिफाइड तहसील की पूरी सूची देखने के लिए इस लिंक http://apnakhata.raj.nic.in/content/docs/notified_tehsil.pdf पर क्लिक कर सकते हैं।

  • अगर आपको Apna Khata Bhulekh Nakal प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की कठिनाइयां हो रही हो, तो नीचे दिए गए लिंक में क्लिक करके राजस्व अधिकारियों से सम्पर्क कर सकते हो।


Emitrablog । emitra-training-course । rajasthanemitra। emitra । sso । emitra training । prasannemitra । apnakhata 

SITE

No comments:

Post Bottom Ad